UA-204538979-1

एक और उड़ान सफलता की; आशा-आजाद फिल्म्स की चार फिल्म्स दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल-21 के लिए हुईं चयनित, ‘सुता (द डॉटर)’ ने स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड किया अपने नाम!

ब्रज पत्रिका। समय बदल गया है और इसके साथ ही शॉर्ट फिल्म्स ने आज स्वयं के लिए एक बहुत बड़ा स्थान हासिल किया है। हालाँकि, फिल्म फेस्टिवल्स ने भी इस प्रारूप को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। भारत और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न फिल्म फेस्टिवल्स में लगभग 20 अवॉर्ड्स जीतने के बाद, सुवीर भंभानी की दो फिल्म्स- ‘डैड, डेविड एंड डैनी’ और ‘छोटू’ 11 वें दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल- 21 में एक बार फिर उभर कर सामने आई हैं।

दोनों फिल्म्स को बेस्ट-शॉर्ट फिल्म कैटेगरी के तहत इस प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल में नॉमिनेट किया गया। सुवीर भंभानी देश के बेहतरीन एक्टिंग कोचेस में से एक रहे हैं और अब वे सिनेमा के माध्यमों से कहानियां बयान करने की इच्छा रखते हैं। उनकी शक्ति मानवीय भावनाओं को इतनी खूबसूरती से चित्रित करने में निहित है, जो ‘डैड, डेविड और डैनी’ और ‘छोटू’ दोनों को इस सम्मानित फिल्म फेस्टिवल का हिस्सा बनाती है।

सुवीर भंभानी द्वारा निर्देशित इन दोनों फिल्म्स के साथ, दो अन्य फिल्म्स ‘यू चेंज्ड मी’ और ‘सुता (द डॉटर)’ को भी 11 वें दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल- 21 के लिए चुना गया, जिन्हें आशा-आजाद फिल्म्स द्वारा ही निर्मित किया है।

आशा-आजाद फिल्म्स के लिए सफलता का एक और पायदान चढ़ने का सार्थक कारण बनी है ‘सुता (द डॉटर)’, क्योंकि इस फिल्म ने अपार सफलता प्राप्त करने के साथ ही दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड अपने नाम किया है।

मनोबल दोगुना करने और मन को सुकून से भरने वाली, बेटी पर आधारित फिल्म ‘सुता (द डॉटर)’ एक पारिवारिक ड्रामा है, जो इस बारे में बताता है कि कैसे एक बेटी अपने माता-पिता के बीच अनदेखी की गई शिथिलता को ठीक करती है। फिल्म को बड़ी संख्या में दर्शकों द्वारा सराहा गया है, जो हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

‘डैड, डेविड और डैनी’ एक नाटकीय कहानी है, जो टोनी और उसके बेटे डेविड के टूटे हुए रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है। यह वास्तव में देखने लायक है कि कैसे उनका पालतू- डैनी उनकी जिंदगियों में एक बार फिर रंग भर देता है। इस फिल्म को जो रोचक बनाता है, वह है स्क्रीनप्ले के एक्सपेरिमेंटल फॉर्मेट को चैप्टर्स में बांटा जाना, जिसमें कोई डायलॉग नहीं है, बल्कि एक्टर ऋतुराज सिंह द्वारा किया गया नरेशन (कथन) है।

फिल्म का मुख्य आकर्षण डॉ. (इंजीनियर) द्वारा किया गया शानदार प्रदर्शन है। आजाद जैन आशा-आजाद फिल्म्स के फाउंडर भी हैं। एक्टर ने फिल्म में दर्शाए गए जीवन के विभिन्न हिस्सों को प्राप्त करने के लिए कठोर प्रशिक्षण लिया और घंटों मेहनत की। फिल्म में उनकी एक्टिंग सराहनीय है।

आजाद जैन के साथ अनुज सिंह दूहन और नंदिनी पटेल भी नजर आ रहे हैं, जिन्होंने इतने कम समय में संबंधित किरदारों को बेमिसाल ढंग से निबंधित किया है। जबकि अनुज सिंह दुहन ने डेविड के रूप में मुख्य भूमिका निभाई है, नंदिनी पटेल एक संवेदनशील फूहड़ स्त्री की भूमिका में हैं, जो प्यार में पड़ जाती है। सुवीर भंभानी 20 मिनट की अवधि में, आपको भावनाओं की एक बेमिसाल यात्रा पर ले जाते हैं। यही इस फिल्म को पसंद किए जाने का कारण बनती है।

वहीं ‘छोटू’ आने वाले समय पर आधारित ड्रामा है, जो योगी के इर्द-गिर्द घूमता है। योगी 50 के दशक के अंत का एक छोटे शहर का व्यक्ति है, जिसका किरदार बहुमुखी डॉ. (इंजीनियर) आजाद जैन द्वारा निभाया गया है। एक अजीब बच्चे के साथ योगी की असामान्य मुठभेड़ उसके जीवन को एक अनूठे मोड़ की ओर ले जाती है। बच्चा (छोटू) रहस्यमय है, लेकिन उसके पास योगी के जीवन की सभी समस्याओं का जवाब है। इस तरह के दिलचस्प दृश्यों के साथ ‘छोटू’ सभी का ध्यान आकर्षित करने वाली कहानी बन जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!