UA-204538979-1

आगरा के बेटे को मिल सकता है इस बार सिनेमा जगत का प्रतिष्ठित फिल्म फेयर अवार्ड

दुष्यंत की फ़िल्म ‘ज़िंदगी शतरंज है’ फिल्म फेयर-2024 (पीपुल्स च्वाइस) के लिए नामित हुई है।

आगरा में जन्मे और पले-बढ़े युवा फिल्मकार दुष्यंत प्रताप सिंह ने किया है इस फिल्म का निर्देशन।

28 जनवरी को गांधीनगर, गुजरात में आयोजित होगी फिल्म फेयर अवार्ड सेरेमनी।

करण जौहर, मनीष पॉल और आयुष्मान खुराना करेंगे फिल्मफेयर अवार्ड सेरेमनी की होस्टिंग, शामिल होंगे फिल्म जगत के जाने-माने सैकड़ों कलाकार।

ब्रज पत्रिका, आगरा। सिनेप्रेमियों के बीच बेहद पॉपुलर और सिनेमा जगत के प्रतिष्ठित अवार्ड्स में से एक फिल्मफेयर अवार्ड का 69वाँ संस्करण इस बार 28 जनवरी को गुजरात के गाँधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। करण जौहर, मनीष पॉल और आयुष्मान खुराना फिल्मफेयर अवार्ड सेरेमनी की होस्टिंग करेंगे। फिल्म जगत के जाने-माने सैकड़ों कलाकार समारोह में शामिल होंगे। कहने की जरूरत नहीं कि फिल्मों के इस सबसे बड़े समारोह पर सबकी निगाह है।

आगरा के लिए गर्व और गौरव अनुभव करने की खबर यह है कि संभवतः पहली बार आगरा में जन्मे और पले-बढ़े किसी फिल्म निर्देशक और कलाकार की कोई फिल्म इस बेहद प्रतिष्ठित अवार्ड ‘फिल्म फेयर’ के लिए नामांकित हुई है।

उल्लेखनीय है कि आगरा के युवा फिल्म निर्देशक और कलाकार दुष्यंत प्रताप सिंह के निर्देशन में गत वर्ष रिलीज हुई उनकी चौथी फिल्म ‘जिंदगी शतरंज है’ को फिल्म समीक्षकों की खासी सराहना मिलने के बाद इस माह होने जा रहे फिल्म फेयर-2024 के लिए पीपुल्स चॉइस कैटेगरी में नामांकित किया गया है।

हितेन तेजवानी जैसे मँझे हुए कलाकार हैं फिल्म में शामिल

इस फिल्म में हितेन तेजवानी, ब्रूना अब्दुल्लाह, शावर अली, पंकज बेरी, हेमंत पांडे, अर्जुमन मुगल और दलेर मेहंदी जैसे मँझे हुए कलाकारों ने विभिन्न भूमिकाओं का निर्वाह किया है। अंजन भट्टाचार्य और इंद्राणी भट्टाचार्य जी ने संगीत दिया है। फिल्म के लेखक एम. सलीम हैं।

आगरावासी कर सकते हैं वोट

फिल्म के निर्देशक दुष्यंत प्रताप सिंह के अनुसार,

“फिल्म फेयर अवार्ड-2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आगरावासी अपना वोट इस फिल्म के लिए दे सकते हैं। फिलहाल वोटिंग बंद है लेकिन कभी भी वोटिंग दो दिन के लिए दोबारा खुल सकती है। उनकी फिल्म ‘जिंदगी शतरंज है’ फिल्म फेयर अवार्ड समारोह में अन्य फिल्मों को कड़ी टक्कर देगी।”

शानदार सफर की ओर अग्रसर हैं आगरा के दुष्यंत

1 जुलाई, 1977 को आगरा में जन्मे और आगरा कॉलेज से वर्ष 1995 में स्नातक करने वाले दुष्यंत प्रताप सिंह फिल्म ‘जिंदगी शतरंज है’ से पहले वर्ष 2019 में ‘द हंड्रेड बक्स’, 2022 में ‘त्राहिमाम’ और 2023 में ‘अजयवर्धन’ फिल्म में अपनी प्रतिभा और निर्देशन कौशल दिखा चुके हैं। दुष्यंत ने डेजी शाह, रश्मि देसाई और बिग बॉस फेम अर्शी खान जैसे कलाकारों के बाद फिल्म फेयर के लिए नामांकित हुई इस फिल्म में हितेन तेजवानी जैसे मँझे हुए कलाकारों को निर्देशित किया है।

इससे पूर्व उन्होंने स्वामी चक्रपाणि और अन्य लोगों के साथ रियलिटी शो ‘धर्म की बात’ का निर्देशन करके अपने करियर की शुरुआत मुंबई में की थी। बाद में आपने तमाम म्यूजिक एल्बम्स का निर्देशन भी किया। डेजी शाह के साथ इंदिरा गैस टीवीसी उनके निर्देशन करियर के लिए महत्वपूर्ण मोड़ बन गया।

आगरावासियों के लिए गर्व और गौरव की बात यह भी है कि आगरा के इस युवा फिल्मकार और कलाकार को उसकी बहुआयामी प्रतिभा देखते हुए विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ द्वारा विद्या वाचस्पति की मानद उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही, इनको भारत-श्रीलंका बौंड पुरस्कार भी मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!