UA-204538979-1

सिद्ध पीठ प्राचीन हनुमंत धाम मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव शुरू, भक्तों में उत्साह और भक्ति भाव का संचार

23 अप्रैल को लगेगा मेला, सजेंगी आकर्षक झांकियां, लगेंगे छप्पन भोग, सजेगा फूल बंगला।

ब्रज पत्रिका, आगरा। लंगड़े की चौकी स्थित सिद्ध पीठ प्राचीन हनुमंत धाम मंदिर पर दस दिवसीय भव्य और विशाल हनुमान जन्मोत्सव का शुभारंभ मंदिर के मुख्य महंत पं. डोरीदास उपाध्याय ने मारुति नंदन के विग्रह के समक्ष ज्योति प्रज्ज्वलित करके कर दिया।

हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में मंदिर प्रांगण में रामनवमी से ही 51वीं वार्षिक श्रीमद्भागवत सप्ताह का भी शुभारंभ हो गया। बद्रीनाथ धाम से पधारे भागवताचार्य हिमांशु धर शास्त्री प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम पाँच बजे तक श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण कराएंगे।

मंदिर के मुख्य महन्त पंडित डोरीदास उपाध्याय के अनुसार मंदिर पर हनुमंत जन्मोत्सव 23 अप्रैल, मंगलवार को मनाया जायगा। इस दिन मंदिर में फूल बंगला सजाया जाएगा। 56 भोग लगेंगे, स्वचालित झांकियां सजाई जाएंगी। सुप्रसिद्ध किशोर बैंड व सुधीर बैंड द्वारा धार्मिक धुनें बजाई जाएंगी। शहनाई वादन होगा। पूरे क्षेत्र में सजावट होगी। हनुमान जयंती महोत्सव तथा श्रीमद्भागवत सप्ताह का समापन 25 अप्रैल को गंगा लहरी, हवन और ब्रह्मभोज के साथ होगा। धार्मिक कार्यक्रमों की व्यवस्था महन्त पंडित गोविन्द गुरू, महंत पंडित गोपाल गुरू, एवं महंत पंडित गोपी गुरू संभालेंगे।

हनुमान जयंती पर पूरे लंगड़े की चौकी क्षेत्र में मेला जैसा लगेगा। श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ेगी। मंदिर के उपासकों ने प्रशासन से अपील की है कि मंदिर परिसर और उसके आसपास सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने का प्रबंध कराया जाए। नगर निगम के अधिकारियों से सफाई आदि की व्यवस्था कराने की मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!