योग हमारे तन-मन को स्वस्थ रखता है, इसको नियमित करें

ब्रज पत्रिका, आगरा। ‘इंटरनेशनल योगा डे’ पर माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल ने अलग-अलग एक्टिविटी और ऑनलाइन योगा कम्पटीशन का आयोजन किया जिसमे सभी क्लास के बच्चो ने भाग लिया। इसमें बच्चो ने अलग-अलग आसन किये और इसका महत्त्व भी बताया। बच्चो ने अपने वीडियो रिकॉर्ड किये और फोटो साझा किये।

स्कूल के डायरेक्टर स्पर्श बंसल जी ने कहा, “योग हमारे उथल-पुथल से भरपूर जीवन को संतुलित करता है, और हर एक मनुष्य को इसे जीवन में अपनाना चाहिए। इसी को ध्यान रखते हुए माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल अपने बच्चो के लिए रेगुलर योगा क्लास चलाता है और इसे प्राथमिकता पर रखा गया है। योग हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा है। सिर्फ एक दिन ही योगा डे नहीं मानना बल्कि अपने बच्चो से प्रतिदिन योगा को अपनाने के लिए उन्हें प्रेरित करना है। योगा डे पर बच्चो ने बड़े ही उत्साह के साथ ऑनलाइन कम्पटीशन में भाग लिया है। इस अवसर में बस इतना ही कहूंगा की योग करे और स्वस्थ रहे।”  

बच्चों ने ‘फादर्स डे’ भी मनाया और अच्छी-अच्छी कवितायें और ग्रीटिंग्स अपने पापा के लिए तैयार किये। साथ ही साथ बच्चो के लिए फादर्स डे स्पेशल मूवी का प्रीमियर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर किया गया ताकि सभी बच्चे इस फादर्स डे को और अच्छे से एन्जॉय कर सकें।

स्कूल प्रबंधन का कहना है कि मौजूदा दौर के खतरों को देखते हुए हम ऑनलाइन गतिविधियों का सिलसिला जारी रखेंगे। बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य और मनोरंजन की जरूरतों की पूर्ति इसी प्रकार की जाती रहेगी। इनको अब वक्त की जरूरत के हिसाब से स्कूल ने अपनी पारंपरिक शिक्षा व्यवस्था के इतर के इन्तजामातों में शामिल कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!