UA-204538979-1

मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करेगा ह्यूमन ड्यूटीज फाउंडेशन द्वारा बनवाया गया प्रेरक गीत ‘आओ फर्ज़ निभाएं’

राजेंद्र सचदेवा के कॉन्सेप्ट पर सूरज तिवारी के निर्देशन में फिल्माए गीत ‘आओ फर्ज़ निभाएं’ में आगरा के कई कलाकारों ने किया है अभिनय।

संजय दुबे ने लिखा है गीत, एडिटिंग मुम्बई के शिवा बयप्पा ने की है, कलर मुम्बई के मुन्ना सिंह के हैं।

म्यूजिक मुम्बई के राजा अली का है, ऑडियो प्रोडक्शन आर. ए. मूवीज ने किया है, डीओपी मुम्बई के कमल लोखंडवाला हैं, डबिंग दीपक जैन ने की है।

ब्रज पत्रिका, आगरा। ह्यूमन ड्यूटीज फाउंडेशन ने एक भव्य कार्यक्रम के तहत मतदान के लिए जागरूकता जगाने वाली शॉर्ट फिल्म, रियल वोटर एप और वीडियो सांग रिलीज़ किया। सचदेवा मिलेनियम स्कूल के खचाखच भरे ऑडिटोरियम में आयोजित इस समारोह में शहर के महानुभावों की उपस्तिथि रही। कार्यक्रम में दीप प्रज्वलन बाद एक बड़ी स्क्रीन पर वीडियो के माध्यम से  रियल वोटर एप्पलीकेशन के बारे में बताया, जिससे कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे कैसे परिवारीजनों को जागरूक करके देश में वोट प्रतिशत को बढ़ा सकते हैं। ये एक अनूठा प्रयास था फाउंडेशन का जो कि अभी तक प्रयोग में नहीं लाया गया था।

स्वीप टीम की ओर से आए अधिकारियों ने स्कूल में हुए वोटर जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्लोगन प्रतियोगिता, रंगोली एवं पोस्टर प्रतिगोगिता के बच्चों को सर्टिफिकेट वितरित किए। साथ ही सवाल-जबाब के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। स्वीप की टीम में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) प्राचार्य डायट आगरा डॉ. इंद्रप्रकाश सोलंकी, सहप्रभारी अधिकारी स्वीप तथा रत्नमुनि जैन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अनिल वशिष्ठ, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अजय यादव जी शामिल थे।

शार्ट फ़िल्म एवं वीडियो सांग की प्रीव्यू सेरेमनी हुई संपन्न

इसी कड़ी में चुनावों में वोट देने की प्राथमिकता और अपनी ज़िम्मेदारी के उद्देश्य से बनी शॉर्ट फिल्म एवं वीडियो सॉन्ग ‘आओ फर्ज़ निभाएं’ का प्रीव्यू एवं रिलीज़ सेरेमनी भी संपन्न हुई। मौजूद लोगों और स्कूल के बच्चों ने इस मौके पर जमकर तालियां बजाईं। दर्शकों ने इस फ़िल्म एवं गीत को भरपूर सराहा और प्यार दिया, जिसको कि फाउंडेशन के चैनल पर रिलीज़ कर दिया गया है।

राजेन्द्र सचदेवा के कॉन्सेप्ट को सूरज ने पर्दे पर उतारा

फ़िल्म एवं गीत का कॉन्सेप्ट फाउंडेशन के राजेन्द्र सचदेवा का है, गीत संजय दुबे ने लिखा है, गीत के निर्देशक एवं फ़िल्म के लेखक-निर्देशक सूरज तिवारी हैं।

आगरा की लोकेशनों पर स्थानीय कलाकारों द्वारा अभिनय

फ़िल्म एवं गीत में आगरा के ही कलाकारों को आप अभिनय करते हुए देखेंगे, जिनमें उमाशंकर मिश्र, संजय दुबे, डॉ. महेश चंद्र, श्वेता सिंह, एडवोकेट संजय सिंह, सुखमिंदर सिंह खालसा, अनीता गौतम आदि कलाकार हैं। इसकी शूटिंग आगरा में ही की गई है।

तकनीकी पक्ष एवं संगीत

एडिटिंग मुम्बई के शिवा बयप्पा ने की है, कलर मुम्बई के मुन्ना सिंह के हैं, म्यूजिक मुम्बई के राजा अली का है, ऑडियो प्रोडक्शन आर. ए. मूवीज ने किया है, डीओपी मुम्बई के कमल लोखंडवाला हैं। डबिंग दीपक जैन ने की है।

फाउंडेशन के चेयरमैन राजेन्द्र सचदेवा ने मंच से अपने उदगार में कहा कि,

“संस्था लोगों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति सजग करने का कार्य कर रही है, और इसी कड़ी में ये बच्चों का एप, फ़िल्म एवं गीत एक बड़ी भूमिका निभाएंगे। लोग इस गीत एवं फ़िल्म के माध्यम से ये समझेंगे कि सब कुछ हमारे अधिकार नहीं हैं, बल्कि बहुत कुछ हमारी जिम्मेदारियां हैं।”

इससे पूर्व अपने वक्तव्य में लेखक निर्देशक सूरज तिवारी ने बताया कि,

“कैसे फाउंडेशन के राजेन्द्र सचदेवा ने लोगों को उनकी जिम्मेदारी, कर्तव्य एवं फ़र्ज़ के बारे में बोध कराया जो लोगों ने अपना अधिकार समझ रखा था। उनके इस पॉइंट ऑफ व्यू से बहुत बड़ी संख्या में अनभिज्ञ हैं।”

समाजहित एवं जनजागरूकता के लिए बने इन क्रिएटिव कार्यों को सार्वजनिक करने एवं प्रीव्यू सेरेमनी में शहर की गणमान्य हस्तियों ने भाग लिया एवं अपने उदगार भी व्यक्त किए। डॉ. रंजना बंसल (सीएमडी, अशोक ऑटो), टैक्सेशन बार एसोसिएशन के सेक्रेटरी राजेन्द्र शर्मा, फिल्म निर्माता रंजीत सामा, प्रीतम सचदेवा, प्रमोद वर्मा गुड्डू भाई, वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना, आदर्श नंन्दन, डॉ. भानु प्रताप सिंह, डॉ. महेश धाकड़, मनीष अग्रवाल, श्रीकृष्ण (प्रोग्राम एग्जेक्युटिव, आकाशवाणी), समाजसेवी मनीष रॉय, ईभा गर्ग, कवि ईशान देव आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!