UA-204538979-1

उर्वशी डांस अकादमी में आगरा के प्रशिक्षणार्थियों को लखनऊ घराने की मशहूर नृत्यांगना डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने सिखायीं कथक नृत्य से जुड़ी बारीकियाँ

डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने कार्यशाला में लखनऊ घराने की ठाट, टुकड़े, राधा-कृष्ण की छेड़छाड़ की आमद और तिहाईयों के प्रकारों को सिखाया।

उर्वशी डांस अकादमी द्वारा कथक नृत्य कार्यशाला का किया गया सफल आयोजन।

ब्रज पत्रिका, आगरा। उर्वशी डान्स अकेडमी द्वारा एक कथक नृत्य कार्यशाला का आयोजन आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर चार स्थित अकादमी परिसर में किया गया। इस कथक नृत्य कार्यशाला में लखनऊ से पधारीं देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व. डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम से सम्मान प्राप्त अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नृत्यांगना और नृत्य गुरू डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने नृत्य प्रशिक्षणार्थियों को कथक नृत्य के गुर सिखाये।

देश विदेश में लखनऊ घराने का परचम लहरा रही डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने नृत्य प्रशिक्षणार्थियों को नृत्य मुद्राओं, अंग संचालन, भाव-भंगिमाओं और संगीत के सुरों पर नृत्य की विशिष्टताओं को प्रस्तुत करने सम्बंधित प्रशिक्षित दिया। इस कार्यशाला में उन्होंने कथक नृत्य के विद्याथियों की नृत्य से जुड़ी विभिन्न जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। ख़ासतौर से उनको डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने लखनऊ घराने की ठाट, टुकड़े, राधा-कृष्ण की छेड़छाड़ की आमद, तिहाईयों के प्रकारों को सिखाया और विशेष रूप से नाज़-ओ-अदा को बहुत ही खूबसूरत ढंग से समझाया।

उर्वशी डांस अकादमी की डायरेक्टर रुचि शर्मा ने बताया कि,

“संस्था इस तरह का आयोजन लगभग प्रत्येक वर्ष करती है जिससे उनके विद्यार्थियों को इतने दिग्गज कलाकारों का अपने ही शहर में सानिध्य प्राप्त होता रहता है। कथक नृत्य के विद्यार्थियों के हित में इसी प्रकार की उच्च स्तरीय कलाकारों की नृत्य कार्यशालाओं के आयोजन का यह सिलसिला आगे भी इसी तरह जारी रखा जायेगा।”

विद्यार्थियों के उत्साह वर्धन के लिये लखनऊ से पधारे कथक कलाकार विकास अवस्थी भी आये थे। शुरुआत में मशहूर कथक नृत्यांगना डा. आकांक्षा श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यशाला का उदघाटन किया।

कलाकारों के उन्नयन के लिए आयोजित कार्यशालाओं में नृत्य विधा की बारीकियों को सिखाकर लोकप्रियता हासिल कर रहीं और विभिन्न सांस्कृतिक महोत्सवों व समारोहों में अपनी नृत्य कला के प्रदर्शन से धूम मचा रहीं परंपरा कथक इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डा. आकांक्षा श्रीवास्तव और कथक कलाकार विकास अवस्थी का संस्था की अध्यक्ष रुचि शर्मा ने तिलक करके और मोतियों की खूबसूरत माला पहनाकर और आगरा के सांस्कृतिक पत्रकार डॉ. महेश चंद्र धाकड़ ने पटका पहनाकर स्वागत किया।

डॉ. आकांक्षा श्रीवास्तव ने इस मौके पर नृत्य गुरू पंडित अर्जुन मिश्रा जी के सानिध्य में रुचि शर्मा और उनके साथ के अपने नृत्य के प्रशिक्षण के दौरान के अपने कुछ अविस्मरणीय संस्मरण भी साझा किए। रुचि शर्मा ने भी उनके साथ नृत्य प्रशिक्षण काल की कुछ सुखद यादों को विद्यार्थियों के साथ साझा करके गुजरे दौर को ताज़ा कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!