फिटनेस का मतलब होता है स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर-श्वेता गुलाटी

सकारात्मक रहना फिटनेस का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं”, यह कहना है ‘तेरा यार हूं मैं’ की श्वेता गुलाटी का।

ब्रज पत्रिका। सोनी सब के लोकप्रिय शो ‘तेरा यार हूं मैं’ में श्वेता गुलाटी को जान्हवी की भूमिका में दर्शकों का दिनों खूब प्यार मिल रहा है। सोमवार से शुक्रवार तक रात नौ बजे इस शो का उनके प्रशंसकों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है, कैसे अपने व्यस्ततम शेड्यूल से वक़्त निकालकर श्वेता अपनी फिटनेस की देखभाल कर पाती हैं यही जानने की कोशिश की है हमने, प्रस्तुत हैं श्वेता गुलाटी से बातचीत के मुख्य अंश।

-आपके लिए फिटनेस के क्‍या मायने हैं ?

“फिटनेस का मतलब होता है स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर। मुझे लगता है जो दिमागी तौर पर बिलकुल स्वस्थ है, वह सबसे ज़्यादा फिट है; अगर आपका मन अच्‍छा है, तो आपका शरीर भी अच्‍छा रहेगा।”

-आपका फिटनेस मंत्रा क्या है?

“कम खाओ, सही खाओ और वर्कआउट करो। अगर आपको वर्कआउट करने का समय नहीं मिलता है, तो आपको इस बात पर नजर रखने की ज़रूरत है कि आप क्या खाते हैं।”

-आप अपने दिमाग और शरीर के बीच एक स्वस्थ संतुलन कैसे बनाती हैं?

“मेरा यह दृढ विश्वास है कि जब तक आप अपने दिमाग को कंट्रोल नहीं कर सकते, तब तक आप जो भी करते हैं, उससे आपका शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता। तो सबसे पहले, आपको अपने दिमाग को नियंत्रित रखना है, यहां तक कि वर्कआउट के दौरान भी, क्योंकि इसकी शुरुआत हमारे दिमाग से ही होती है। अगर आप सोचते हैं कि आप लिफ्ट कर सकते हैं, तो आप सच में ये कर सकते हैं, अगर आप सोचते हैं कि आप दौड़ सकते हैं, तो आप दौड़ने में समर्थ होंगे। सिर्फ वज़न देखकर यह सोचना कि ‘मैं इसे लिफ्ट नहीं कर पाऊंगा’ या ‘मुझे वर्कआउट करना पसंद नहीं है’, सही नहीं है। जो करना है, बस कर लीजिये। किसी भी तरह की नकारात्मकता हमेशा एक बाधा होती है, तो हमेशा सकारात्मक रहना बहुत महत्वपूर्ण है।”

-भागदौड़ से भरपूर अपनी व्यस्त दिनचर्या के बीच, आप फिट रहने और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए क्‍या करती है?

“महीने से मैं जिम नहीं गई हूं और मैंने बिलकुल भी वर्कआउट नहीं किया है। शुरुआत में, यह लॉकडाउन के कारण था और उसके बाद सोनी सब के शो ‘तेरा यार हूं मैं’ के व्यस्त शूटिंग शेड्यूल की वजह से। इसलिए, मैं हमेशा कम खाने और फिट रहने की कोशिश करती थी। मैं हमेशा कैलोरी देख के खाती हूँ, जिसका मतलब है कि अगर मुझे 1400 कैलोरी लेनी है तो मैं सिर्फ 900 से 1000 कैलोरी ही लूंगी, क्योंकि मैं अपनी कैलोरी को प्रभावी ढंग से कम करने में समर्थ नहीं हुई, इसलिए मैं अपना वज़न नहीं बढ़ाती। इस तरह से मैं खुद को मेंटेन रखती हूँ।”

-आसानी से बनने वाला वह कौन सा कोई हेल्‍दी स्‍नैक है, जिस पर आप अपने व्यस्त दिनों के दौरान निर्भर करती हैं?

“मेरे सबसे पसंदीदा हेल्‍दी स्‍नैक्‍स हैं- नट्स, फल और कभी-कभार नारियल पानी, जिसको मैं आसानी से ले सकती हूं। यदि मुझे शूटिंग के बीच में बहुत ज़्यादा भूख लगती है, तो मैं यही सारी चीजें खाती हूं।”

-खाने में ऐसी क्या चीज़ है जिसके बिना आप रह नहीं सकती?

“जंक फ़ूड में बहुत सी चीज़ें ऐसी हैं जिसके बिना मैं नहीं रह पाती, जिसमें वड़ा पाव, पावभाजी, और स्टारबक्स का फ्रैम्पुचिनो । यह सब मुझे बहुत पसंद है। इसके साथ ही कुछ सेहतमंद भोजन भी है जिसके बिना मैं नहीं रह सकती जिनमें योगर्ट और फलों के साथ मेरा स्टैडफास्ट न्‍यूट्रीशन का प्रोटीन पाउडर शामिल है। यह मेरा निरंतर हर दिन का लंच है जिसे मैं खाती हूं चाहे मैं शूटिंग करूं या ना करूं।”

-जब आप वर्कआउट करती हैं तो किस तरह का म्यूज़िक सुनना पसंद करती हैं?

“जब मेरे वर्कआउट म्यूज़िक की बात आती है तो मैं बहुत ही ज़्यादा मूडी हूं। कभी कभी मैं ट्रांस सुनती हूं, कभी हिंदी नंबर, और कभी कभी मैं हार्ड रॉक म्यूज़िक सुनती हूं।”

-आपको फिटनेस की प्रेरणा किससे मिलती है?

“हम सभी अच्‍छा दिखना चाहते हैं और सभी को अच्छा और आकर्षित करने वाला शरीर चाहिए, तो साफ तौर पर मेरे लिए भी यही एक कारण है, जो मुझे प्रेरित करता है। इसके अलावा, जिस चीज़ ने मुझे सबसे ज़्यादा प्रेरित किया, वह था वज़न उठाने के बाद मेरे शरीर में आया बदलाव। जब मैंने अपने शरीर पर आ रहे छोटे कट्स देखे, खासकर एब्स, बाइसेप्स और पीठ पर, और सही मायने में जब मेरा शरीर ट्रांसफॉर्म होने लगा, तो उस चीज़ ने मुझे मेरे फिटनेस के सफर की तरफ प्रेरित किया।”

-आपके चाहने वालों के लिए कोई फिटनेस टिप्स?

“मुझे लगता है कि सकारात्मकता फिटनेस का महत्वपूर्ण पहलू है। तो हम सभी को सकारात्मक पॉज़िटिव रहने, खुश रहने और दयावान रहने और एक-दूसरे के प्रति अच्छे से रहने की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि आधी जंग वहीं पर जीत जाते हैं, और बाकी की जिम में वर्कआउट करके, अच्छा खाना खाकर और एक स्वस्थ ज़िंदगी जीकर हम फिट रहते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!