UA-204538979-1

ताज ही नहीं जूता उत्पादन के लिए भी विश्व पटल पर चमकता है आगरा-संजय लीखा

-कोरोना काल के बाद फुटवियर कंपोनेंट की राष्ट्रीय प्रदर्शनी में फिर गुलजार दिखा जूता उद्योग

ब्रज पत्रिका, आगरा। चीन के वर्तमान बाजार के हालातों में भारत के पास खुद को आगे लाने का एक अच्छा अवसर है। फुटवियर कंपोनेंट सेक्टर इसमें एक बड़ी भूमिका रखता है आगरा के होटल मधु रिसोर्ट्स में इफ्कोमा, एमएसएमएई मंत्रालय भारत सरकार, एफमेक, सीएलई के सहयोग से आयोजित ‘शू टेक आगरा’ के 52वें संस्करण के उद्‌घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में आये काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स (सीएलई) के चेयरमैन संजय लीखा ने अपने सम्बोधन में यह बात कही।

संजय लीखा ने कहा कि,

“कोरोना के चलते भारत का जूता निर्यात 35 प्रतिशत कम हुआ है। हमारा लक्ष्य चालू वित्तीय वर्ष में 20 प्रतिशत की ग्रोथ का है। इस दिशा में पीएलआई स्कीम गेम चेंजर साबित हो सकती है। वहीं उन्होंने कहा कि आगरा महज ताजमहल के लिए ही नहीं बल्कि जूता उत्पादन के लिए भी विश्व पटल पर चमकता है।”

इससे पूर्व ‘शू टेक आगरा’ मेले का फीता काटकर उद्‌घाटन सीएलई के चेयरमैन संजय लीखा, इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता, सीएलई के रीजनल चेयरमैन मोतीलाल सेठी और एफएएफएम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह कोहली ने संयुक्त रूप से किया।

इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला वहीं तेज ग्रुप के सीएमडी सरदार दलजीत सिंह ने कालांतर में फुटवियर कम्पोनेंट्स सेक्टर में आये परिवर्तनों पर बात करते हुए जूता उद्योग के प्रोत्साहन के लिए सरकार से इसके लिए अलग मिनिस्ट्री बनाये जाने की मांग रखी। अंत में इफ्कोमा के महासचिव दीपक मनचंदा ने आये सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। एंकरिंग श्रुति कुलश्रेष्ठ ने की।

संजय गुप्ता, अध्यक्ष, इफ्कोमा ने कहा,

“यह प्रदर्शनी 2025-26 तक देश के पीएम प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए घरेलू बाजार के लिए 20 बिलियन अमरीकी डालर और निर्यात बाजार के लिए 10 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए देश के जूता उद्योग को समृद्ध करने की दिशा में एक कदम है। इसके लिए कंपोनेंट सेक्टर को 3.5 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य तक ले जाने की जरुरत है।”

दीपक मनचंदा, महासचिव, इफ्कोमा ने कहा,

“शू टेक आगरा में कुल 80 एग्जीबिटर्स ने प्रतिभाग किया है, जो देश के लगभग 12 विभिन्न प्रदेशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पहले दिन लगभग 2700 विजिटर्स ने प्रदर्शनी में आकर इसका लाभ लिया है।”

इनको किया गया सम्मानित

‘शू टेक आगरा’ के उद्‌घाटन कार्यक्रम के मौके पर जूता उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका के लिए कुछ उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया। जिनमें तेज ग्रुप के सीएमडी सरदार दलजीत सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।

अन्य श्रेणियों में सम्मानित होने वाले 8 इंडस्ट्री के दिग्गज

• इफ्कोमा एक्सीलेंस अवार्ड – सनी बाजवा, बाजवा रबर इंडस्ट्रीज
• महिला उद्यमी – रितू जैन, कैलाश (फॉर्म) क्रिएशन्स एवं मीनू कोहली, स्वर्ण इंटरनेशनल

अनुकरणीय पुरस्कार (घरेलू बाजार हेतु उत्पादन के लिए)

• कुलदीप सिंह कोहली, आर्यमन फुटवियर एक्सपोर्ट्स
• अभिषेक रल्ली, गाइड फुटवियर
• रविंद्र भाटिया, गुरुजी इंटरप्राइजेज
• संचित मुंजाल, सृजति फुटवियर

गोल्डन कॉर्पोरेट अवार्ड्स

• अनिल मगन, चेयरमैन, श्रॉफ ग्रुप

इस मौके पर मुख्य रूप से रहे मौजूद

एफमेक कन्वीनर कैप्टन ए.एस. राणा, उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, राजेश सहगल, महासचिव राजीव वासन, सीफटीआई के निदेशक सनातन साहू, इफ्कोमा के कार्यकारी निदेशक एस.के. वर्मा, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, विकास राठी, एमएसएमई के सहायक निदेशक डाॅ. मुकेश शर्मा, चंद्रशेखर जीपीआई, सीसीएलए के अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा, सीएलई के आरके शुक्ला आदि विशेष रूप से मौजूद रहे। अतिथियों और उद्यमियों ने मधु रिसॉर्ट्स परिसर में लगी उत्पाद प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!