UA-204538979-1

स्वस्थ जीवन के प्रति जागरूक बनाने के लिए ‘एमवे इंडिया’ ने उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया

पोषण,फिटनेस और स्वस्थ जीवन के महत्व से जुड़ीं जागरूकता फैलाने के लिए वर्चुअल गतिविधियों और सत्रों की एक आकर्षक श्रंखला का आयोजन किया।

ब्रज पत्रिका। स्वस्थ रहने के लिए पोषण के महत्व को उजागर करने के प्रयास में देश की अग्रणी एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी ‘एमवे इंडिया’ ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया। समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल ही में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत सितम्बर को पोषण माह के रूप में मनाने और इसे जन आंदोलन में परिवर्तित करने की घोषणा के अनुरूप थे। प्रयासों का उद्देश्य एक नियमित स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ मिलकर स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना और एक संतुलित पोषण सेवन को प्रोत्साहित करना है, जिससे कि लोगों के समग्र कल्याण को सुनिश्चित किया जा सके।

‘एमवे इंडिया’ के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अजय खन्ना ने इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा,

“आज स्वास्थ्य और कल्याण ने स्वस्थ जीवन एवं मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जागरूकता और प्रशंसा में वृद्धि के साथ बाकी सभी चीजों पर बढ़त हासिल कर ली है। उपभोक्ता इस पर और अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए जहां फिट व स्वस्थ रहने के लिए नित नए तरीके खोज रहे हैं, वहीं हम पोषण केंद्र-मंच लाकर कैसे एक बेहतर,स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, इस पर नव प्रवर्तनशील आकर्षक मंचों का निर्माण कर रहे हैं। ‘एमवे’ में हम दृढ़ता से मानते हैं कि स्मार्ट हेल्थ केयर मानव जीवन को अद्वितीय मूल्य प्रदान करती है और यह भी मानते हैं कि स्वस्थ जीवन एक जीवन शैली संबंधी पसंद है, जो सिर्फ शरीर तक ही सीमित नहीं है। इसके अनुरूप हम सितम्बर को पोषण माह के रूप में भी मना रहे हैं और साथ ही ‘कुक फॉर ए कॉज’नामक महीने भर चलने वाली एक अनूठी पहल की शुरुआत भी की है। इस पहल के तहत ‘एमवे इंडिया’ के कर्मचारियों और डायरेक्ट सेलर्स/रिटेलर्स ने भारत में बाल कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य को मजबूती प्रदान करने के लिए जरूरतमंदों के लिए भोजन पकाने और मुफ्त बांटने का संकल्प लिया है। मुझे गर्व है कि हर दिन हमारा संगठन ‘लोगों को बेहतर और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने’ के तरीकों का अभ्यास करता है, जो कि पिछले 60 वर्षों से हमारा मुख्य दर्शन रहा है।”

पहल पर टिप्पणी करते हुए ‘एमवे इंडिया’ के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट – नॉर्थ एंड साउथ गुरशरण चीमा ने कहा,

“पोषण ने आज अपना अहम स्थान बना लिया है और निवारक स्वास्थ्य देखभाल एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता का समर्थन करने वाले उत्पादों के प्रति उपभोक्ताओं की धारणा में बदलाव लाने के लिए प्रमुख कारण बना है। स्वस्थ जीवन और उचित पोषण सेवन की आवश्यकता ने गति प्राप्त कर ली है। पूरकता और आहार सहयोग में 80 वर्षों की एक मजबूत विरासत के साथ हम वास्तविक समय में बढ़ती उपभोक्ता मांगों का संज्ञान लेने के लिए विशिष्ट रूप से तत्पर हैं। अपने डायरेक्ट सेलर्स, विशेष रूप से स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों के सहयोग से हम समुदायों का निर्माण कर रहे हैं, स्वस्थ जीवन, संतुलित आहार के लाभों के साथ-साथ उचित कार्यप्रणाली के लिए शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकता पर साथ जुड़ने और जानकारी साझा करने के लिएलोगों को एक साथ ला रहे हैं। इसलिए हमारे राष्ट्रीय पोषण सप्ताह से जुड़े समारोह भारत में समग्र पोषण को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के साथ पंक्तिबद्ध किए गए। हम अपने सभी रिटेलर्स/सेलर्स और उनके उपभोक्ताओं के बीच पोषण के महत्व के बारे में बढ़ती जागरूकता के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने वाले उत्पादों की मांग में निरंतर आ रहे उछाल को देखते हुए जरूरी सेवाएं प्रदान करने की दिशा में अपने सभी प्रयासों को पंक्तिबद्ध कर रहे हैं।”

‘एमवे इंडिया’ ने समग्र कल्याण को बढ़ावा देने और डायरेक्ट रिटेलर्स/सेलर्सएवं उनके उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के लिए एक हफ्ते तक चली वर्चुअल गतिविधियों और सत्रों की एक प्रभावशाली श्रंखला का आयोजन किया। पोषण सप्ताह के दौरान ‘एमवे इंडिया’ ने योग, हृदय स्वास्थ्य और विभिन्न आयु-समूहों की महिलाओं के लिए उचित पोषण के महत्व पर वर्चुअल आकर्षक सत्रों के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित पोषण आहार और फिटनेस के महत्व पर जोर दिया।

इसके अतिरिक्त घर पर व्यायाम संबंधी चुनौतियों से मजेदार ढंग से निपटने, स्वास्थ्य और सौंदर्य संबंधी वर्चुअल परामर्श तथा न्यूट्रीलाइट के साथ जश्न पर आकर्षक सत्र भी थे। इन सत्रों के दौरान स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी समग्र कल्याण का समर्थन करने के लिए एमवे के मार्की ब्रांड न्यूट्रीलाइट के तहत आने वाले एमवे उत्पादों के लाभों पर प्रकाश डाला। हाल के दिनों में ‘एमवे इंडिया’ ने स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने व श्रेष्ठतम पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई डिजिटल गतिविधियों का आयोजन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!