UA-204538979-1

भगवान श्री राम से जुड़े पर्यटन स्थलों के दर्शन करायेगी रामायण सर्किट यात्रा

दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरु होकर यह रामायण सर्किट यात्रा 19 रात्रि 20 दिनों में संपूर्ण होगी।

ब्रज पत्रिका, आगरा। भारत गौरव ट्रेन पर आधारित रामायण सर्किट रेल यात्रा के सफल संचालन के उपरांत एक बार फिर पर्यटकों की मांग पर दिनांक 24 अगस्त 2022 से दूसरी रामायण सर्किट रेल यात्रा की शुरुआत की जा रही है। दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरु होकर यह यात्रा 19 रात्रि 20 दिनों में संपूर्ण होगी। पहले की भांति ट्रेन भगवान श्रीराम से जुड़े स्थलों जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, काशी, प्रयागराज, चित्रकूट, नसिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, एवं भद्रचलम का दर्शन कराएगी। इस ट्रेन में थर्ड एसी श्रेणी के कोच होंगे। इसमें कुल 600 यात्रियों के शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ सफर का आनंद लेने की सुविधा मिलेगी।

यह जानकारी होटल ग्राण्ड में आयोजित एक प्रेसवार्ता में छह अगस्त, शनिवार को आईआरसीटीसी, उ.क्षे. लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबन्धक अजीत कुमार सिन्हा ने यह जानकारी देते हुए बताया,

“एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू-84,000/-, दो / तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू-73,500/- प्रति व्यक्ति है। एक बच्चे के लिये पैकेज का मूल्य रू-67,200/- होगा। इस यात्रा में आईआरसीटीसी द्वारा पहले 100 यात्रियों की बुकिंग पर 10% का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। इस यात्रा पर पात्रता के अनुसार सरकारी कर्मचारियों को LTC का लाभ लेने की सुविधा उपलब्ध होगी।

प्रेस वार्ता में पत्रकारों को मुख्य क्षेत्रीय प्रबन्धक अजीत कुमार सिन्हा ने आगे बताया,

“समाज के सभी आय वर्ग को रामायण सर्किट की यात्रा का लाभ देने हेतु आईआरसीटीसी ने मासिक किस्तों में शुल्क अदायगी की सुविधा प्रदान की है। ईएमआई की सुविधा का लाभ लेने हेतु यात्रा शुल्क का भुगतान 3, 6, 9, 12, 18, 24 एवं 36 माह में किया जा सकता है । 36 माह के भुगतान में प्रति व्यक्ति प्रति माह 2690/- रुपए की ईएमआई होगी। इस पैकेज में यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि का शाकाहारी भोजन, स्थानीय यात्रा बसों द्वारा तथा रात्रि विश्राम के दौरान होटलों में ठहरने हेतु कम्फर्ट क्लास एवं सुपीरियर क्लास के कमरों की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इस ट्रेन में बोर्डिंग की सुविधा दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर एवं लखनऊ से उपलब्ध है।”

उक्त यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!