UA-204538979-1

साध्वी ऋतंबरा को ‘बृज श्री’, अन्य 11 विभूतियों को मिला ‘बृज रत्न अवार्ड’

प्रेम प्यार के हीरे मोती दोनों हाथ लुटाऊँ जिसका पकड़ो हाथ साथियो उसका साथ निभाओ कौन यहां दो बार मरा है कौन अमर है बोलो-साध्वी ऋतंभरा

ब्रज पत्रिका, आगरा। ताजनगरी आगरा की बीती शाम बृज के सितारों के नाम रही। मौका था होटल क्लार्क शिराज में इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित ब्रज क्षेत्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘बृज रत्न अवार्ड’ के भव्य समारोह के पांचवें संस्करण का। जिसमें उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल सीधे राजभवन से वर्चुअल माध्यम से बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं।

उन्होंने आध्यात्म, साहित्य, खेल, अभिनय, फिल्म निर्माण, नृत्य, संगीत, फैशन, मॉडलिंग आदि प्रमुख क्षेत्रों की 12 शख्सियतों सम्मान से अलंकृत किया।

सम्मान समारोह में वर्चुअल माध्यम से मौजूद रहीं मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विश्वविख्यात साध्वी ऋतम्भरा जी को ‘बृजश्री’ सम्मान से विभूषित किया। इनके अलावा 11 शख्सियतों को ‘बृज रत्न अवार्ड’ प्रदान किया गया। यह अवार्ड महामहिम राज्यपाल द्वारा अवार्ड प्राप्त कर रही विभूतियों के नामों की उद्घोषणा के साथ वर्चुअल माध्यम से प्रदान किये किए।

उससे पूर्व कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उद्धाटन उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह, राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित, इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, ब्रज रत्न अवार्ड समारोह आयोजन समिति के चेयरमैन किशोर खन्ना, एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन स्क्वाड्रन लीडर ए.के. सिंह, शारदा यूनिवर्सिटी के वाईस चेयरमैन वाई.के. गुप्ता, प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के चेयरमैन डॉ. सुशील गुप्ता, डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा, इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष डा. सुरेंद्र सिंह भगौर, एडवाइजरी बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गर्ग ने संयुक्त रूप से किया।

बृज की धरती ने दी हैं इस देश को अनगिनत विभूतियां : राज्यपाल

बृज रत्न अवार्ड के मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपने सारगर्भित संबोधन में कहा कि-

“बृज मंडल केवल धार्मिक आस्था का केंद्र नहीं, बल्कि यह अनगिनत विभूतियों की धरती हैं। जिनमें फिल्म लेखिका डा. अचला नागर, हाॅकी खिलाड़ी जगवीर सिंह, कवि सोम ठाकुर जैसे दिग्गज शामिल हैं। मुझे मालूम हुआ है कि ब्रज रत्न अवार्ड से इनको भी अंलंकृत किया जा चुका है। ये प्रतिभाएं निश्चित रूप से बृज ही नहीं समूचे प्रदेश और देश के लिए धरोहर हैं। इन सभी का कृतित्व ही है कि बृज का यह समारोह मेरे मन को यहां खींच लाया। इस अवार्ड के बारे में मैंने कई बार सुना, समझा और जाना। मेरा मानना है कि किसी भी संस्कृति का संरक्षण या उसका संवर्द्धन भी किसी राष्ट्र सेवा से कम नहीं है, बल्कि यह अपनी जन्मभूमि के प्रति कृतज्ञता अर्पित करने जैसा है। मैं सभी को बहुत-बहुत बधाई देती हूं, जो आज इस सम्मान से विभूषित हुए।”

