फोटोग्राफी को ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं गौरव धवन, अभिनय सहित कई क्षेत्रों में दिखाई प्रतिभा

फ़िल्म ‘डेमोक्रेज़ी’ के एक दृश्य की शूटिंग के दौरान नायक और नायिका के साथ अपने पात्र को अभिनीत करते हुए गौरव धवन।

ब्रज पत्रिका, आगरा
फोटोग्राफी कला को एक ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं फोटोग्राफर गौरव धवन, इसी मक़सद से जल्द एक स्तरीय वर्कशॉप फोटोग्राफी कला पर करने की तैयारी कर रहे हैं। फ़ोटो जर्नलिस्ट के तौर पर करियर शुरू करने वाले गौरव अब इवेंट ऑर्गनाइजर भी बन चुके हैं। इसके बावजूद वे फोटोग्राफी की दुनिया में खास करने के प्रयासों में जुटे हैं।
गौरव धवन ने एक बातचीत में ‘ब्रज पत्रिका’ को अपनी भावी योजनाओं के विषय में जानकारी देते हुए बताया वे फोटोग्राफी के विशेषज्ञों को आगरा में बुलाकर उसके तकनीकी और कला दोनों ही पक्ष पर फोटोग्राफरों को जानकारी हासिल करने के लिए प्रेरित करेंगे।

फ़िल्म ‘डेमोक्रेज़ी’ की शूटिंग के दौरान गौरव धवन बॉलीवुड के मशहूर एक्टर मिलिंद गुणा के साथ।

फोटोग्राफी के क्षेत्र में आ रहे परिवर्तनों के सवाल पर उन्होंने बताया अब फोटोग्राफी के क्षेत्र में बहुत बदलाब आये हैं। खासकर वेडिंग फोटोग्राफी में अब लोगों ने दिल खोलकर पैसा खर्च करना शुरू कर दिया है। वे खुद देश के करीब दो दर्जन शहरों में वेडिंग फोटोग्राफी कर चुके हैं। आज लोग इस कला पर लोग 25 से 30 लाख रुपये तक खर्च कर रहे हैं। अब लोग फोटोग्राफी के बजाए सिनेमेटोग्राफी करवा रहे हैं। मुम्बई, चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे महानगर तो अब इसके हब बन गए हैं। फ़ैशन फोटोग्राफी और प्रोडक्ट फोटोग्राफी में भी गौरव ने शानदार काम किया है। गौरव बताते हैं उनका कैमरे के प्रति आकषर्ण बचपन से है, माता-पिता ने बताया मैं सात साल की उम्र में ही कैमरों से खेलता था, ये शौक, और फिर रोजी-रोटी का जरिया बनी फोटोग्राफी पिता आरके धवन से विरासत में मिली है, जो कि खुद भी बड़े नामी फोटोग्राफर रहे हैं। बकौल गौरव, पापा ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी के उस दौर में फ़ोटो पर वाटर कलर करके उनको रंगत देने के सिद्धहस्त कलाकार रहे हैं।
गौरव को फोटोग्राफी में कई प्रतिष्ठित अवार्ड भी मिल चुके हैं। ताज महोत्सव में वे फोटोग्राफी कला के लिए ताज महोत्सव आयोजन समिति द्वारा सम्मानित किए जा चुके हैं। दिल्ली में भी उन्हें एक बड़ा अवार्ड फोटोग्राफी कला में योगदान के लिए मिल चुका है। कई अखबारों में फ़ोटो पत्रकारिता के दौरान काम के अनुभवों का जिक्र करते हुए गौरव बताते हैं राहुल गांधी, अखिलेश यादव और नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े-बड़े नेताओं की रैलियों को कवर किया है। साथ ही कई बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी कवर किया है। गौरव बताते हैं उनको अभिनय का भी बड़ा शौक रहा है फ़िल्म ‘डेमोक्रेज़ी’ में वे अभिनय कर चुके हैं। बकौल गौरव धवन जल्द ही वह एक यू-ट्यूब चैनल भी शुरू करने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!