UA-204538979-1

मनभावन सावन का मनाया तीज उत्सव, खूब गायीं मल्हार, श्रंगार प्रतियोगिता भी आयोजित हुई

ब्रज पत्रिका, आगरा। सावन के झूले पड़े हैं, तुम चले आओ.., सावन के झूलों ने मुझको बुलाया.. जैसे गीतों को गाते हुए वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट ने हरियाली तीज उत्सव मनाया। कार्यक्रम‌ का शुभारम्भ डा. नीतू चौधरी ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

हलवाई की बगीची स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर पर आयोजित इस समारोह में महिलाओं ने क्या खूब गाया-झूला पर झूलें रानी राधिका जी…। उसके बाद ये गीत, संगीत का सिलसिला शुरू हो गया। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने जमकर नृत्य भी किया। हरे-हरे परिधान पहने, सोलह श्रृंगार किए हुए महिलाओं ने भारतीय श्रृंगार की रानी प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। तंबोला भी खेला। लकी ड्रा में भी बाजी मारी।

ट्रस्ट की संस्थापक अध्यक्ष प्रतिभा जिंदल ने कहा कि,

“सावन में अब पेड़ों पर न तो सावन के झूले पड़ते हैं और न ही बाग-बगीचों में सखियों की रौनक होती है, जबकि एक जमाने में सावन लगते ही बाग-बगीचों में झूलों का आनंद लिया जाता था। विवाहित बेटियों को ससुराल से बुलाया जाता था। वे मेहंदी लगाकर सावन के इस मौसम में सखियों के संग झूला झूलने का आनंद लिया करती थीं और वहीं, बरसती बूंदें मौसम का मजा और दोगुना कर देती थीं। लेकिन अब ये परंपरा खत्म होती जा रही है। अब न तो झूले पड़ते हैं और न ही गीत सुनाई देते हैं। इसलिए अब संस्थागत तरीकों से यह आयोजन किए जाते हैं।”

पुरस्कार वितरण के दौरान कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि संगीत नाटक अकादमी के मा. सदस्य रंजीत सामा, वरिष्ठ पत्रकार डॉ. महेश धाकड़, फ़िल्म लेखक-निर्देशक सूरज तिवारी, वरिष्ठ संगीतज्ञ शैलेश सक्सेना एवं समाजसेवी मुकेश नेचुरल आदि भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में संस्था की महासचिव दीपिका अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनीता मित्तल, उपाध्यक्ष मधुबाला अग्रवाल, मनीषा चौहान, अनुभा उपाध्याय, कोरल अग्रवाल, नीतू मित्तल, आशा अग्रवाल, ममता शर्मा, प्रांजल जिन्दल आदि ने व्यवस्थाये संभाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!