बच्चों और अभिभावकों को जागरूक बनाने को आयोजित की वेबिनार

ब्रज पत्रिका, आगरा। माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल ने पेरेंट्स और बच्चो के लिए एक उपयोगी वेबिनार का आयोजन किया। जिसका विषय था साइबर सिक्योरिटी। यह नेशनल लेवल का वेबिनार स्कूल ने मौजूदा सीनेरियो, ऑनलाइन एजुकेशन और बढ़ते ई-वर्ल्ड को देखते हुए आयोजित किया। वेबिनार के विशेषज्ञ गुरुचरण सिंह (साइबर अपराध शाखा, गृह मंत्रालय) और अमरेन्द्र शरण (सिस्टम प्रोग्रामर, एनआईटीटीटीआर, एमएचआरडी) थे। उन्होंने बताया किस तरह बच्चों को साइबर क्राइम से बचाना है। वेबिनार स्कूल के फेसबुक पेज से लाइव किया गया था। इस लाइव सेशन में काफी लोगों ने हिस्सा लेकर अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।

वेबिनार में एक्सपर्ट्स ने बताया कि हमें ऑनलाइन होते समय बहुत सावधानी के साथ कार्य करना है। किसी के भी साथ अपना पसकॉर्ड शेयर न करें। ऑनलाइन चैटिंग के समय यह भी ध्यान दें कि आप किससे बात कर रहे हैं। जवाब देने से पहले सावधानी बरतें। हमेशा अपना एकाउंट प्रोपर लॉक डाउन करें। व्हाट्सअप वेब को भी लॉकडाउन करें। पूरी की पूरी ऑनलाइन क्लासेज़ का डाटा चोरी हो जाता है। हैकर्स का पूरा ध्यान हम लोगों पर है, जहाँ हम थोड़ा सा भी चूके तो साइबर फ्रॉड के शिकार हो जाएंगे। इसलिए सावधानी और पूरा ज्ञान ही हमें इससे बचा सकता है।

एक्सपर्ट्स ने कहा इस समय जबकि कोरोना की वजह से पूरी पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है। तो हमें अपने बच्चो पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। वो क्या देख रहे हैं, किस एप से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं, यही सब कुछ। बच्चों को साइबर क्राइम या फ्रॉड के बारे में विस्तार से समझाना चाहिए। वेबिनार की सभी प्रतिभागियों ने सराहना की और काफी जानकारी पाई। इस सिलसिले को जारी रखने के लिए भी कहा। इस वेबिनार की मॉडरेटर स्कूल की प्रिंसिपल रंजीत रानी रही। स्कूल डायरेक्टर स्पर्श बंसल ने कहा कि माउंट लिट्रा स्कूल हर तरह से प्रयासरत है कि बच्चों के लिए कुछ अच्छा करते रहें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि हम फिर से इसी तरह के और भी कई उपयोगी वेबिनार आयोजित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!