UA-204538979-1

स्मार्ट फुटवियर और एआई के इस्तेमाल से फुटवियर सेक्टर का लीडर बनेगा भारत

• मीट एट आगरा के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में विषेशज्ञों ने साझा किये अपने अनुभव।

• देर शाम तक चले फेयर में दूसरे दिन पहुंचे 3421 विजिटर्स, उद्यमियों में दिखा ख़ास उत्साह।

ब्रज पत्रिका, आगरा। रचनात्मकता के चलते दुनिया में जिस प्रकार भारतीय फुटवियर उद्योग नवीनतम तकनीकी और क्वालिटी के दम पर वर्ल्ड लीडर बनाने की राह में आगे बढ़ रहा है, कुछ ऐसी ही उत्साहजनक बातों की चर्चा का केंद्र रहा शनिवार को गांव सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर। मीट एट आगरा में ऐसी तमाम बाते सामने आईं जिससे साफ़ दिखा कि ताजनगरी की जमीं किस तरह औद्योगिक क्रांति का सिरमौर बनने जा रही है।

कनीकी सत्र में विषेशज्ञों ने रखी बात

एफमेक द्वारा आयोजित ‘मीट एट आगरा’ के 15वें संस्करण के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में तीन पैनल्स में अलग-अलग विषयों पर विषेशज्ञों ने अपनी बात रखी। प्रथम पैनल ‘सस्टेनेबल मैन्युफैक्चरिंग एन्ड वे फॉरवर्ड’ यानी ‘सतत विनिर्माण आगे बढ़ने का रास्ता’ विषय पर रहा। जिसे अपने प्रभावी अंदाज़ में सौरभ मनचंदा ने मॉडरेट किया।

उद्यमी करें ग्रीन मेन्युफेक्चरिंग को अडॉप्ट

मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए प्रदेश सरकार में अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह (पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन) ने सस्टेनेबिलिटी पर बात करते हुए कहा कि,

“उद्यमी ग्रीन मेन्युफेक्चरिंग को अडॉप्ट करें इसके लिए सरकार के सतत प्रयास जारी हैं, हमारी कई योजनाएं इस दिशा में तेजी से काम कर रही हैं।”

सीएलई के कार्यकारी निदेशक आर. सेल्वम (आईएएस) ने कहा,

“बदलते दौर में इंडस्ट्री मजबूती से खड़ी हो इसके लिए अलग-अलग क्लस्टर में हम जागरूकता कार्यक्रम कर रहे हैं, अधिकतर लेदर सेक्टर में एमएसएमसी काम कर रहे हैं, इनके विकास में सीएलई अहम् भूमिका निभा रही है।”

फिनिश्ड लेदर पैनल के संयोजक एन. शफीक अहमद ने सस्टेनेबिलिटी की दिशा में खुद को आगे लाकर किस प्रकार ग्लोबल स्पलाई चैन मजबूत कर सकते हैं इस पर प्रकाश डाला।

इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि,

“फुटवियर में 32 कम्पोनेंट्स इस्तेमाल होते हैं। हम लगातार सस्टेनेबिलिटी के जरिये ग्लोबल सप्लाई चेन को मजबूत करने पर काम कर रहे हैं।”

रैम्बल के निदेशक नीरज गर्ग ने इनोवेशन और सस्टेनेबिलिटी सोल्यूशन की बात करते हुए ग्लोबल बेस्ट प्रेक्टिस को अपनाने के लिए उद्यमियों का आह्वान किया। कॉन्सेप्ट कंसीवर्स और एक्ज़ीक्यूटर्स के एमडी गगन छाबड़ा और संतोष परगाल एंड कंपनी के एमडी संजय परगाल ने सस्टेनेबिलिटी के मायने समझाते हुए इंडस्ट्री की जमीनी हकीकत से सभी को रूबरू कराते हुए सरकार से ग्रीन एनर्जी पर सब्सिडी बढ़ाकर इसके प्रोत्साहन पर जोर दिया।”

