UA-204538979-1

संस्कृति संरक्षण भी राष्ट्र सेवा-राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

राज्यपाल ने 11 शख्सियतों को किया ब्रज रत्न से अलंकृत।

इंक्रेडेबिल इंडिया फाउंडेशन के समारोह में हुआ ब्रज का समागम।

ब्रज पत्रिका, आगरा। किसी भी संस्कृति का संरक्षण या उसका संवर्द्धन भी राष्ट्र सेवा से कम नहीं है, बल्कि यह अपनी जन्मभूमि के प्रति कृतज्ञता अर्पित करने का एक स्वर्णिम अवसर है। इसके लिए युवाओं को आगे आना चाहिए, तभी हमारी संस्कृति सुरक्षित रह सकेगी। संस्कृति का संरक्षण ही राष्ट्र सेवा है। ये विचार उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कलाकृति कल्चरल एवं कन्वेंशन सेंटर में इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजितक ब्रज रत्न अवार्ड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि,

“ब्रज का यह प्रेम ब्रज रत्न अवार्ड समारोह में मुझे आप सभी के बीच ले आया है। पिछली बार मेरी सहभगिता इस आयोजन में वर्चुअल माध्यम से रही, लेकिन इस दफा यहां आना मेरे लिए यादगार अनुभव है। इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा विभूतियों को सम्मानित किया जाना बहुत ही सराहनीय है, जिन्होंने ब्रज संस्कृति के संवर्द्धन, सम्मान और सेवा के लिए समर्पित भाव से कार्य किया है, उन्हें यह सम्मान देना इस सम्मान का भी सम्मान है। मैं उन सभी को बहुत-बहुत बधाई देती हूं, जिन्हें ब्रज रत्न अवार्ड प्रदान किए गए। अब इन अवार्डियों की जिम्मेदारी और बढ़ गई है, क्योंकि अपनी-अपनी प्रतिभा को उन्हें और मजबूती के साथ प्रदर्शित करना होगा।”

राज्यपाल ने इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के पदाधिकारियों को बधाई देते कहा कि वे ब्रज की संस्कृति को बढ़ावा देने का कार्य इसी प्रकार हर साल करते रहें। उन्होंने कहा कि कलाकारों की परख हर किसी को नहीं होती। फाउंडेशन द्वारा अपनी कसौटी पर परख कर ही यह अवार्ड दिए जाते हैं, जो सराहनीय है। इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, महासचिव अजय शर्मा, संयोजक ब्रजेश शर्मा, समारोह की सलाहकार समिति के अध्यक्ष स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह और आयोजन समिति के अध्यक्ष किशोर खन्ना सहित अन्य सभी पदाधिकारी निश्चित रूप से इस आयोजन के लिए बधाई के पात्र हैं।

*विश्व स्तर पर बृज की कीर्ति पताका फहराने वाले 11 शख्शियतों को मिला अवार्ड*

समारोह में अध्यात्म, साहित्य, खेल, अभिनय, फिल्म निर्माण, नृत्य और संगीत सहित 11 विभिन्न क्षेत्रों में विश्व स्तर पर बृज की कीर्ति पताका फहरा चुके बृज भूमि से जुड़े सितारों को ब्रज रत्न सम्मान दिया गया। समारोह में प्रथम बार मरणोपरांत सम्मान भी दिया गया। यह अलंकरण हास्य कवि पद्मश्री काका हाथरसी को दिया गया, जिसे उनके पारिवारिक मित्र डॉ. रमेश गुलाटी ने ग्रहण किया। इसी प्रकार इंग्लैंड में प्रवास कर रहीं विख्यात कथक गुरू काजल शर्मा का सम्मान उनके परिजनों ने स्वीकार किया।

*इनकी उपस्थिति रही उल्लेखनीय*

इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, ब्रज रत्न अवार्ड आयोजन समिति के चेयरमैन किशोर खन्ना और एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन व डा. एमपीएस वर्ल्ड स्कूल के चेयरपर्सन स्क्वाड्रन लीडर ए.के. सिंह, सलाहकार समिति के अध्यक्ष राजेश गर्ग ने अतिथियों का स्वागत किया। इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष डा. सुरेंद्र सिंह भगौर, महासचिव अजय शर्मा, संयोजक बृजेश शर्मा, डा. राम नरेश शर्मा आदि ने आयोजन की रूप रेखा पर प्रकाश डाला।

