आर्गेनिक एक्सपो 2021: एक्वाकल्चर, टेरेस गार्डन जैसे विषयों पर चर्चा, जैविक प्रदर्शनी में लोगों का उत्साह

– जैविक शपथ सेल्फी जोन बना हुआ है आकर्षण का केंद्र

– उन्नत किस्म की गिर गाय का भी सजीव प्रदर्शन

– राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी ने वर्चुअल रूप से किया सम्बोधित

– नए आदेशानुसार सोमवार को समाप्त होगा आर्गेनिक एक्सपो 2021

– रात 8 बजे तक चालू रहेगी आर्गेनिक उत्पादों की प्रदर्शनी

ब्रज पत्रिका, इंदौर। जैविक कृषि ज्ञान सम्मलेन एवं प्रदर्शनी के चौथे दिन की शुरुआत राज्यसभा सदस्य व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ सुधांशु त्रिवेदी के वर्चुअल सम्बोधन के साथ हुई। उन्होंने जैविक को अपनाने की अपील करते हुए इस प्रकार के आयोजनों पर जोर दिया।

वहीँ चौथे दिन के कार्यक्रम में मुख्य रूप से दिल्ली बेस्ड ट्रेनर अंजली मलिक ने किचन व टेरेस गार्डन के महत्व व उपयोगिता को समझाते हुए कहा कि,

“टेरेस गार्डन एक बेहद आसान प्रक्रिया है जो पूरी तरह कैमिकल मुक्त है। हम सब्जियों के छिलकों से लेकर घर के हर वेस्ट को टेरेस गार्डन के बेहतर पोषण के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिये हम हमारी आने वाली पीढ़ी को अच्छा खाने और उगाने की सीख दे सकते हैं, इसके आलावा किचन वेस्ट मैनेजमेंट से पर्यावरण संरक्षण करने में भी मदद मिलती है।”

इसके आलावा डॉ. हरेंद्र प्रसाद, डायरेक्टर फिशरीज डिपार्टमेंट लखनऊ, ने एक्वाकल्चर से जुड़ी चुनौतियों और संभावनाओं का जिक्र करते हुए ऑर्गनाइक मैनेजमेंट प्लान के बारे में बताया। जिसके तहत मछली पालन की सारी गतिविधियों को एक ही स्थान पर अंजाम दिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने एक्वाकल्चर के अंतर्गत रेन वाटर हार्वेस्टिंग को सबसे शुद्ध बताते हुए इसके संरक्षण पर जोर दिया।

प्रमुख आयोजक मनोज मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि,

“इंदौर में लगे लॉक डाउन के कारण ऑर्गेनिक एक्सपो का समापन रविवार की जगह सोमवार को होगा।”

कार्यक्रम में मुख्य वक्ताओं में राजेंद्र भाई राजपुरोहित, संजीवन ऑर्गेनिक जिन्होंने सबसे कम दर में जैविक उत्पाद उपलब्ध करने का प्रण लिया है, समेत पी. एस. बार्चे, कृषि एक्सटेंशन ऑफिसर, खरगौन ने देसी बीज विधाय पर बीजों की गुणवत्ता उत्पादकता कर सटीक रोपण प्रक्रिया के बारे में बताया वहीं जैविक प्रमुख भारतीय किसान संघ आनंद सिंह ठाकुर ने जैविक खेती की विशेषताओं को रेखांकित किया।

#मिशनहेल्दीइंडिया के तहत जारी इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण जैविक शपथ सेल्फी जोन बना हुआ है जिसमें आमजनों को जैविक शपथ दिलाई जा रही है। इसके अतिरिक्त उन्नत किस्म की गिर गाय का भी सजीव प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। आयोजक पंडित शिव प्रसाद मिश्रा के संरक्षण एवं युवा उड़ान वा भारतीय किसान संघ के संरक्षण में सारा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

बता दें कि आर्गेनिक एक्सपो 2021 में जैविक कम्पनियों के स्टाल तथा जैविक कृषि कर रहे किसानों के उत्पादों की प्रदर्शनी और विक्रय किया जा रहा है। जैविक कृषि ज्ञान सम्मलेन का मुख्य उद्देश्य जैविक खेती के साथ आर्गेनिक उत्पादों के अधिक प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना है। यहाँ आपको घी, तेल नमक मसाले, पूजा पाठ सामग्री से लेकर फल व सब्जियों तक, सब कुछ जैविक खेती से तैयार किया हुआ ही मिलेगा।

गौरतलब है कि एक्सपो के आगामी दिनों में गौ आधारित जैविक खेती का सजीव प्रदर्शन भी देखने को मिल रही है। जहां उन्नत किस्म के पशुओं की प्रदर्शनी, गोबर, गौमूत्र व फसल अवशेष के माध्यम से निर्मित विभिन्न प्रकार की जैविक खादों की प्रदर्शनी तथा जैविक सूक्ष्म पोषक तत्वों के निर्माण की विधि का सजीव प्रदर्शन भी शामिल है। इसके अतिरिक्त मेले में पहुंचने वालों के लिए जैविक सब्जी मंडी एवं फ़ूड ज़ोन भी मुख्य आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!