बृज श्री सम्मान के मौके पर दीदी मां साध्वी ऋतंभरा ने सम्वोधित करते हुए कहा कि,

“प्रेम प्यार के हीरे मोती दोनों हाथ लुटाऊँ जिसका पकड़ो हाथ साथियो उसका साथ निभाओ कौन यहां दो बार मरा है कौन अमर है बोलो ? सच्चाई के लिए मौत से हंसकर टकरा जाओ, सूरज का रथ देख रहा है साथी राह तुम्हारी, इस धरती पर नई रोशनी नया सबेरा लाओ, इतना सा है सार ज्ञान का गाँठ बाँध लो इसको, बात नहीं बनती बातों से करके कुछ दिखलाओ, हमारा बिचार हमारे कर्म में उतरे, हमारा कर्म सुकर्म हो जाए और हमारा सुकर्म सफल हो जाए और वो फल मां भारती के चरणों में अर्पित हो जाए, यही हमारे लिए सबसे बड़ा पुरूस्कार है में सबको नमस्कार करती हूँ और जो आपने मुझे इज़्ज़त दी है और सम्मान दिया है उसको में अपने गुरुदेव के चरणों में समर्पित करती हूँ।”

मशहूर टेलीविजन-फिल्म अभिनेता और एंकर अमन वर्मा ने किया ‘बृज रत्न अवार्ड’ समारोह का प्रभावशाली संचालन

होटल क्लार्क शिराज में इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित ब्रज क्षेत्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘बृज रत्न अवार्ड’ के भव्य समारोह का मुख्य आकर्षण फिल्म अभिनेता अमन वर्मा भी रहे। जिन्होंने ‘बृज रत्न अवार्ड’ समारोह के पांचवें संस्करण का प्रभावशाली संचालन किया।

‘बृज रत्न अवार्ड’ समारोह के उद्घाटन सत्र का संचालन निधि सोनी ने किया

इससे पूर्व ‘बृज रत्न अवार्ड’ समारोह के उद्घाटन सत्र का संचालन निधि सोनी ने किया। वहीं इस दौरान इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के महासचिव अजय शर्मा, संयोजक बृजेश शर्मा, अध्यक्ष मधुसूदन भट्ट, संयुक्त सचिव डॉ. रामनरेश शर्मा, रावी इवेंटस के निदेशक मनीष अग्रवाल आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।

बृजश्री सम्मान दीदी मां साध्वी ऋतंभरा को प्रदान किया गया

विश्व विख्यात आध्यात्मिक गुरू और वात्सल्य ग्राम की संस्थापिका दीदी मां साध्वी ऋतंभरा को बृज श्री सम्मान से अलंकृत किया गया। समारोह में उनकी उपस्थिति ने भक्ति भाव की धरा प्रवाहित कर दी हर व्यक्ति इस मौके पर उनका आशीर्वाद लेने के लिए आतुर दिखा।

बृज की इन विभूतियों को मिला बृज रत्न अवॉर्ड

• पद्मश्री संत श्री रमेश बाबामहाराज, विश्वविख्यात गौ सेवक
• पद्मश्री प्रो. डा. उषा यादव, वरिष्ठ हिंदी साहित्यकार
• विजय सिंह चौहान, अर्जुन अवार्डी खिलाड़ी, आयरन मैन ऑफ़ एशिया
• रवि टंडन, भारतीय फिल्म निर्माता एवं निर्देशक
• रमेश गोयल, फिल्म अभिनेता
• डा. एम .सी. गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सक
• रीना सिंह, पूर्व कप्तान, इंडियन नेशनल कार्फ बाल टीम
• बरखा कौल, सुपर माडल, म्यूजिशियन व सेलेब्रिटी डीजे
• रश्मि शर्मा मिश्रा, विख्यात नृत्यांगना
• राशिद खान, म्यूजिक कंपोजर एवं म्यूजिक डायरेक्टर
• पवन आगरी, साहित्यकार एवं कव

मुख्य रूप से रहे मौजूद

इस दौरान इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के शकुन बंसल, राजेश मंगल, असलम के. सैफी, मुकुल जैन, राममोहन कपूर, साइंटिफिक पैथोलाजी चेयरमैन डा. अशोक शर्मा, पी.के. अरोरा, एस.के. तोमर, डिसेंट हास्पिटैलिटी के राम कुमार शर्मा, सचिन सारस्वत, विनीत बवानियां, आशीष मिश्रा, जे.डी. शर्मा, आदर्श नंदन गुप्त, डा. महेश चन्द्र धाकड़, संजीव नेहरू, सुमन सुराना आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

