UA-204538979-1

‘शू टेक आगरा’ में एक छत के नीचे सजा नवीनतम तकनीक के फुटवियर कम्पोनेंट्स का बाज़ार

– दो दिवसीय राष्ट्रीय एग्जिविशन ‘शू टेक आगरा’ के 54वें संस्करण का हुआ शानदार आगाज।

– 2754 विजिटर ने पहले दिन राष्ट्रीय एग्जिविशन में किया प्रतिभाग।

ब्रज पत्रिका, आगरा। भारत विश्व की ग्लोबल फैक्ट्री के रूप में उभर रहा है। आज हम कह सकते हैं यह भारत की सदी है। भारत आज विपरीत हालातों के बावजूद तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह बात ‘शू टेक आगरा’ के 54वें संस्करण के उद्‌घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहीं उन्होंने कहा कि,

“कोरोना महामारी से जहाँ एक और हम पूरी तरह उभर भी नहीं पाए थे कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध ने नए संकट खड़े कर दिए हैं। वर्ल्ड लीडर यूएस भी इससे प्रभावित हुए नहीं रह सका है।”

इससे पूर्व आगरा के होटल मधु रिसोर्ट्स में इफ्कोमा एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार, एफमेक, सीएलई के सहयोग से आयोजित इस राष्ट्रीय एग्जिविशन का फीता काटकर उद्‌घाटन एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर, सीएलई के चेयरमैन संजय लीखा, फुटवियर डिजाइन एण्ड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट (एफडीडीआई) के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिन्हा और कन्फेडरेशन ऑफ़ इंडियन फुटवियर इंडस्ट्रीज (सीआईएफआई) के अध्यक्ष वी. नौशाद, इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता, महासचिव दीपक मनचंदा, सीएलई के रीजनल चेयरमैन मोतीलाल सेठी और एफएएफएम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह कोहली, एएसएमए के अध्यक्ष ओपिंदर सिंह लवली ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर सीएलई के चेयरमैन संजय लीखा ने कहा कि,

“भारत फुटवियर और चमड़े के परिधान का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में दुनिया की टेनरी का हिस्सा लगभग 3 बिलियन वर्ग फुट है। देश में लगभग 7,000 लघु उद्योग इकाइयां फुटवियर क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं, जो देश की अर्थव्यवस्था और विदेशी मुद्रा आय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

एफडीडीआई के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिन्हा (आईएएस) ने कहा कि,

“भारत में स्किल की कमी नहीं है हमें अपने हुनर को निखार कर भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था में सहभागी बनने की जरुरत है।”

वहीं देश में पांच लाख जोड़ी जूता प्रतिदिन बनाकर दुनियां के सबसे बड़े जूता निर्यातक बने सीआईएफआई के अध्यक्ष वी. नौशाद ने अपने अनुभव साझा करते हुए 1000 जोड़ी के प्रोडक्शन से किस प्रकार 5 लाख जोड़ी प्रतिदिन का लक्ष्य को हासिल करने के गुर उद्यमियों से साझा किए।

इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने बताया कि,

“इफ्कोमा फुटवियर कम्पोनेंट्स सेक्टर के प्रोत्साहन को लेकर निरंतर सक्रिय है लम्बे समय से हम सरकार से फुटवियर कंपोनेंट्स के सर्वे को लेकर आग्रह कर रहे थे, हमें ख़ुशी है कि इस उभरते हुए सेक्टर की अपेक्षाओं को पूरा करने की दिशा में हमारी इस पहल ने सफलता हासिल की है। सर्वे से प्राप्त आंकड़े सरकार को फुटवियर कम्पोनेंट सेक्टर के लिए नीति बनाने के लिए मददगार साबित होंगे।”

पहले दिन पहुंचे 2754 विजिटर्स

राष्ट्रीय एग्जिविशन के पहले दिन कुल 2754 विजिटर पहुंचे। इफ्कोमा के कार्यकारी निदेशक एसके वर्मा ने बताया कि,

