UA-204538979-1

देश के 75 जनपदों में एक साथ हुई 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

– आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन।
– जिले के 500 से अधिक बौद्धिक अक्षम बच्चों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम में रही सहभागिता।

ब्रज पत्रिका, आगरा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर केंद्र और प्रदेश सरकार, शैक्षिक संस्थाओं, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं तथा स्पेशल ओलम्पिक भारत के संयुक्त तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर देश के 75 जनपदों में स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के 8 जनपदों में आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के बीच आगरा के टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान में जिले के लगभग 500 बौद्धिक अक्षम बच्चों के स्वास्थ्य स्क्रीनिंग समारोह का आयोजन किया गया।

संस्थान के प्रांगण में प्रातः 8 बजे से जिले के विभिन्न संस्थानों के बौद्धिक अक्षम बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि विधायक एवं पूर्व राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार डॉ. जीएस धर्मेश एवं राज्य महिला आयोग, उत्तर प्रदेश की सदस्य निर्मला दीक्षित, समाजसेविका श्रुति डावर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आगरा डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने सयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित करके किया।

इस मौके पर अतिथियों का स्वागत टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान निदेशिका डॉ. रीता अग्रवाल, अध्यक्ष मुकेश जैन और स्पेशल एथलीटों ने फूलों का गुलदस्ता भेट कर किया।

एक साथ हुई 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आगरा डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि,

“अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में विश्व स्वास्थ्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जो कि प्रदेश के 8 जनपदों आगरा के साथ-साथ बरेली, लखनऊ, मथुरा, इटावा, गाजियाबाद, नोएडा एवं कानपुर में एक साथ आयोजित किया गया है। देश के 75 जनपदों में लगभग 7500 क्लीनिकल वालंटियर्स द्वारा 75,000 बौद्धिक अक्षम बच्चों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कर रहे हैं।”

वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराने के किया गया जॉगिंग अटेम्पट

राज्य महिला आयोग, उत्तर प्रदेश की सदस्य निर्मला दीक्षित ने बताया कि,

“गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए भारत के 75 जनपदों में दो मिनट का जॉगिंग अटेम्पट भी किया गया है, आगे बौद्धिक अक्षम बच्चों को खेलों के लिए उत्साहित करने के लिए देश में 750 स्पेशल ओलम्पिक सेन्टर्स का भी शुभारम्भ होना है।”

कार्यक्रम में अध्यक्षता कर रहीं समाजसेविका श्रुति डावर ने बताया कि,

“इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 वैश्विक महामारी की वजह से जो स्पेशल एथलीट घरों में बन्द थे, उनको खेलों के लिए पुनः वापसी करने के लिए प्रोत्साहित करना, समाज की मुख्य धारा से जोड़ना तथा लोगों के नकारात्मक व्यवहार में परिवर्तन लाना तथा इन बच्चों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाना है।”

वैक्सीनेशन के साथ बनाये गए यूडीआईडी कार्ड

स्वास्थ्य स्क्रीनिंग के लिए फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. मनीष भल्ला, डॉ. अवनीश, डॉ. सिद्धार्थ सहित कुल 18 डॉक्टर्स की टीम के निर्देशन में हुआ, जिसमें डेंटल चेक-अप, हेल्थ प्रमोशन, फिट फाइव में डॉक्टर्स का योगदान रहा। सीएमओ कार्यलाय से आये जनरल फिज़िशियन ने भी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, इस दौरान बच्चों के वैक्सीनेशन के साथ उनके यूडीआईडी कार्ड भी बनाये गए।

अंत में टीयर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान के अध्यक्ष मुकेश जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया, तथा भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पूर्ण सहयोग का वादा करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान टियर्स बौद्धिक दिव्यांगजन संस्थान के मुकेश अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, इन्क्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के महासचिव अजय शर्मा और ब्रजेश शर्मा, अविनाश वर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!