UA-204538979-1

नवरात्रि रास गरबा महोत्सव में दिखे ब्रज की माटी में गुजराती संस्कृति के रंग

– एडीए के जोनल पार्क में दो दिवसीय कार्यक्रम का हुआ समापन।

– निरंतरआयोजनों के संकल्प के संग नवरात्रि रास गरबा का समापन।

– आगरा को सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित करने की पहल।

ब्रज पत्रिका, आगरा। गुजरात और ब्रज की साझा संस्कृति का अद्भुत मिलन, गरबा-डांडिया पारंपरिक लोक नृत्य संग थिरकते युगल। कुल मिलाकर चारों तरफ एकदम खुशनुमा माहौल। यह मौका था आगरा विकास प्राधिकरण की पहल पर इनक्रेडिबल ताज कॉन्सर्टस के अंतर्गत आगरा की सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय ‘नवरात्रि रास गरबा’ कार्यक्रम के समापन समारोह का।

गुरुवार 30 मार्च की शाम को जोनल पार्क ताजनगरी के एम्फी थियेटर में आयोजित इस कार्यक्रम में जहां लखनऊ से आये अक्षय कुमार एण्ड ग्रुप ने गरबा की एक से एक धमाकेदार प्रस्तुति से समां बाँध दिया तो वहीं मौजूद लोगों ने ताल से ताल मिलाकर इस माहौल को रंगीन कर दिया। एक ओर भक्ति रस में डूबे युगल नजर आ रहे थे तो दूसरी ओर ब्रज की संस्कृति। ब्रज और गुजरात की पारंपरिक वेशभूषा में लोग इस आकर्षक आयोजन का आनंद ले रहे थे। माहौल ऐसा था कि मौजूद हर युगल गरबा की मस्ती में खुद को झूमने से नहीं रोक पा रहा था।

एक ओर गरबा नृत्य जहां गुजराती संस्कृति को मुखर कर रहा था वही ब्रज के रूप में सजाए गए जोनल पार्क में ब्रज के गांव के दर्शन हुए। बरसाना, गोवर्धन, वृंदावन, गोकुल, नंदगांव, मथुरा को बड़े ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया था। खासतौर से बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर लोग लगातार फोटो खींचते-खिंचवाते नजर आए। इस अद्भुत नजारे को देख हर कोई उल्लास और आनंद में डूबा नजर आया।

कार्यक्रम के समापन के मौके पर केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और मधु बघेल ने दूसरे दिन भी आयोजन में शिरकत की। इस मौके पर दोनों ने साथ गरबा भी किया। आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर, अशोक ग्रुप की चेयरपर्सन डा. रंजना बंसल, अप्सा के अध्यक्ष डाॅ. सुशील गुप्ता ने संयुक्त रूप से इस प्रकार के आयोजन निरंतर करते रहने की प्रतिबद्धता जताई।

एडीए के उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने इस मौके पर कहा कि,

“शहर की साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं का इस आयोजन को लेकर जिस तरह का रुझान देखने को मिला है, वह निश्चित रूप से हमें प्रोत्साहित करता है। आज जिस प्रकार से कार्यक्रम में सहयोगी आगरा की विभिन्न संस्थाओं ने निरंतर इस आयोजन को ताजनगरी में करने का संकल्प दोहराया है वह निश्चित रूप से आगरा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण की दिशा में सराहनीय कदम है।”

गरबा के बाद चौपाटी पर जमकर लिए लज़ीज़ व्यंजनों के भी स्वाद

आगरालोवासियों को एक तरफ गरबा की मस्ती तो दूसरी ओर लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद मिला। चौपाटी में विभिन्न प्रदेशों की खानपान संस्कृति से इस कार्यक्रम में आए मेहमान परिचित हुए।

बेहतरीन प्रदर्शन करने पर विभिन्न खिताबों से नवाज़े गए प्रतिभागी

डांडिया और गरबा के लिए प्रयुक्त स्टिक्स पर भले ही लोगों के हाथ साफ़ नहीं थे, लेकिन हर युगल गरबा की मस्ती में झूमता हुआ नज़र आ रहा था। बेहतरीन प्रस्तुतियों को पुरस्कृत भी किया गया। शानदार नृत्य प्रस्तुति के लिए युगलों को ‘परफॉर्मेंस ऑफ गरबा’, ‘प्रिंसेस ऑफ गरबा’ ‘आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस ऑफ गरबा’ जैसे खिताबों से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्य रूप से ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर एडीए के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पूरन कुमार, अभिनेता एवं रंगकर्मी डिम्पी मिश्रा, सीएस अनुज अशोक, आईएमए के सचिव डाॅ. पंकज नगाइच, मुकेश जैन, डीजीसी अशोक चौबे, टूरिज्म गिल्ड के हरि सुकुमार, पूनम सचदेवा, डाॅ.डी. वी. शर्मा, डाॅ. अनुपम शर्मा, डॉ. परिणीता बंसल, आशु मित्तल, वत्सला प्रभाकर, शिखा जैन, सुमन सुराना, अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। गायक सुधीर नारायण ने संचालन किया।

किस प्रकार गुजरात की तरह समृद्धि मिले इस दिशा में सोचना होगा

एफ़मेक के अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा,

“जी-20 के बाद आगरा में एक सकारात्मक माहौल बना है, जन-जन में एक नई स्फूर्ति आयी है। ‘आई लव आगरा’ सेल्फ़ी पोईंट, ‘चौपाटी’ और ‘ज़ोनल पार्क’ विकसित हुए हैं। अब ज़िम्मेदारी हम नागरिकों पर है कि हम सांस्कृतिक विरासत से पर्यटकों को कैसे लुभा सकते हैं। रास गरबा की शुरुआत उसी दिशा में एक प्रयास है। सोच है कि जिस प्रकार इस आयोजन में एक ओर पूरा आगरा गुजरात की तरह गरबा के रंग में रंगा नज़र आ रहा है, ठीक उसी प्रकार हम गुजरात की तरह कैसे समृद्ध हों, इस दिशा में हमें सोचना है। अष्टमी और नवमी पर जहां आगरा के हर पार्क में गरबा हो, दूसरी ओर ‘आइ लव आगरा’ सेल्फ़ी पोईंट और ताजनगरी स्थित ज़ोनल पार्क में हर सप्ताह नागरिकों और पर्यटकों के लिये कार्यक्रम हों, इसी दिशा में यह एक शुरुआत है।”

जोनल पार्क में समाया नजर आया समूचा ब्रजमंडल

अशोक ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. रंजना बंसल ने कहा,

“ब्रज की समृद्ध संस्कृति के दर्शन एक ही प्रांगण में यहां हुए हैं यह अपने आप में एक अनूठा प्रयास और संयोग है। आगरा विकास प्राधिकरण और स्थानीय संस्थाओं के पारस्परिक तालमेल से इस तरह के आयोजन लगातार होते रहें, इसके लिए एक माहौल बनाने का प्रयास इस आयोजन के माध्यम से किया गया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!