UA-204538979-1

होली है ! मनायें रंगों का त्यौहार, बादाम की अच्छाइयों के साथ

इस साल अपनों को बादाम का तोहफा दें और उनकी अच्छी सेहत के हमसफ़र बनें!

ब्रज पत्रिका। चाहे मुँह में पानी ला देने वाले पकवान हों, परिवार से मिलना-जुलना, एक-दूसरे को तोहफे देना और चारों तरफ रंगों की बौछार, होली से जुड़ी भला ऐसी कोई चीज है जो नापसंद हो? वैसे तो अपनों को तोहफा देने का कोई मौका नहीं होता लेकिन रंगों का त्यौहार ऐसे तोहफे लेने के लिये प्रेरित करता है, जिनमें अपनापन हो, जो चेहरे मुस्कुराहट ला दे और जिन्हें सोच-समझकर दिया जाये। बीते साल को देखते हुए, हमें इस त्यौहार को मनाने के तरीके के बारे में थोड़ा और सोचना चाहिये। साथ ही अपनों को क्या तोहफा दिया जाये इस बारे में भी सोचा जाना चाहिये।

इस साल होली मनाने के पुराने प्रचलित तरीके बदल दें। पानी वाले रंग लगाने और लोगों पर वॉटर बलून फेंकने की बजाय हम ज्यादा सोच-समझकर ऑर्गेनिक रंगों का चुनाव कर सकते हैं, पानी की कम बर्बादी करने के उपाय सोच सकते हैं और अपनों को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी और पौष्टिक चीजें तोहफे में दे सकते हैं। चूंकि, परिवार में कम लोगों से मिलना-जुलना हो पायेगा तो ऐसे में जब हम उनके पास मिलने जायें तो आम मिठाई और गुझिया के बदले बादाम जैसे स्वाादिष्ट नट्स साथ लेकर जायें। बादाम को अच्छी सेहत का तोहफा भी माना जाता है, जो इसे अपने दोस्तों, परिवार के लोगों और अपनों को देने के लिये बेहतरीन विकल्प बनाता है।

चर्चित बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान का कहना है कि,

“होली मेरे पसंदीदा त्यौाहारों में से एक है। इस साल अपने दोस्तों और परिवार के साथ मेरी होली शांत, सुरक्षित और सामाजिक रूप से अलग होने वाली है। मेरे लिये होली का मतलब होता है उन लोगों को सोच-समझकर तोहफे देना जिनकी मैं परवाह करती हूँ और इस साल मैंने इसके लिये बादाम को चुना है। मुझे घर में बादाम रखना अच्छा लगता है, क्योंकि ये सुविधाजनक, स्वादिष्ट और पेट भरने वाले स्नैक होते हैं। इसके अलावा, बादाम दिल की बेहतर सेहत , वजन कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिये भी जाने जाते हैं। इसके साथ ही त्वचा की सेहत भी इससे सुधरती है। इसलिये, बादाम इसे पाने वाले की तंदरुस्ती में और भी चार-चांद लगायेगा।”

जानी-मानी सेलिब्रिटी फिटनेस इंस्ट्रक्टर, यास्मिन कराचीवाला के अनुसार,

“होली में इतनी सारी मौज-मस्ती और नाच-गाना करने के लिये पूरे त्यौहार के दौरान ऊर्जा बनाये रखना बहुत जरूरी है। होली खेलने जाने से पहले भरपेट नाश्ता करें और उसे पूरा करने के लिये एक मुट्ठी बादाम जरूर खायें। यह ऊर्जा बढ़ाने वाली चीज मानी जाती है और आपको त्यौ‍हार का पूरा आनंद उठाने की ताकत भी देगी।”

ऋतिका समद्दर, रीजनल हेड-डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थ केयर, दिल्लीे ने कहा कि,

“इस महामारी के दौरान सुरक्षित बने रहने के लिये अपने परिवार तथा रिश्तेदारों की सेहत का ख्यााल रखना बहुत जरूरी है। इस समय सेहत सबसे महत्वनपूर्ण हो गयी है। मौजूदा स्थिति अपनी सेहत का ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने और एक अच्छी लाइफस्टाइल जीने पर जोर देती है। तोहफे में देने के लिये बादाम अच्छी चीज है क्योंकि इसमें इम्युनिटी को बेहतर बनाने वाले पोषक तत्वो जैसे कॉपर, जिंक, फॉलेट, आयरन और विटामिन-ई पाया जाता है। इस वजह से ही बादाम तोहफे में देने के लिये अच्छा विकल्प है, जो कि तोहफा पाने वाले की सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है। होली के मौके पर अपनों को बादाम का तोहफा जरूर दें। उनकी संपूर्ण सेहत के लिये छोटा ही सही लेकिन यह एक फायदेमंद निवेश है।”

शीला कृष्णास्वामी, न्यूट्रीशन एंड वेलनेस कंसल्टेंट का कहना है,

“त्यौहारों के दौरान तोहफे देना लंबे समय से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है। सालों से ऐसे ही चलता आ रहा है। भले ही हम सब आधुनिक जीवनशैली जी रहे हैं, लेकिन यह सोच हमारे तोहफों में भी झलकनी चाहिये। आम तोहफे देने की बजाय ऐसी चीजों के बारे में सोचें जिससे पाने वाले की सेहत बेहतर बने। बादाम दिल की सेहत में सुधार लाने के लिये एक अच्छा तोहफा माना जाता है। ‘किंग्स कॉलेज’ लंदन के हालिया अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि जिन लोगों को सीवीडी का खतरा औसत से ज्यादा होता है, बादाम खाने से उनकी आर्टरीज के एंडोथेलियल फंक्शनन में सुधार होता है। इसके साथ ही ‘बैड’ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। ये दोनों ही चीजें बताती हैं कि दिल की सेहत अच्छी है या नहीं। तो फिर इस होली में अपनों को अच्छी सेहत का तोहफा जरूर दें।”

माधुरी रूईया, पिलेट्स एक्स‍पर्ट एवं डाइट एंड न्यूट्रिशन कंसल्टेंट का कहना है कि,

“कई लोगों के लिये मिठाई और तली-भुनी चीजों के बिना त्यौहार अधूरा होता है। लेकिन त्यौहार एक ऐसा समय भी होता है जब हम ज्यादा मीठे पकवान और तेलयुक्त चीजें खाकर बेवजह अपने ऊपर वजन का बोझ बढ़ा लेते हैं। इससे बचने के लिये बादाम को अपने भोजन का हिस्सा बनायें और तोहफे में बादाम देने पर भी विचार करें। बादाम लंबे समय तक खराब नहीं होते और इन्हें काफी समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। इससे बादाम तोहाफे के लिये एक अच्छा विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, बादाम विटामिन-ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक जैसे पोषक तत्वों का भी स्रोत होता है। यही वजह है कि बादाम एक पौष्टिक और स्वाोदिष्ट चीज बन जाती है। यह आपके अपनों की सेहत को भी बेहतर बनाने का काम करता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!