UA-204538979-1

दयालबाग डीम्ड यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा अपने शैक्षिक दक्षता के आकर्षक मॉडल्स द्वारा

छात्र-छात्राओं ने अपनी रचनात्मक कलाओं, नवीन विचारों और नए आविष्कारों का भी प्रदर्शन किया।

डीईआई के पूरे कैंपस में चारों ओर दिखाई दिया ‘संस्थापक दिवस’ (ओपन डे) का जश्न।

ब्रजपत्रिका, आगरा। दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ने दिनांक 31 जनवरी, 2022 को अपना ‘संस्थापक दिवस’ मनाया, जिसे डीईआई में ‘ओपन डे’ के रूप में भी जाना जाता है। इस महत्वपूर्ण दिवस का आयोजन हर साल पूज्य डॉ. एम.बी. लाल साहब जो इस संस्थान के संस्थापक निदेशक थे, की जन्म-जयंती के अवसर पर आयोजित किया जाता है।

इस वर्ष इस अवसर पर सुबह कृषि कार्य करते हुए बड़े ही अनूठे एवं अनोखे तरीके से ‘ओपन डे’ मनाया गया। कृषि कार्य करते हुए दयालबाग शिक्षा सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रो. पी. एस. सत्संगी साहब ने डीईआई की शैक्षिक प्रगति का वीडियो, एक फ़िल्म के माध्यम से देखा। बाद में सभी को प्रसाद वितरित किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न संकायों और कॉलेजों के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने अपनी उपलब्धियों, रचनात्मक उत्पादों, परियोजनाओं को भौतिक और वर्चुअल मीडिया के माध्यम से कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए प्रदर्शित किया। छात्रों ने अपनी रचनात्मक कलाओं, नवीन विचारों और नए आविष्कारों का भी प्रदर्शन किया। पूरे भारत और विदेशों में डीईआई के 477+/-1 दूरस्थ शिक्षा और आईसीटी केंद्रों के आसपास भी इस दिन को बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर, डीईआई नर्सरी और प्राइमरी स्कूल से लेकर आरईआई और प्रेम विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज और भारत भर के कई स्कूलों और कॉलेजों ने प्रयोगशालाओं और भवनों को खोला। इस अवसर पर रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फोटोनिक्स, आर्ट एंड क्राफ्ट, फूड प्रोडक्ट्स, फूड प्रोसेसिंग, स्कल्पचर, ड्रॉइंग एंड पेंटिंग, कपड़ा प्रौद्योगिकी, बैम्बू टेक्नोलॉजी, सोलर एंड इलेक्ट्रिक कार, डेयरी प्रोडक्ट्स, लेदर प्रोडक्ट्स, एनवायर्नमेंटल मॉडल पर विशेष मॉडल और प्रोटोटाइप तैयार किए गए।

कृषि पारिस्थितिकी, व्यापार और प्रौद्योगिकी, कृषि, जल और वायु गुणवत्ता, महिला सशक्तिकरण, परिपत्र अर्थ व्यवस्था, मूल्य आधारित नेतृत्व, सूचना प्रौद्योगिकी, विविध भाषाएं, 3-डी प्रिंटिंग, क्वांटम कंप्यूटिंग, वर्चुअल प्रयोगशाला विशेष आकर्षण के केंद्र थे। इस अवसर पर वर्चुअल मीडिया के माध्यम से शैक्षिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया। सभी आगंतुकों और आम जनता ने डीईआई के छात्रों द्वारा प्रदर्शित प्रयासों और विचारों की बहुत सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!