UA-204538979-1

भारत और मॉरीशस के बीच एसएमई सहयोग पर संयुक्त समिति की तीसरी बैठक आयोजित की गई

इस बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व भारत सरकार के केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे और मॉरीशस पक्ष का नेतृत्व वहां के केंद्रीय औद्योगिक विकास, एसएमई और सहकारिता मंत्री सूमिलदुथ भोला ने किया।

ब्रज पत्रिका सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के क्षेत्र में सहयोग के लिए नई दिल्ली में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और मॉरिशस के व्यापार, उद्यम और सहकारिता मंत्रालय के बीच संयुक्त समिति की तीसरी बैठक (जेसीएम) आयोजित की गई। इस बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व भारत सरकार के केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे और मॉरीशस पक्ष का नेतृत्व वहां के केंद्रीय औद्योगिक विकास, एसएमई और सहकारिता मंत्री सूमिलदुथ भोला ने किया। इस बैठक में एमएसएमई राज्य मंत्री, सचिव (एमएसएमई) और अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों ने भी हिस्सा लिया।

इस जेसीएम में दोनों पक्षों ने एमएसएमई के क्षेत्र में भारत और मॉरीशस के बीच वर्तमान जुड़ाव की समीक्षा और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा की। इन क्षेत्रों में एमएसएमई क्षेत्र के विकास में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास और अनुभवों का आदान-प्रदान, भौतिक या वर्चुअल प्रदर्शनियों/मेलों का आयोजन, तकनीकी सहयोग, बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) सम्मेलनों के माध्यम से बी2बी सहयोग/गठबंधन को प्रोत्साहित करना, उद्यमिता विकास व प्रशिक्षण कार्यक्रम और गंध चिकित्सा, खाद्य प्रसंस्करण व पर्यावरण के अनुकूल व्यवसायों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहभागिता शामिल है।

मॉरीशस प्रतिनिधिमंडल की इस यात्रा के दौरान आपसी सहयोग से संबंधित दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। इनमें पहला- 23 अगस्त, 2022 को अहमदाबाद में एसएमई मॉरीशस लिमिटेड व अहमदाबाद स्थित भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई) के बीच और दूसरा 24 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में एसएमई मॉरीशस लिमिटेड व नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एनआई-एमएसएमई) एमएसएमई मंत्रालय के तहत एक संस्थान के बीच किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!