नई तकनीकी और इनोवेशन पर करें फोकस

दूसरे पैनल में एफमेक महासचिव राजीव वासन ने नई तकनीकी और इनोवेशन पर फोकस करने की बात कही। गुप्ता एच.सी. ओवरसीज के निदेशक चेतन गुप्ता ने ब्रांडिंग के महत्त्व पर प्रकाश डाला, वहीं ईशान कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक प्रो. (डॉ.) पंकज शर्मा ने स्मार्ट फुटवियर में एआई के इस्तेमाल के विभिन्न पहलुओं को समझाया। एफएएफएम के अध्यक्ष कुलदीप कोहली ने डिज़िटल मार्केटिंग के महत्व और इसकी उपयोगिता पर अपने अनुभव साझा किये, एस. लैमोस शूज़ के नकुल मनचंदा ने डिजिटल मार्केटिंग को वक्त की जरुरत बताया, डीटीयू के प्रो. (डॉ.) राहुल कटारिया ने ग्लोबलाइजेशन और बदलाव के दौर में खुद को आगे ले जाने के लिए एआई और डिजिटल मार्केटिंग को इस्तेमाल में लाने की जरुरत पर जोर दिया।

अनिश्चितता के माहौल में बैंक इंडस्ट्री को करें स्पोर्ट

बैंक फंडिंग बनाम वेंचर कैपिटल एन्ड इंफ्रा सॉल्यूशंस पर बात करते हुए एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा,

“रूस और यूक्रेन युद्ध से वैश्विक बाज़ार में अनिश्चितता का माहौल है, ऐसे में जरुरत है बैंक इंडस्ट्री को स्पोर्ट करें।”

इसके साथ ही पूरन डावर ने आगरा को लेदर फुटवियर में मिले जीआई टैग से इंडस्ट्री को मिलने वाले फायदों की जानकारी भी दी। सीएलई के वाइस चेयरमैन आर. के. जालान में बताया कि कई वेंचर आज फुटवियर सेक्टर में आना चाहते हैं, यह इस इंडस्ट्री के लिए अच्छे संकेत हैं।

डीजीएम-एमएसएमई दिल्ली सर्कल एसबीआई तपन शर्मा, एचडीएफसी के वाईस प्रेजिडेंट एवं जोनल हैड मनोज चतुवेर्दी, रीजनल हैड एवं डीजीएम बिजनेस बैंकिंग, आईसीआईसीआई बैंक के कमल सिंह ने बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी। सीए देवेश अग्रवाल ने फाइनेंशियल डिसीप्लेन के महत्त्व को बताया, वहीं ईसीजीसी के उमेश वर्मा ने इंडस्ट्री रिस्क प्रबंधन पर विभागीय प्रयासों को साझा किया। दौरान एनआईडी अहमदबाद के अशोक मंडल ने एक प्रजेंटेशन के जरिये वर्तमान समय में फुटवियर इंडस्ट्री में नवाचार को समझाया।

शाम तक आते रहे विजिटर्स

दूसरे दिन सुबह से लेकर देर शाम तक लगातार विज़िटर्स का आना जारी रहा, न सिर्फ फैक्ट्री ऑनर्स ने इस आयोजन में शिरकत की बल्कि भविष्य के उद्यमियों ने भी इस एग्जिविशन में हिस्सा लिया। ऐसा लग रहा था इस आयोजन में सहभागिता के मौके को इंडस्ट्री से जुड़ा कोई भी कारोबारी चूकना नहीं चाहता था। शनिवार को कुल 3421 विजिटर्स ने भाग लिया।

मुख्य रूप से हुए शामिल

इस दौरान एफमेक के सचिव ललित अरोरा, प्रदीप वासन, सुधीर गुप्ता, एफएएफएम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह कोहली, एएसएमए के अध्यक्ष ओपिंदर सिंह लवली, एफमेक के चन्द्रशेखर जीपीआई, रोमी मगन आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!