*56 हस्तियों का हुआ नामिनेशन*

इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस अवॉर्ड के लिए ब्रज क्षेत्र की 56 हस्तियों का नॉमिनेशन किया गया था। उनके चयन में पारदर्शिता के लिए मेंबर ऑफ ज्यूरी का गठन किया गया था। ज्यूरी मेंबर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर अवॉर्डियों का चयन किया गया है।

*बृज की इन 11 विभूतियों को हुईं बृज रत्न अवार्ड से अलंकृत*

1. एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया, सेवानिवृत, वायु सेना अध्यक्ष
2. स्वर्गीय पद्मश्री काका हाथरसी, हास्य कवि
3. प्रो. वलदेव भाई शर्मा, शिक्षाविद
4. चौधरी बदन सिंह, पूर्व विधायक एवं लोक संस्कृति संरक्षक
5. कर्नल मनहर शर्मा, सीनियर मॉडल
6. कैप्टन रतन सिंह भदौरिया, एथलीट
7. हेमलता काला, क्रिकेटर
8. डॉ ज्ञान प्रकाश, सर्जन
9. रमेश मुस्कान, हास्य कवि
10. काजल शर्मा, कथक नृत्यांगन
11. वंदना गुप्ता, मॉडल एवं योगगुरु

*ये रहे मौजूद*

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, पूर्व राज्यपाल बेबीरानी मौर्य, विधायक पक्षालिका सिंह, कला प्रेमी गुरु स्वरूप श्रीवास्तव, गुप्ता एच.सी. ओवरसीज के गोपाल गुप्ता, शारदा यूनिवर्सिटी के वाइके गुप्ता, राज्य महिला आयोग सदस्य निर्मला दीक्षित, राममोहन कपूर, मुरारी लाल गोयल, डॉ. सुरेन्द्र सिंह भगौर, असलम के. सैफी, डॉ. बी.के. सिंह, ओपिंदर सिंह लवली, पीके अरोरा, मिल्टन पब्लिक स्कूल के राहुल राज, जे.डी. शर्मा, उदयवीर सिंह, डॉ. पंकज नगाइच, पवन आगरी, आदर्श नंदन गुप्ता, डा. महेश धाकड़, डा.अशोक शर्मा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे। समारोह का सञ्चालन गरिमा सिंह और शिक्षाविद डॉ. तरुण शर्मा ने सयुक्त रूप से किया। अवार्डियों से इंटरव्यू एंकर भाग्यश्री रॉय ने किए।

*इन्हे मिला विशेष सम्मान*

सरोजनी नायडू मेडिकल के पीडियाट्रिक विभाग के अध्यक्ष डॉ. राजेश्वर दयाल को विशेष सेवा सम्मान मिला।

एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया (सेवानिवृत, वायु सेना अध्यक्ष) ने कहा,

“मैंने 41 साल लम्बे शानदार करियर में वायु सेना प्रमुख के रूप में ‘पैंथर्स’ स्क्वाड्रन, हलवारा एयरबेस से मिग-21 में पहली उड़ान भरी थी, वहीं रिटायर होने से पहले फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ मिग-21 में अंतिम उड़ान भरी। आज महामहिम राजपाल से ब्रज रत्न अवार्ड मिलने पर बेहद ख़ुशी हो रही है।”

डॉ. रमेश गुलाटी (काका हाथरसी के पारिवारिक मित्र) ने कहा,

“भविष्य के युवा कवियों को ब्रज रत्न अवार्ड प्रेरित करेगा। मजबूत इरादे वाले मेहनती युवा अगली बार इस मंच पर दिखेंगे।”

रिटायर्ड कर्नल मनहर शर्मा (सीनियर मॉडल) ने कहा,

“ब्रज रत्न अवार्ड पाकर सच में आज गर्व की अनुभूति हो रही है। मुझे इस बात की भी खुशी है कि अब तक जो भी कुछ मैंने अपने जीवन में किया, अब मुझे कहीं न कहीं उसका मुकाम मिलने लगा है।”

चौधरी बदन सिंह, पूर्व विधायक एवं लोक संस्कृति संरक्षक ने कहा,

“उत्तर प्रदेश सरकार लोक कला को बढ़ावा देने के लिए संगीत संस्थान आदि खोले, ताकि आने वाली पीढ़ी जो सदियों से इस कला को लेकर चल रही है वो आगे भी इस परंपरा को जारी रख सके। लोक कलाकारों को पेंशन आदि शुरू करें, ताकि लोक कलाकार अपना जीवन यापन भी बेहतरीन ढंग से कर सकें और लोक संस्कृति जीवित रह सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!