UA-204538979-1

इस बार ‘वैलेंटाइन डे’ पर अपनों को बादाम के जरिये दें सेहत का तोहफा!

इस साल महामारी को देखते हुए अपनों को बादाम जैसे कुछ समझदारी भरे तोहफे देने के बारे में सोचें।

बादाम विटामिन-ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक जैसे 15 पोषक तत्वों का स्रोत है।

दिल की सेहत, त्वचा की सेहत और वजन को नियंत्रित रखने में फायदा देने वाले ये बादाम ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

ब्रज पत्रिका। हर साल 14 फरवरी को प्यार, स्नेह और दोस्ती के उत्सव के रूप में ‘वैलेंटाइन डे’ मनाया जाता है। पूरी दुनिया में संत वैलेंटाइन के लिये यह दिन मनाया जाता है। लोग अपने प्या‍रे अंदाज से और कुछ तोहफे देकर अपना प्यार अपनों के प्रति जाहिर करते हैं।

इस साल महामारी को देखते हुए अपनों को बादाम जैसे कुछ समझदारी भरे तोहफे देने के बारे में सोचें। इससे न केवल उनके चेहरे पर मुस्कुुराहट आयेगी, बल्कि इससे आगे उनकी सेहत, इम्युनिटी और तंदुरुस्ती में भी इजाफा होगा। बादाम विटामिन-ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक जैसे 15 पोषक तत्वों का स्रोत है। दिल की सेहत, त्वचा की सेहत और वजन को नियंत्रित रखने में फायदा देने वाले ये बादाम ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

प्रमुख बॉलीवुड अभिनेत्री, सोहा अली खान कहती हैं,

“वैलेंटाइन डे अपना प्यार, परवाह और चिंता जाहिर करने का एक खास मौका होता है। ऐसे में सोच-समझकर दिया गया तोहफा इसका सबसे बेहतर तरीका है। इस साल मैंने तोहफे में बादाम देने की सोची है, क्योंकि यह अच्छी सेहत का उपहार माना जाता है। इसमें विटामिन बी-2, विटामिन-ई, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो कि एक सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद करते हैं। इसके अलावा, बादाम में इम्युकनिटी को बेहतर बनाने वाले पोषक तत्व जैसे जिंक, फॉलेट, आयरन और विटामिन-ई होते हैं जो कि इसे देने के लिये एक परफेक्ट तोहफा बनाता है। इस तोहफे को पाने वाले की संपूर्ण सेहत बेहतर होती है।”

शीला कृष्णास्वामी, न्यूेट्रिशन एवं वेलनेस कंसल्टेंट का कहना है,

“वैलेंटाइन डे के दिन तोहफों का लेन-देन एक परंपरा है, लेकिन आमतौर पर यह चॉकलेट और शक्कर से भरपूर चीजों तक ही सीमित होता है, जो कि हमारी सेहत के लिये अच्छे नहीं होते हैं। मेरा सुझाव है कि अपनों के लिये तोहफे लेते समय खाने की ऐसी चीजें चुनें जो स्वाद में अच्छेे होने के साथ-साथ सेहत के लिये भी फायदेमंद हों। इसके लिये मेरा सबसे पहला सुझाव है, बादाम। लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे डायबिटीज को नियंत्रित रखने में बादाम मददगार हो सकते हैं। यह बीमारी भारत में तेजी से आम होती जा रही है। इन्हें खाकर कॉर्पोरेट फूड्स के ब्लड शुगर प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है जो कि फास्टिंग इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।”

जानी-मानी फिटनेस और सेलिब्रिटी इंस्ट्रक्टर, यास्मीन कराचीवाला के अनुसार,

“वैलेंटाइन डे अपनों के साथ मनाने का एक अच्छा समय होता है और वे जिस परवाह के हकदार हैं, उसे दिखाने का भी। मुझे लगता है कि ऐसा करने के कई सारे तरीके हैं, और इसके लिये किसी ताम-झाम वाले डिनर का प्लान बनाने या फिर किसी महंगे हॉली-डे पर ले जाने की जरूरत नहीं होती। अपने पार्टनर या अपनों की सेहत के लिये जिम की एक मेंबरशिप खरीद लेना, या फिर उन्हें अपनी ज्यादा से ज्यादा देखभाल के लिये प्रेरित करना और उनके साथ नियमित रूप से वर्क-आउट करने जैसी छोटी-छोटी चीजों से भी इसे किया जा सकता है। फिटनेस की नियमित दिनचर्या के साथ, उन्हें बादाम देना न भूलें, क्योंकि यह वर्क-आउट के पहले और उसके बाद खाने के लिये सही चीज है। बादाम एनर्जी देने के लिये जाने जाते हैं और साथ ही इसे खाने से संतुष्टि महसूस होती है, जिससे पेट भरे होने का अहसास होता है। इससे उनकी फिटनेस का सफर और आसान हो जायेगा। अपनों को फिटनेस का तोहफा देना इस ‘वैलेंटाइन डे’ का सबसे अच्छा उपहार हो सकता है, क्योंकि यह उन्हें समय के साथ सेहतमंद बनाने में मदद करेगा।”

