UA-204538979-1

आज़ादी के ‘अमृत महोत्सव’ में सूरसदन के मंच पर नृत्य-संगीत की मनोहारी प्रस्तुतियों से लोक कलाकारों ने करवाये ब्रज दर्शन

ब्रज की मशहूर होली की प्रस्तुति ने ब्रज की संस्कृति के मनोहारी रंग बिखेरे, एक से बढ़कर एक मंचीय प्रस्तुति द्वारा प्रभु श्री कृष्ण और राधा रानी के ब्रज की पावन माटी की सुगंध बिखेरी।

राधा रानी जी के स्वरूप में जया सक्सेना और भगवान श्री कृष्ण जी के स्वरूप में सोनू ठाकुर ने इन मंचीय सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में दर्शकों का मन मोह लिया।

ब्रज पत्रिका, आगरा। आज़ादी के अमृत महोत्सव का जश्न सूरसदन में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मंचीय प्रस्तुतियों के साथ मनाया गया। आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रस्तुत इन कार्यक्रमों की श्रृंखला में 13 अगस्त की शाम मथुरा के ‘ब्रजदर्शन ग्रुप’ के कलाकारों ने लोक नृत्य और संगीत की मनभावन प्रस्तुतियों द्वारा सभी लोक संस्कृतिप्रेमी दर्शकों के दिल जीत लिए।

कार्यक्रमों की शुरुआत हुई ब्रजवंदना की शानदार और श्रद्धाभाव संग दी गयी प्रस्तुति के साथ। मयूर नृत्य में भगवान श्री कृष्ण के मयूर के स्वरूप में राधा रानी जी को मोहित करने और रिझाने के दृश्यों ने सबका दिल जीत लिया। महारास में भी सभी कलाकारों ने बेहद शानदार मंचीय प्रस्तुति द्वारा दर्शकों की भरपूर तालियाँ बटोरीं।

मैं बरसाने की छोरी न कर मोते बरजोरी, तू कारो और मैं गोरी अपनों मेल नहीं…के स्वरों पर जया सक्सेना ने राधारानी और सोनू ठाकुर ने श्री कृष्ण के स्वरूप में युगल लोक नृत्य द्वारा सबका मन मोह लिया। इसके अलावा ‘ब्रजदर्शन ग्रुप’ की नृत्यांगनाओं ने सेमी क्लासिकल डांस द्वारा भी सबका मन मोह लिया। मैं रहूँ या न रहूँ भारत ये रहना चाहिए… के स्वरों पर प्रस्तुत समूह नृत्य ने देश भक्ति भाव जगाया।

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम को अपने चरम पर पहुँचाया ब्रज की मशहूर होली की प्रस्तुति ने, जिसमें श्री कृष्ण और राधा के स्वरूपों ने न संग साथी गोपी-गोपिकाओं के साथ होली खेली वरन दर्शकों को भी फूलों की होली में पुष्पवर्षा करके महका दिया। इस दौरान संगीत के स्वर गूँजते रहे-आज ब्रज में होरी रे रसिया…! राधा कृष्ण की होली में स्वर गूँजे-अरी मैं कैसे होरी खेलूँगी या सांवरिया के संग…!

इन भव्य मंचीय सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में प्रमुख रूप से भगवान श्री कृष्ण जी के स्वरूप में सोनू ठाकुर थे और राधा रानी जी के स्वरूप में थीं जया सक्सेना। इनके अलावा अन्य लोक कलाकारों में सपना सक्सेना, मोनिका, मुस्कान, अन्नू, धरम सिंह, योगेश लवानिया, रोहित सक्सेना, योगेश कुमार, भूपेंद्र कुमार, संतोष कुमार, नवीन, लालाराम आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!