-पद्मश्री प्रो. डा. उषा यादव, वरिष्ठ हिंदी साहित्यकार, ने कहा-

“ब्रज का साहित्य भी बहुत प्रभावशाली है, यह हमें आध्यात्म, कला और संस्कृति से जोड़ता है। ब्रज भाषा में भी अन्य सभी प्रांतीय भाषाओं के मुकाबले अधिक मिठास है। इस सबके संरक्षण की आवश्यकता है। मुझे लगता है इंक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन का यह प्रयास भी इसके संरक्षण, संवर्धन में एक प्रमुख कड़ी साबित होगा।”

-डा. एम.सी. गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सक, ने कहा-

“कोई भी काम लोग किसी सम्मान या अवार्ड के लिए नहीं करते लेकिन जब उनके उसके कार्य के लिए सराहा जाता है तो वह सम्मान सम्मनित होने वाले व्यक्ति को और अधिक अपने काम के लिए गंभीर होने की सीख देता है। मेरी शुकमनाएँ हैं कि यह सम्मान आगे और अधिक प्रसिद्धि पाए।”

– रमेश गोयल, फिल्म अभिनेता, ने कहा-

“बृज का ये सम्मान मिलना मेरे लिए किसी भारत रत्न से कम नहीं मुझे आज अपने घर में मिला ये सम्मान जीवन का सवसे बड़ा सम्मान हैं में आगरा के लोगों का ऋणी हूँ जो उन्होंने मुझे इस सम्मान के लायक समझा, मेरी 45 साल के फ़िल्मी करियर में आज तक जो सम्मान मिलें हैं उनमें मैं इस सम्मान को सबसे बढ़कर मानता हूँ।”

– रीना सिंह, पूर्व कप्तान, इंडियन नेशनल कार्फ बाल टीम, ने कहा-

“जब हमें इस प्रकार के सम्मान मिलते हैं तो हमें खुशी मिलती हैं कि हमारे काम को सराहा जा रहा है। ये सम्मान हमें ऊर्जा देते हैं अपनी काबिलियत को और अधिक निखारने के लिए। आने वाली पीढ़ी के लिए भी ये सम्मान प्रेरणा का काम करते हैं।”

-बरखा कौल, सुपर माडल, म्यूजिशियन व सेलेब्रिटी डीजे, ने कहा-

“बृज से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों को एक मंच पर होना एक अनूठा अनुभव है। ब्रज भूमि का नाम विश्व स्तर पर रोशन कर रहीं प्रतिभाओं को खोज कर उनको बृज रत्न अवार्ड से सम्मानित करना एक सराहनीय पहल है इस पहल के लिए इंक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन बधाई की पात्र हैं।”

-पवन आगरी, साहित्यकार एवं कवि, ने कहा-

“मुझे हास्य कवि के रूप में उज्जैन का सबसे बड़ा टेपा सम्मान मिल चुका है। बावजूद आज अपने घर में आज बृज रत्न अवार्ड मिलना मेरे लिए बेहद गौरवशाली अनुभव है, आज में इस सम्मान को पाकर अपने बृज क्षेत्र का कृतज्ञ हूँ और भावविभोर हूँ। मैं इस मौके पर बारंबार एक ही बात कहूंगा हे भगवान! जनम-जनम मोहि दीजियो इस बृज में ही बास।”

-रश्मि शर्मा मिश्रा, विख्यात नृत्यांगना, ने कहा-

“जिस मिट्टी में पैदा हुए पले बढ़े हुए उस मिट्टी की खुशबू मन को एक नई उमंग से भर देती है बृज रत्न अवॉर्ड एक ऐसा सम्मान है जो हमें उस मिट्टी की सुगंध का एहसास करा रहा है। क्योंकि दुनिया के किसी भी सम्मान, अवार्ड से बड़ा सम्मान मेरी नजर में घर में मिला सम्मान है।”

सम्मानित विभूतियों की हुई लघु फिल्म प्रदर्शित

समारोह में सभी 12 विभूतियों की गौरवगाथा को वृत्तचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया, जो दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहीं। इससे सभी लोग इन विभूतियों के गरिमामय जीवन गाथा से अवगत हुए। जिनका निर्देशन फाउंडेशन के महासचिव अजय शर्मा ने किया व पटकथा लेखन में आदर्श नंदन गुप्त की अहम भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!