फ़ैशन की दुनिया में नए क्षितिज़ की तलाश में डिज़ाइनर, ऑफ लाइन बाज़ार के साथ अब ऑन लाइन बाज़ार में होंगे सक्रिय

ब्रज पत्रिका, आगरा। आरोही इवेंट्स द्वारा आठ जून को डिज़ाइनर्स बीच संवाद के लिए आयोजित वेबिनार में डिज़ाइनर्स के बीच संवाद के दौरान फ़ैशन की दुनिया के सामने गहराए संकट को लेकर विचार विनिमय हुआ। प्रतिभागी डिज़ाइनर अपने-अपने काम कारोबार के लिए आने वाली चुनौतियों के संबंध में जागरूक दिखायी दिए। कस्टमर के लिए सुरक्षित वातावरण देने के लिए वे अपने-अपने बुटीक और स्टूडियो पर ज़रूरी इन्तजामातों की तैयारी भी कर रहे हैं। इसके साथ-साथ ऑफलाइन के  इतर ऑनलाइन बाज़ार में भी गुंजाइशें तलाशने के मूड में दिखाई दिए। तकनीक से ताल मिलाते हुए वे अपने-अपने  कलेक्शन, डिजिटल माध्यमों द्वारा अपने कस्टमर तक ले जाने की कवायदों को कोविड-19 के बाद बदले हालातों में अमली जामा पहनाने जा रहे हैं ताकि अब नए क्षितिज अपने-अपने व्यवसाय को परवान चढ़ाने के लिये तलाश किए जा सकें। प्रदर्शनियों से लेकर फ़ैशन के बाजारों तक  कोरोना के कहर के बाद नए तरह की चुनौतियों से सामना करना पड़ेगा। सभी एकमत होकर बोले मगर राह तो फिर भी निकालनी होगी, क्योंकि जिंदगी तो जारी रखनी ही है। वेबिनार को मॉडरेट डॉ. महेश धाकड़ ने किया। वेबिनार में बॉलीवुड के फैशन डिज़ाइनर और स्टाइलिस्ट आशीष शर्मा व फिल्म निर्देशक सूरज तिवारी के अलावा आईआईएफटी आगरा के निदेशक विनीत बवानिया जी, आइफा आगरा के निदेशक श्री सचिन सरस्वत जी, ग्लैम फ़ैशन एंड ब्यूटी अकादमी के निदेशकद्वय शिवानी मिश्रा जी और आशीष मिश्रा जी, आगरा डिज़ाइनर क्लब की अध्यक्ष राखी कौशिक जी और ताज डिज़ाइनर क्लब के अध्यक्ष मनीष अलरेजा जी, सीनियर डिज़ाइनर सिमरन अलरेजा जी, हिमानी सरन जी, ब्लूम फैशन एंड स्टाइल एक्सहिबिशन की डायरेक्टर पूजा ऑबेरॉय जी, दिल्ली फ़ैशन इंडस्ट्री में सक्रिय डिज़ाइनर चंचल सिंह, नौजवां डिज़ाइनर अभिषेक शर्मा, अँकुर निर्मल, अनूप कुमार, मोहिनी अग्रवाल, सपना पचौरी, मिक्की रहीं। इस वेबिनार के संयोजक आरोही इवेंट्स के निदेशक अमित तिवारी थे। इस वेबिनार में सभी प्रोफेशनल्स ने संकल्प लिया कि वे परस्पर सहयोग की भावना और बुलंद हौसलों के बूते इस फैशन इंडस्ट्री को निरंतर तरक्की की राह पर आगे बढ़ाते रहेंगे। इसके साथ ही युवाओं को प्रशिक्षित करने वाले संस्थानों के प्रतिनिधियों ने कहा वे अब अपने-अपने पाठ्यक्रमों में जरूरी बदलाव करके नए दौर की जरूरत के हिसाब से प्रशिक्षण को नया स्वरूप देंगे। ताकि आज के युवा इस बदले हुए दौर में भी खुद को मजबूती के साथ इस फैशन इंडस्ट्री में खड़ा कर सकें।

वेबिनार को मॉडरेट कर रहे  डॉ. महेश धाकड़ के सवाल का जबाब देते हुए बॉलीवुड के प्रसिद्ध डिज़ाइनर और स्टाइलिट आशीष शर्मा ने कहा कि कुछ काम ज़रूर रुक गया है, लेकिन कुछ जारी है चाहे वो ऑनलाइन के माध्यम से हो रहा हो या डायरेक्ट सैलिंग। काम फिर से जल्द परवान चढ़ेगा। शूट लाइन अप हैं, जल्द होंगें।   आईआईएफटी के डायरेक्टर विनीत बवानिया ने बताया जब तक बाजार पूरी तरह न खुल जाए, कुछ नहीं कहा जा सकता, हम एजुकेशन में है, समय लग सकता है।  फ़िल्म डायरेक्टर सूरज तिवारी ने कहा कि कपड़ा भी एक ज़रूरत है, रोटी और मकान की तरह ये व्यवसाय कहीं नहीं जाएगा। फैशन, अच्छा दिखना अब आदत में शुमार है। सब वापस आएगा, फिल्मों आदि में भी हमेशा कॉस्ट्यूम की ज़रूरत थी और रहेगी।

आइफा के डायरेक्टर सचिन सारस्वत ने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से सब कुछ स्टूडेंट्स को नहीं पढ़ाया जा सकता, सिलेबस में बहुत कुछ होता है जिसके लिए स्टूडेंट का होना ज़रूरी होता है, इन सब बातों को धयान में रखकर तैयारी कर रहे हैं।

ग्लैम फैशन एंड ब्यूटी इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर आशीष मिश्रा ने कहा कि अभी जिनकी ज्यादा जरूरत है वही प्रोडक्ट सेल होंगें, बाकी प्रोडक्ट्स की जरूरत महसूस होने में अभी समय लगेगा, पर हमें अपनी जानकारी दुरुस्त रखनी चाहिए।

शहर के प्रतिष्ठित फैशन डिज़ाइनर और स्टाइलिस्ट मनीष अलरेजा ने बताया हम समय के हिसाब से सेगमेंट को देख रहे हैं, जो अभी सेल होगा उस पर धयान दे रहे हैं, बाद में जो होगा उस पर काम जारी है। साथ मे ऑन लाइन पर पूरा धयान है।

सीनियर डिज़ाइनर हिमानी सरन ने कहा कि ज़रूर टेक्निकली साउंड होने की ज़रूरत है, मार्किट ऑन लाइन जा रहा है, पर दिक्कतें अभी भी बरकरार हैं,आगे का वक़्त एक दूसरे के साथ से अच्छा हो सकता है।

आगरा डिज़ाइनर्स क्लब की अध्यक्ष डिज़ाइनर राखी कौशिक का मानना है समय के साथ चलने के लिए फिलहाल मास्क और डॉक्टर्स एप्रिन आदि बना रहे हैं, बाकी तैयारियों में लगे हैं। फैशन स्टाइलिस्ट और ब्लूम एक्सहिबिशन की डायरेक्टर पूजा ओबेरॉय ने कहा कस्टमर से लिंक नहीं टूटना चाहिए, स्माल इवेंट्स करें, टाइम स्लॉट में डिवाइड करें साथ ही डिजिटल पर भी ध्यान दें। समय फिर से वही लौटेगा पूरा विश्वास है। मैं ऑन लाइन एक्स्बिशन लगाने की तैयारी कर रही हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!