ज्ञान डेयरी ने अध्यात्म नगरी बनारस में शुरू किया अपना नया प्लांट, हर सुबह बनारस के लोगों तक पहुंचेगा ताज़ा दूध

बनारस के लोग अब पा सकेंगे ताज़ा और स्वादिष्ट दूध का बेहतरीन अनुभव।

ब्रज पत्रिका, बनारस, सितम्बर, 2020: यूपी के सबसे पसंदीदा डेयरी ब्राण्ड ज्ञान ने बनारस शहर में अपने नए मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन किया। प्लांट का संचालन शुरू होने से बनारस में ही दूध की प्राप्ति, प्रोसेसिंग और पैकेजिंग होगी, जिससे शहर के उपभोक्ता रोज़ सुबह ताज़ा और स्वादिष्ट दूध का आनंद उठा सकेंगे। ताज़ा दूध न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, इसी को ध्यान में रखते हुए, ज्ञान अपने इस नए प्लांट के माध्यम से शहर के उपभोक्ताओं को ताज़ा और स्वदिष्ट दूध उपलब्ध कराएगा।

अध्यात्म नगरी के नाम से विख्यात बनारस को इसकी समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। बनारस के ज़्यादातर व्यंजनों में दूध का इस्तेमाल होता है और यह बनारस के लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा है। लोगों की इसी जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए, ज्ञान बनारस के उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के डेयरी प्रोडक्ट उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

बनारस में स्थित यह नया और आधुनिक प्रोसेसिंग प्लांट उपभोक्ताओं के घर तक ताज़े दूध की आपूर्ति को सुनिश्चित करेगा। शहर में प्लांट लगाए जाने से लोग पौष्टिक दूध एवं अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का लाभ उठा सकेंगे। दूध एवं अन्य सभी डेयरी प्रोडक्ट्स की प्राप्ति, प्रोसेसिंग एवं पैकिंग के दौरान सुरक्षा और हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाता है।

इस अवसर पर कंपनी के प्रवक्ता वेंकटरमानी संथनम, वाईस प्रेज़ीडेन्ट सेल्स एण्ड मार्केटिंग ने बताया,

‘‘वाराणसी में नए प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन उपभोक्ताओं को ताज़े और स्वादिष्ट दूध एवं डेयरी प्रोडक्ट उपलब्ध कराने की दिशा में ज्ञान का महत्वपूर्ण कदम है। पिछले कुछ महीनों में देश के डेयरी उद्योग में ज़बरदस्त बदलाव आए हैं। आज के जागरुक उपभोक्ता किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय बहुत अधिक सावधानी बरतते हैं, ऐसे में भरोसेमंद स्रोतों से प्राप्त ताज़े एवं हाइजीनिक तरीकों से पैक किए गए उत्पादों की मांग बढ़ गई है। ऐसे में बनारस में यह नया प्रोसेसिंग प्लांट उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे शहर के उपभोक्ता ताज़े एवं हाइजीनिक तरीकों से पैक किए गए दूध एवं अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का लाभ उठा सकेंगे।’’

दूध को सीधे फार्म से प्राप्त कर प्लांट में प्रोसेसिंग के बाद उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा, पूरी प्रक्रिया में दूध की गुणवत्ता और ताज़गी बरक़रार रखने के लिए कोल्ड चेन एवं अन्य ज़रूरी तरीकों का पालन किया जएगा। जल्द ही ज्ञान के प्रोडक्ट सब्सक्रिप्शन आधारित होम डिलीवरी मॉडल – ज्ञान फ्रैश ऐप के ज़रिए भी लोगों तक उपलब्ध होंगे, ताकि उपभोक्ता कॉन्टैक्टलेस  एवं सुरक्षित होम डिलीवरी का लाभ उठा सकें। इस ऐप के माध्यम से न्यूनतम संभव समय के अंदर उपभोक्ताओं के घर तक ताज़े प्रोडक्ट  पहुंचाने के लिए सुरक्षित एवं हाइजीनिक तरीकों का उपयोग किया जाता है।

यह मॉडल लखनऊ में बेहद सफल रहा है, जहां 80000 से अधिक डाउनलोड्स के साथ 25000 से अधिक सक्रिय उपभोक्ता हैं। मौजूदा मुश्किल के दौर में, हमारा ज्ञान फ्रैश ऐप उपभोक्ताओं तक डेयरी प्रोडक्ट्स की कॉन्टैक्टलेस  डिलीवरी पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लखनऊ के स्थानीय प्रशासन ने भी महामारी के इस दौर में ज्ञान फ्रैश ऐप के प्रयासों की सराहना की है।

उत्तरप्रदेश के 3000 से अधिक गांवों के 1 लाख से अधिक किसानों से प्राप्त किए गए ज्ञान के प्रोडक्ट्स बेहतरीन गुणवत्ता से युक्त है। ये किसान सीधे कंपनी के साथ जुड़े हैं और गुणवत्तापूर्ण दूध के उत्पादन के लिए सभी निर्देशों का पालन करते हैं। वे पशुओं की सुरक्षा और हाइजीन का विशेष ध्यान रखते हैं ताकि उपभोक्ताओं तक पहुंचने वाला हर प्रोडक्ट पूरी तरह से सुरक्षित एवं हाइजीनिक हो।

ज्ञान के बारे में-

ज्ञान डेयरी का मुख्यालय लखनऊ में है, यह डेयरी उद्योग का जाना-माना नाम है, 2020 वित्तीय वर्ष में इसका टर्नओवर तकरीबन 1000 करोड़ रहा। ज्ञान डेयरी प्रोडक्ट्स की प्रोसेसिंग में सक्रिय है तथा देश में ताज़े दूध एवं डेयरी प्रोडक्ट्स का अग्रणी सप्लायर है। ब्राण्ड को ताज़े, भरोसेमंद एवं गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है, जिन्हें भरोसेमंद स्रोतों से प्राप्त कर प्रोसेसिंग के बाद उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है।

ब्राण्ड डेयरी, फरमेंटेड एवं वैल्यू-एडेड उत्पादों की व्यापक रेंज उपलब्ध कराता है। ज्ञान के लोकप्रिय डेयरी प्रोडक्ट्स में फुल क्रीम दूध, टोन्ड दूध, गाय का दूध, घी, दही, बटर, पनीर, मसाला छाछ आदि शामिल हैं। पिछले कुछ सालों में कंपनी उत्तरप्रदेश में तेज़ी से विकसित हुई है और आज राज्य का अग्रणी डेयरी ब्राण्ड बन चुकी है। अपनी टैगलाईन ‘विश्वास से भरा’ के साथ ब्राण्ड अपने वादे ‘शुद्ध और ताज़ा, ज्ञान का वादा’ पर हमेशा खरा उतरता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!