UA-204538979-1

इतिहास संघर्षशील और दूसरों के लिये लड़ने वालों का होता है-रामजीलाल सुमन

विनोबा जी ने उनको मुनिश्री की उपाधि से विभूषित किया-रमन बल्ला

बाबूलाल मीतल सही मायने में आगरा के गाँधी थे-शशि शिरोमणि

स्वतंत्रता सेनानी मुनिश्री बाबूलाल मीतल पुण्यस्मृति समारोह संपन्न

ब्रज पत्रिका, आगरा। अत्यंत सरल, सात्विक, निस्वार्थ जनसेवक, स्वतन्त्रता सेनानी, पूर्व विधायक, मुनिश्री बाबू लाल मीतल की 35वीं पुण्यतिथि पर सर्वोदय चरखा मंडल, आगरा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजवादी व जननेता रामजीलाल सुमन ने अपने उदगार व्यक्त करते कहा कि,

“इतिहास संघर्ष करने वालों और दूसरों के लिए लगातार लड़ते रहने वालों का होता है, तलुए चाटने वालो का नहीं, मुनिश्री हमेशा दूसरों के लिये जीते रहे। उनका जीवन सभी के लिए अनुकरणीय है, जो लोग गाँधी को कोसते हैं, आलोचना करते हैं, वे ये भूल जाते है कि गाँधी ने इस देश की चेतना को जगाने का असाधारण काम कर दिखाया। विनोबा ने भी सामाजिक समता के लिए सत्यागृह के साथ काफ़ी काम किया। बाबूलाल मीतल गाँधी के सत्यागृह से ही विनोबा के सत्यागृह से जुड़े।”

सर्वोदय नेता रमन बल्ला ने बताया कि,

“वे पालिका के पहले अध्यक्ष थे, उनके काल मे सफ़ाई कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी, तो जनहित मे मुनिश्री ने अपने साथियों के साथ झाड़ू लेकर सड़क, गलियों और नालियों की सफ़ाई भी करी। वरिष्ठ गाँधीवादी, सर्वोदय चरखा मंडल के शशि शिरोमणि ने मुनिश्री मीतल से जुड़े कई संस्मरण सुनाए. सही मायने में वो आगरा के गांधी थे। उन्होंने कहा कि आज़ देश मे सदभाव व भाई चारे की कमी सताती है, इसको बढ़ाना होगा।”

प्रमुख बिल्डर व समाजसेवी जे. एस. फ़ौज़दर ने जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही व निष्क्रियता पर चिंता सहित खेद व्यक्त किया। समी अगाई ने कहा कि देश के एक राज्य में हिंसा की ज्वाला भड़की हुई है, नफ़रत के ख़ात्मे के लिए सदभाव,भाईचारा व मोहब्बत के सभी प्रयास करने होंगें। डॉ. अशोक शिरोमणि ने कहा कि आगरा की समस्याओं से बेखबर जनप्रतिनिधियों को चूड़ियाँ, पायल और सिंदूर भेंट करना ही होगा।

सुशील सरित, डॉ. असीमानंद, राजेन्द्र मिलन ने कविता पाठ, वरिष्ठ पत्रकार संजय तिवारी, डॉ. महेश धाकड़ व आदर्श नंदन गुप्त ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम का संचालन हरीश चिमटी व आभार मुनिश्री मीतल के पौत्र दिलीप मीतल ने किया।

इस मौके पर अचल ट्रस्ट व श्री रामलीला कमेटी के मंत्री राजीव अग्रवाल, कौशल नारायण शर्मा, डॉ. आभा चतुर्वेदी, किरण शर्मा, सपा नेता धर्मेंद्र यादव गुल्लू, सलीम शाह, पप्पू यादव, डॉ. श्रेष यादव, संजीव चतुर्वेदी, भगवान सहाय, मदन गर्ग, बहादुर खां आदि की उपस्तिथि रही।

अंत मे पूर्व सांसद निहाल सिंह जैन के दुःखद निधन पर दो मिनट का मौन रखकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!