UA-204538979-1

‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पुस्तक द्वारा आगरा के गौरवशाली अतीत को सहेजने एवं वर्तमान को आगे बढ़ाने का प्रयास स्तुत्य: प्रो. एसपी सिंह बघेल

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज की पुस्तक ‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पर चर्चा।

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज की पुस्तक ‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पर नागरी प्रचारिणी सभा आगरा ने कराई विद्वतजनों की चर्चा।

‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पुस्तक द्वारा अपनी गौरवशाली परंपरा से नई पीढ़ी को जोड़ने की वैचारिक पहल के लिए वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज को मिली विद्वतजनों की सराहना।

ब्रज पत्रिका, आगरा। नागरी प्रचारिणी सभा आगरा के तत्वावधान में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज की पुस्तक ‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पर सोमवार शाम नागरी प्रचारिणी सभा के पुस्तकालय भवन में विद्वतजनों ने चर्चा की।


रांगेय राघव, डॉ. रामविलास शर्मा, अमृतलाल नागर, बाबू गुलाब राय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पद्मश्री गोपालदास नीरज, डॉ. द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी, राजेंद्र यादव, शहीद भगत सिंह, रोशन लाल गुप्त करुणेश, पंडित श्रीराम शर्मा, रानी सरोज गौरिहार और डॉ. प्रणवीर चौहान सहित ताजनगरी के 23 महापुरुषों के व्यक्तित्व व कृतित्व को रेखांकित करने वाले जीवंत संस्मरणों व अनुभव जनित भावपूर्ण आलेखों से सुसज्जित पुस्तक ‘आगरा की समृद्ध विरासत’ पर चर्चा करते हुए अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. सोम ठाकुर ने कहा कि इस पुस्तक से नई पीढ़ी को आगरा की गौरवशाली परंपरा का परिचय मिलेगा। महापुरुषों के जीवन और विचारों से नई पीढ़ी को सार्थक जीवन की सीख के साथ देश और समाज के नवनिर्माण के लिए भी दिशा मिलेगी।

मुख्य अतिथि केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा कि,

“यह पुस्तक आगरा के गौरवशाली अतीत को सहेजने एवं वर्तमान को आगे बढ़ाने के प्रयास में स्तंभ सिद्ध होगी।”

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज ने अपनी पुस्तक की रूपरेखा रखते हुए कहा कि,

“आगरा की विरासत स्वतंत्रता सेनानियों और साहित्यकारों से समृद्ध है। इन सबने आजादी की लड़ाई में अपनी महती भूमिका निभाई। हमारी पीढ़ी को देश सेवा के विचार और संस्कार दिए। इनको प्रकाशित कर नई पीढ़ी तक पहुंचाना ही इस पुस्तक का हेतु है।”

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. कुसुम चतुर्वेदी, डॉ. रमेश चंद शर्मा, डॉ. राजेंद्र मिलन, रमेश पंडित, हरिमोहन कोठिया, पूर्व मंत्री सीपी राय, पूर्व प्राचार्य डॉ. मनोज रावत, सुनयन शर्मा और संजय गुप्त ने भी चर्चा में भाग लेते हुए पुस्तक की भूरि भूरि सराहना की। हरीश चिमटी ने संचालन किया। नागरी प्रचारिणी सभा के मंत्री डॉ. चंद्रशेखर शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ. विनोद माहेश्वरी, डॉ. वेद भारद्वाज, अशोक अश्रु, पवित्रा अग्रवाल, अनिल शर्मा, डॉ. आभा चतुर्वेदी, डॉ. माधवी कुलश्रेष्ठ, विजया तिवारी, नूतन अग्रवाल, भावना वरदान शर्मा, वंदना तिवारी और कुमार ललित भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!