रितिका समद्दर, रीजनल हेड-डाइटेटिक्स, मैक्स हेल्थरकेयर- दिल्ली का कहना है,

“वैलेंटाइन डे पर तोहफा देना सबसे महत्वनपूर्ण होता है और आस-पास ढेरों विकल्पे होने पर सोच में पड़ना आसान है। मैं हमेशा से ही ऐसे तोहफे देने पर जोर देती हूं जो कि उसे पाने वाले की सेहत को बेहतर बनाने का काम करें और मेरा सुझाव है कि बादाम दिया जाना चाहिये। बादाम एक टेस्टी एवं हेल्दी स्नैक है और इन्हें हार्ट के लिए बेहतर व स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए जाना जाता है। हाल ही में यूके में हुए शोध में यह पाया गया कि स्नैक में बादाम लेने से कार्डियोवेस्कुलर बीमारियों के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके साथ ही एंडोथेलियल कार्यप्रणाली और ऑटोनॉमिक कार्यप्रणाली बेहतर होती है।”

माधुरी रुइया, पिलेट्स एक्सपर्ट, डाइट एंड न्यूट्रिशन कंसल्टेंट ने अपनी बात रखते हुए कहा,

“वैलेंटाइन डे के दिन काफी सारे लोग हाई कैलोरी से भरपूर खाना खा लेते हैं। आप रेस्टो‍रेंट में डिनर न करके और अपने पार्टनर के लिये घर पर खाना तैयार करके इस स्थिति से बच सकते हैं। इसमें आप बादाम जैसी सेहतमंद चीजों को मिला सकते हैं, क्योंकि इसे आसानी से और झटपट स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। बादाम के साथ सारे भारतीय मसाले अच्छी तरह घुल-मिल जाते हैं। आप हेल्दी तथा स्वादिष्ट पकवान बनाने के लिये अपने पार्टनर के पसंदीदा मीठे पकवान में बादाम मिला सकते हैं।”

आइये, इस ‘वैलेंटाइन डे’ अपनों के साथ मिलकर बादाम से सेहतमंद रहने का साझा संकल्प लें! यहां बादाम से बनायी गयी रेसिपी दी गयी है जो कि आपके अपनों के ‘वेलेंटाइन डे’ को खास बना देगी।

कैरेमलाइज्ड सेमी स्मोक्ड आमंड्स

सामग्री:

साबुत बादाम- 400 ग्राम
सफेद तथा काले तिल- 100 ग्राम
शक्कर- 150 ग्राम
रोज़मैरी- 10 ग्राम
मिर्च पाउडर- 10 ग्राम
सी सॉल्ट या रॉक सॉल्ट (यदि चाहें तो)- 10 ग्राम

बनाने की विधि:

एक पैन में, बादाम को सूखा भून लें और इसे ठंडा होने के लिये रख दें, ताकि यह क्रंची हो जायें। एक अलग पैन में, शकर लेकर उसे कैरेमलाइज़ करें और फिर इसमें भुने हुए बादाम मिला दें। जब बादाम सिरप के साथ एकसार हो जाये तो इसमें मिर्च पाउडर मिलायें, इससे उनमें चमक आ जायेगी और ये आपस में बाइंड हो जायेंगे।

इस मिश्रण को एक साफ ट्रे पर निकाल लें और इसे सफेद तिल और रॉक सॉल्ट (पिसा हुआ) से कोट करें। एक कोयले का टुकड़ा लें और इसे आग में जलाकर एक बाउल में रख दें, इसमें थोड़ा रोज़मैरी मिलायें और तिल से लिपटे बादामों में इससे धुआं दें। अब इसे किसी एअरटाइट डिब्बे में स्टोेर कर लें।

टिप: आप इस धुएं को अन्य मसालों जैसे लौंग, दालचीनी, जीरे से फ्लेवर दे सकते हैं। यह वाकई बहुत ही अच्छा स्वाद देगा।

पोषण से जुड़ी जानकारी

कैलोरी 3448
प्रोटीन 104 ग्राम
कुल फैट 243.3 ग्राम
सैचुरेटेड 21 ग्राम
मोनोसैचुरेटेड 147.3 ग्राम
पॉलीसैचुरेटेड 71.8 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 260.7 ग्राम
फाइबर 44.9 ग्राम
कोलेस्ट्रॉरल 0 मिलीग्राम
सोडियम 11 मिलीग्राम
कैल्शियम 2506 मिलीग्राम
मैग्नीयशियम 1423 मिलीग्राम
पोटेशियम 3268 मिलीग्राम
विटामिन-ई 105.1 मिलीग्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!