उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की संभागीय शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता संपन्न

इस प्रतियोगिता में आगरा से लगभग 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

ब्रज पत्रिका। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ के तत्वावधान में भारतीय शिक्षण संस्थान के सहयोग से संभागीय शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता आज रंग लोक सभागार में संपन्न हुई। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित इस प्रतियोगिता का प्रारंभ अकादमी के मा. सदस्य व मुख्य अतिथि रंजीत सामा, संगीत सर्वेक्षक रेनू श्रीवास्तव, निर्णायक त्रय पूर्व महानिदेशक दूरदर्शन धनंजय मोघे, लखनऊ से पधारे पवन तिवारी एवं मथुरा से पधारे डॉ. राजेंद्र कृष्ण अग्रवाल ने संयुक्त रूप से देवाधिदेव शिव की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर, उन्हें माल्यार्पण कर किया। सुशील सरित ने सरस्वती वंदना की।

रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि,

“सन् 1975 से प्रारंभ हुईं इन प्रतियोगिताओं में प्रतिवर्ष पहले नगर स्तर पर गायन, वादन और नृत्य की प्रतियोगिताएं बाल, किशोर और युवा वर्ग में आयोजित की जाती हैं, और उनमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को प्रदेश स्तर पर दूसरे चरण में प्रतियोगिता में शामिल किया जाता है, और जो प्रतिभागी प्रदेश स्तर पर स्थान प्राप्त करते हैं, उन्हें पुरस्कृत करने के साथ-साथ भविष्य में अकादमी के कार्यक्रमों में मंच भी प्रदान किया जाता है।”

इस प्रतियोगिता में आगरा से लगभग 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें रूचि शर्मा और हर्षिता मिश्रा के प्रतिभागियों का विशेष योगदान रहा।

रंजीत सामा ने कहा कि,

“इन प्रतियोगिताओं के द्वारा आगरा की प्रतिभा प्रदेश और भारतीय स्तर पर उभर कर आएगी।”

कार्यक्रम का संचालन संयुक्त रुप से सुशील सरित और रचना गुप्ता ने किया। धन्यवाद ज्ञापित किया स्थानीय संयोजक रमन सिंह धाकड़ ने। कार्यक्रम में गौतम तिवारी, सुभाष सक्सेना, मनीष प्रभाकर और भानु का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!