UA-204538979-1

डिजिटल इंडिया को सशक्त बनाने के लिए अदाणी एंटरप्राइजेज और एजकॉनेक्स ने संयुक्त उपक्रम के अंतर्गत एक नये डेटा सेंटर, अदाणीकॉनेक्स की शुरुआत की

यह संयुक्त उपक्रम अगले दशक के दौरान 1 गीगावाट डाटा सेंटर क्षमता विकसित करेगा।

ब्रज पत्रिका। भारत के सबसे बड़े मल्टी-इंफ्रास्ट्रक्चर संगठनों में से एक, अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज, और विश्व के 30 वैश्विक बाजारों में 50 कार्यस्थलों वाले प्रमुख वैश्विक डेटा सेंटर ऑपरेटर, एजकॉनेक्स ने आज 50:50 संयुक्त उपक्रम के स्थापना की घोषणा की। दोनों भागीदारों की पूरक विशेषज्ञता और क्षमताओं का लाभ उठाते हुए, संयुक्त उपक्रम पूरे भारत में डेटा सेंटर्स का विकास और संचालन करेगा। उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीय आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की तेजी से बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए, दोनों कंपनियां भारत के प्रमुख ग्रीन डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए अगले दशक के दौरान संयुक्त उपक्रम में महत्वपूर्ण पूंजी निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

(बाएं से दाएं) जयकुमार जनकराज, सीईओ, अडानीकॉनेक्स; एडमंड विल्सन, सीओओ और को-फाउंडर, एजकॉनेक्स; अनिल सरदाना, एमडी और सीईओ, एटीएल, एमडी – थर्मल पावर; गौतम अदाणी, चेयरमैन, अदाणी ग्रुप; सुदीप्ता भट्टाचार्य, सीईओ, अदाणी ग्रुप नॉर्थ अमेरिका और सीटीओ, अदाणी ग्रुप

फुल स्केल डेटा सेंटर्स के अलावा, अदाणीकॉनेक्स पूरे भारत में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों पर एज डेटा सेंटर्स का एक पोर्टफोलियो विकसित करेगा जो अधिक अनुमानित क्षमता की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगा। इन एज कार्यस्थलों को मांग के अनुरूप आसानी से स्केल करने, तथा फुल स्केल डेटा सेंटर कैम्पस बनने के लिए डिजाइन किया गया है और इनकी योजना बनायी गयी है। महत्वपूर्ण बात यह है कि हाइपरस्केल और हाइपरलोकल डेटा सेंटर्स का यह अखिल भारतीय प्लेटफॉर्म काफी हद तक रिन्यूएबल एनर्जी से संचालित होगा।

दुनिया के कुछ सबसे बड़े और सबसे अधिक मांग वाले सेवा प्रदाताओं के डेटा सेंटर सॉल्यूशंस के विश्वसनीय प्रदाता के रूप में, एजकॉनेक्स इस उपक्रम के लिए व्यापक डेटा सेंटर विशेषज्ञता और उद्योग की अग्रणी टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस उपलब्ध करायेगा।

एजकॉनेक्स के सीईओ रैंडी ब्रूकमैन ने कहा कि,

“अदाणी के रूप में हमारे पास भारत में आदर्श साझेदार मिला है। भारत में महत्वपूर्ण डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए आवश्यक क्षमताओं और अद्वितीय विशेषज्ञता का होना आवश्यक है जो पूरे देश में हमारे ग्राहकों का सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने में सक्षम हो। हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में निवेश करने और अदाणी के सहयोग से पूरे क्षेत्र में अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।”

इस साझेदारी से फुल-स्टैक ऊर्जा प्रबंधन, रिन्यूएबल एनर्जी और रियल इस्टेट के विकास में अदाणी की विशेषज्ञता का लाभ उठाने के साथ-साथ पूरे भारत में बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के निर्माण और प्रबंधन में इसके अनुभव का लाभ मिलेगा।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि,

“हमारे माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन की सबसे अच्छी अभिव्यक्तियों में से एक अभिव्यक्ति गति है जिसके कारण पूरी भारतीय आबादी ऑनलाइन हो गई है और जिससे डेटा की खपत में लगातार वृद्धि हुई है। वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी डेटा ग्राहक आबादी भारत में है और क्लाउड, कॉन्टेट, नेटवर्क, आईओटी, 5जी, एआई तथा उपक्रम संबंधी आवश्यकताओं के समर्थन में विश्वसनीय इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, डेटा संटर राष्ट्र की बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर आवश्यकता है। अदाणी ग्रुप हरित शक्ति, रियल इस्टेट विशेषज्ञता, समुद्र के नीचे केबल लैंडिंग स्टेशनों तक पहुंच और एज लोकेशंनों के रूप में काम करने वाले देश भर में कई नोड्स का एक अनूठा संयोजन प्रदान करते हैं। डाटा सेंटर व्यवसाय में एजकॉनेक्स की डोमेन विशेषज्ञता और अत्याधुनिक तकनीक के अलावा, संयुक्त उपक्रम को जो तेजी और चुस्ती वे प्रदान करते हैं, उससे हम बहुत प्रभावित हुए हैं।”

अदाणीकॉनेक्स का संयुक्त उपक्रम चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विशाखापत्तनम और हैदराबाद के बाजारों से शुरू होकर भारत में हाइपरस्केल डेटा केंद्रों के नेटवर्क के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगा। इन स्थलों पर विकास और निर्माण शुरू हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!