वेबिनार ‘हैं तैयार हम’ में गायकों ने जाहिर किए बुलंद हौसले-अब ऑन लाइन भी दिखाएंगे हुनर अपना

ब्रज पत्रिका, आगरा। एक तरफ जहाँ डर का  माहौल है वहीं सिंगर्स ने उम्मीदों की किरणें जगाई हैं। आरोही इवेंट्स के, ‘हैं तैयार हम’ वेबिनार के माध्यम से। इंडस्ट्री के लोग चुनोतियों व नई लर्निंग के साथ फिर से काम करने के लिए तैयार हैं। आरोही इवेंट्स द्वारा आयोजित इस वेबिनार को ब्लू बर्ड इवेंट्स कंपनी के अरुण सक्सेना ने मॉडरेट करते हुए मुम्बई से बतौर अतिथि वक्ता शामिल हुईं बॉलीवुड सिंगर रेखा राज, राइटर व डायरेक्टर सूरज तिवारी के साथ-साथ पेनलिस्ट सिंगर्स ने रिचर्ड जेम्स, हेमा शर्मा, मनु कौर, मयंका अग्रवाल, के. के. सूफी, मन शुक्ला, अनूप सिंह का परिचय करते हुए वेबिनार को आगे बढ़ाया और आगे आने वाले समय की चुनौतियों और उम्मीदों को लेकर प्रश्न किये। वेबीनार में इंडस्ट्री के सिंगर्स ने अपने मन की बात की।
‘मानसून वेडिंग’ फ़िल्म के गीतों से चर्चा में आई बॉलीवुड सिंगर रेखा राज ने कहा अब इंडस्ट्री से अनप्रोफेशनल लोग कम होंगें और काम जानने वाले लोग ही टिक पाएंगें।
लेखक-निर्देशक सूरज तिवारी ने कहा डिजिटल दौर में हमेशा एक अच्छी आवाज़ की ज़रूरत होगी, इसके साथ ही सिंगर्स अपने खुद के ऑनलाइन सिंगिंग क्लासेज, वर्चुअल शोज के ज़रिए भी जीविका चला पाएंगे। रिचर्ड जेम्स ने कहा अपने पेशे के अलावा एक्स्ट्रा टैलेंट बढ़ाना पड़ेगा। वर्सेटाइल सिंगर हेमा शर्मा ने कहा आने वाले वक़्त में ऑलराउंडर होना ज़रूरी होगा।
के.के. सूफी ने कहा कैफे कल्चरल अर्निंग का एक श्रोत रहा है, आगे यहाँ मौके और खुलेंगे। सिंगर मयंका अग्रवाल ने कहा कि एकेडमिक होने की ज़रूरत रहेगी और अधिक टेक्निकल होना पड़ेगा। सिंगर मनु कौर ने अपनी बात में कहा इंडस्ट्री को अब ज्यादा प्रोड्यूसर्स की आवश्यकता रहेगी, नई सुबह जल्द आएगी। गायक मन शुक्ला ने कहा हमें एक दूसरे के साथ एवं गाइडलाइन के अनुसार काम करना होगा। गायक अनूप सिंह ने कहा अब हर छोटे शहर में डिजिटल दुनिया के माध्यम से काम होगा। मॉडरेटर और सिंगर अरुण सक्सेना ने वर्चुअल वर्ल्ड पर फ़ोकस करने को कहा। सभी सिंगर्स एक-एक कर मोटिवेशनल गीतों के साथ वेबिनार को एक ऊंचाई पर ले गए। सांस्कृतिक पत्रकार डॉ. महेश चंद्र धाकड़ ने कहा अब ऑफ लाइन के बजाए ऑनलाइन काम के अवसर ज्यादा मिलेंगे मगर इंसान की जरूरत है मनोरंजन इसलिए शो बिज़नेस खत्म नहीं होगा बल्कि छह महीने बाद सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ये भी आयोजित होंगे बस ज्यादा भीड़ वाले इवेंट नहीं होंगे क्लासी इवेंट ही होंगे। धन्यवाद ज्ञापन आरोही इवेंट्स के अमित तिवारी ने किया और कहा आवाज़ की ताक़त कभी खत्म नहीं होगी-उनकी जो बात है वो अहले सियासत जाने,मेरा पैग़ाम मोहब्बत है जहाँ तक पहुँचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!