“इस एग्जिविशन में शू कम्पोनेंट्स के 80 स्टॉल लगे हैं जिन पर देश के 120 से अधिक ब्रांड्स के उत्पादों का प्रदर्शन हो रहा है। इस एग्जिविशन में बी टू बी मीटिंग पर फोकस किया गया है, वहीं हम व्यापारिक संधि के लिए भी यहाँ संभावनाओं को देख रहे हैं।”

कार्यक्रम में विशेष रूप से मौजूद रहे

इस दौरान सीएफटीआई के निदेशक सनातन साहू, सीएलई के सहायक निदेशक आरके शुक्ला, एमएसएमई के सहायक निदेशक डॉ. मुकेश शर्मा, राजेश सहगल, महासचिव राजीव वासन, उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, प्रदीप वासन, एफमेक के चन्द्र शेखर जीपीआई और इफ्कोमा के कार्यकारी निदेशक एसके वर्मा, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, सीसीएलए के अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम का संचालन अतुल कोहली ने किया। अंत में इफ्कोमा के महासचिव दीपक मनचंदा ने आये सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

अपने विशिष्ट कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ठता के लिए इनको मिला सम्मान

‘शू टेक आगरा’ के उद्‌घाटन कार्यक्रम के मौके पर जूता उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका के लिए कुछ उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया। जिनमें दो उद्यमियों को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया जिनमें विरोला इंटरनेशनल के सहेंद्र सचदेवा को फुटवियर के क्षेत्र में, वहीं कंपोनेंट के लिए जेएस प्लास्टिक एंड लेदरवेयर के सुभाष चंद्र मित्तल को प्रदान किया गया।

अन्य श्रेढियों में इनको किया गया सम्मानित

* इफ्कोमा उत्कृष्टता अवार्ड – संदीप गुप्ता, संदीप रबर इंडस्ट्रीज
* इफ्कोमा अनुकरणीय अवार्ड – कपिल पलवार, डीएसएम सोल प्रोडक्ट्स
* महिला उद्यमी अवार्ड – नीरा थापर – स्पेन कम्पोनेंट्स
* इफ्कोमा एमिनेंस अवार्ड -केतन सांघवी, सांघवी शू एक्सेसरीज
* इफ्कोमा चैंपियन अवार्ड – अमन कुमार गुप्ता, कैप्सटन रबर (इंडिया)
* युवा उद्यमी अवार्ड – जतिन कुशवाह, जतिन ओवरसीज
* इनोवेटिव प्रोडक्ट अवार्ड – सुधीर अग्रवाल – क्लासिक पॉलिमर्स
* इफ्कोमा ग्रीन अर्थ अवार्ड – हेर्मन्न विल्हेम, विल्हेम टेक्सटाइल्स
* इफ्कोमा हरित ऊर्जा अवार्ड – दीपक मनचंदा – टॉप लास्ट्स
* इफ्कोमा उपलब्धि अवार्ड – अनिल मगन, राजेश श्रॉफ, श्रॉफ ग्रुप

घरेलू बाजार के लिए फुटवियर बनाने के लिए इन पांच को प्रॉमिनेंट प्लेयर केटेगरी में अवार्ड मिला

* पार्थ लूथरा, लूथरा ओवरसीज
* नकुल मनचंदा, एस लैमोस शूज
* विभोर माहेश्वरी, पिकअप शूज़
* रोहन रल्हन, ओलिप शूज
* रमानी हिम्मत, वैष्णवी इंटरनेशनल

बीआईएस की कार्यशाला में जूता उद्यमियों की भ्रांतियां हुई दूर

‘शू टेक आगरा’ एग्जिविशन के पहले दिन बीआईएस पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय मानक ब्यूरो यानि बीआईएस के उच्च अधिकारीयों ने जूता उद्यमियों से संवाद करते हुए इससे जुड़ी उनकी भ्रांतियों को दूर किया। इस कार्यशाला को बीआईएस में केमिकल डिपार्टमेंट के प्रमुख एके लाल एवं एससीडी एवं सीएमडी-द्वितीय आदित्य दास ने सम्बोधित किया। उन्होंने जूते के प्रोडक्शन में क़्वालिटी कट्रोल और सर्टिफिकेशन को लेकर सरकार के निर्देशों पर विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!