UA-204538979-1

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी को जनादेश, भाजपा के हाथ लगी मायूसी!

ममता बनर्जी तीसरी बार पांच मई को लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ, छह मई को नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्य लेंगे शपथ।

ब्रज पत्रिका। देश में हाल ही में हुए पांच राज्यों के चुनाव में चौंकाने वाले नतीजे आये हैं। मतदाताओं ने पश्चिम बंगाल में जहाँ तृणमूल कांग्रेस को वहीं असम में भाजपा को और केरल में वाम मोर्चा को दोबारा सरकार बनाने का जनादेश दिया है। पुडुचेरी में कांग्रेस को नुकसान हुआ है। तमिलनाडु में डीएमके को जनादेश मिला है। पश्चिम बंगाल में दल बदलने वाले अधिकतर प्रत्याशी अपना चुनाव हार गए हैं।

इस चुनाव में कई दिग्गजों को विजय श्री मिली है तो कई दिग्गज़ों को हार का सामना करना पड़ा है। द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन, सीपीआईएम के पी. विजयन, तृणमूल कांग्रेस के मनोज तिवारी और कांग्रेस के ओमान चांडी अपना-अपना चुनाव जीत गए हैं। जहाँ एक तरफ ममता बनर्जी नंदीग्राम से अपना चुनाव हार गयी हैं, वहीं भाजपा सरकार में मंत्री बाबुल सुप्रियो अपना चुनाव हार गए हैं। भाजपा की ही लॉकेट चटर्जी और ई. श्रीधरन भी अपने अपने चुनाव हार गए हैं। सीपीआईएम की आइशी घोष भी चुनाव हार गयी हैं।

तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री रहीं ममता बनर्जी को भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े शुभेंदु अधिकारी ने हराया है। ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के चुनाव परिणाम को कोर्ट में चुनौती देने का ऐलान किया है। उन्होंने मतगणना के दौरान धांधली का आरोप लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने समर्थकों से शांति की भी अपील की है।

टीएमसी 292 में से 213 सीटें जीतकर लगाकर तीसरी बार सत्ता में आई है। भाजपा को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई है। तृणमूल कांग्रेस के विधायक दल ने ममता बनर्जी को निर्विरोध अपना नेता चुना है, पार्टी के महासचिव पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है। ममता बनर्जी पांच मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। वहीं मौजूदा विधानसभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी को भी नई विधानसभा का कार्यवाहक अध्यक्ष चुना है। नव निर्वाचित विधायक छह मई को विधानसभा में शपथ ग्रहण करेंगे।

दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्थगित चुनाव बाद में होंगे

294 सदस्यों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा के मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर विधानसभा सीट से आरएसपी उम्मीदवार प्रदीप नंदी ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया था, जिसकी वजह से यहां चुनाव स्थगित करने पड़े थे। इसके अलावा मुर्शिदाबाद जिले की ही समसेरगंज सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रिजा उल हक का भी निधन हो गया था। निर्वाचन आयोग ने समसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर 16 मई को होने वाला चुनाव राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर टाल दिया है। आयोग ने कहा है महामारी के हालात की समीक्षा के बाद नयी अधिसूचना जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!