UA-204538979-1

101 परिवारों को आजीविका देकर उनके लिए वरदान बना प्रकल्प ‘सक्षम’

सह-सरकार्यवाह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, डॉ. कृष्ण गोपाल ने भेंट की लोगों को स्मार्ट कार्ट।

ब्रज पत्रिका, आगरा। रोजगार भारती एवं सक्षम डावर मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा परिवार आजीविका अभियान के अन्तर्गत प्रकल्प ‘सक्षम’ का शुभारम्भ किया गया। इस मौके पर 101 परिवारों को स्व-रोजगार हेतु निःशुल्क स्मार्ट कार्ट ठेला गाड़ी वितरित की गईं। बाग फरजाना स्थित संस्कृति भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित करके शुभारम्भ सह-सरकार्यवाह, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ डॉ. कृष्ण गोपाल, भारतीय वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष की पत्नी आशा भदौरिया, सक्षम डावर मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं रोजगार भारती ब्रज प्रांत के संरक्षक पूरन डावर, अध्यक्ष किशोर खन्ना, महासचिव प्रमोद चौहान ने सयुक्त रूप से किया।

जो आगे आ चुके हैं उनका कर्त्तव्य है दूसरो की सहायता करें : डॉ. कृष्णगोपाल

सह-सरकार्यवाह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ डॉ. कृष्ण गोपाल ने अपने संबोधन में स्वरोजगार के लिए आगे आये 101 परिवारों के महिला और पुरुष लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि,

“आज लोगो को अपने पुरुषार्थ से, मेहनत से अपने परिश्रम से उन्नति करते हुए क्षमता विस्तार करते हुए आगे बढ़ना है, और जो आगे आ चुके हैं, उनका कर्त्तव्य है, दूसरो की सहायता करें। आज समाज को समाज के लिए खड़े होने की आवस्यकता है। सद्भाव, पुण्य करम और सेवा भाव का आचरण जीवन में आपकी प्रगति के लिए आवश्यक है।”

उन्होंने इस मौके पर रोजगार भारती के कार्यक्रम को मौलिक दर्शन पर आधारित बताते हुए इस पुण्य योजना के संचालन के लिए पूरन डावर के प्रयासों को सराहा।

पूरन डावर ने कहा कि,

“कोई भी व्यापार छोटा नहीं होता। सिर्फ शुरुआत करने की आवश्यकता है। आज जिन 101 लोगों को कार्ट दी गईं हैं, उनको हम सिर्फ कार्ट निशुल्क नहीं दे रहे हैं, उनको किस प्रकार अपने कार्य को कुशलतापूर्वक करना है, इसके लिए उनको प्रशिक्षित भी किया जाएगा। खास तौर से डिजाइन की गई इन गाड़ियों में कुल 6 प्रकार की गाड़ियां शामिल हैं, जिनमें साइकिल पर चाय, साइकिल पर ही छोले-कुलचे या अन्य समान बहुत ही सुंदर ढंग से बेचने की व्यवस्था है। उद्देश्य है स्मार्ट सिटी में स्मार्ट तरीके से पढ़े-लिखे युवा स्वरोजगार के लिए आगे बढ़ें।”

अध्यक्ष किशोर खन्ना ने इस योजनाओं को बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान बताते हुए स्वरोजगार की दिशा में एक युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर कहा। कार्यक्रम का संचालन रोजगार भारती के महासचिव प्रमोद चौहान ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन आगरा विभाग संयोजक नितिन बहल ने किया।

इनकी मौजूदगी रही ख़ास

इस मौके पर भारतीय वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के क्षेत्र प्रचारक महेंद्र, प्रांत प्रचारक डॉ. हरीश रौतेला, आनंद, स्क्वाड्रन लीडर ए.के. सिंह, आई.टी.एच.एम. के निदेशक प्रो. लवकुश मिश्रा, डॉ. रंजना बंसल, डॉ. पंकज नगाइच, कुलदीप जादौन, अभिषेक मेहरोत्रा, डॉ. तरुण शर्मा, इनक्रेडिबल इंडिया फाउण्डेशन के महासचिव अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा, डॉ. राम नरेश शर्मा, डॉ. मुनीश्वर गुप्ता, दीपक माहेश्वरी, अविनाश वर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!