UA-204538979-1

भारतीय वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया ने की श्रीलंका की यात्रा

एयर चीफ मार्शल श्री भदौरिया श्रीलंका एयर फोर्स के कमांडर एयर मार्शल सुदर्शन पथिराना के निमंत्रण पर वहां गए हैं।

ब्रज पत्रिका। भारतीय वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, वीएम और एडीसी आज कोलम्बो पहुंचे। एयर चीफ मार्शल श्री भदौरिया श्रीलंका एयर फोर्स के कमांडर एयर मार्शल सुदर्शन पथिराना के निमंत्रण पर वहां गए हैं। 2 मार्च को श्रीलंका एयरफोर्स की 70वीं वर्षगांठ थी, इस कार्यक्रम में आगामी 05 मार्च को वह अपनी दो यूनिटों को प्रेसिडेंट क्लर्स प्रदान करेगी।

अपनी यात्रा के अंतर्गत भारतीय वायुसेना अध्यक्ष ने 3 मार्च को कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान फ्लाई पास्ट और एरोबैटिक डिसप्ले किया। कोलम्बो के गाले फेस में होने वाले एयर शो में भारतीय वायुसेना की एक टुकड़ी भी शामिल थी, जिसमें सूर्य किरण और सारंग एयोबेटिक डिसप्ले टीमें और तेजस एलसीए ने भी हिस्सा लिया। भारतीय वायुसेना की यह टुकड़ी 27 फरवरी 2021 को कोलम्बो पहुंच चुकी थी।

इस अवसर पर होने वाला फ्लाई पास्ट बहुत महत्वपूर्ण और दो दशक पहले हुए श्रीलंका एयर फोर्स के स्वर्ण जयंती समारोह में भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण डिसप्ले टीम द्वारा किए प्रदर्शन की याद दिलाने वाला था।

अपनी इस यात्रा के दौरान भारतीय वायुसेना अध्यक्ष की मुलाकात श्रीलंका के बहुत से गणमान्य व्यक्तियों और सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों से तय है। भारतीय वायुसेना और श्रीलंका एयरफोर्स पिछले कई साल से लगातार सहयोगपूर्ण आदान-प्रदान कार्यक्रम करते रहे हैं, और नियमित तौर पर मुख्यालय स्तर पर संपर्क में हैं।

इन दोनों के बीच सतह पर कार्य और आकाश में उड़ान प्रशिक्षण, व्यवसायिक सैन्य शिक्षा, एचएडीआर और परिचालन संबंधी प्रक्रियाओं के संबंध में अनुभवों का आदान-प्रदान होता रहता है। हाल के वर्षों में दोनों वायुसेनाओं के अधिकारियों और उनके परिवारों ने एक-दूसरे के देश की यात्राएं की हैं, और परस्पर संपर्क बढ़ा है। इस यात्रा से मौजूदा सहयोग प्रकिया और मजबूत होगी व परस्पर दिलचस्पी के क्षेत्रों में नए आयाम खुलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!