UA-204538979-1

नई एमएसएमई नीति उद्योगों को बढ़ावा देगी, इससे उत्तर प्रदेश में लघु उद्योगों को बल मिलेगा-राकेश गर्ग

10 करोड़ रुपए तक का उद्योग- प्रस्ताव स्थानीय स्तर पर ही किया जाए निस्तारित।

लघु उद्योग नीति एवं बैंकिंग पर हुआ सेमिनार, लघु उद्योग भारती ने इंडियन बैंक के साथ की मीटिंग।

कार्यक्रम में लघु उद्योग भारती द्वारा एमएसएमई पॉलिसी पर किया गया विचार।

ब्रज पत्रिका, आगरा। लघु उद्योग भारती द्वारा इंडियन बैंक के सहयोग से शनिवार शाम होटल होली-डे इन में विचार गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में जारी एमएसएमई पॉलिसी-2022 पर गहन चर्चा हुई। साथ ही, इंडियन बैंक द्वारा उद्यमियों के हित में उपलब्ध पॉलिसी पर भी चर्चा की गई।


इंडियन बैंक के जोनल मैनेजर राजेश कुमार ने स्वागत भाषण देते हुए उनकी बैंक की शाखाओं और उनके द्वारा प्रदत्त लोन सुविधाओं और विशेष ब्याज दरों के बारे में समझाया। उन्होंने उद्यमियों को इंडियन बैंक की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आमंत्रित किया।

इंडियन बैंक के क्षेत्र महाप्रबंधक सुधांशु गौड़, डिप्टी जोनल मैनेजर पीएन पुरी, चीफ मैनेजर सतीश दीक्षित और अभय गुप्ता ने भी बैंक परफॉर्मेंस और डिजिटल इनीशिएटिव सहित एमएसएमई और रिटेल उत्पादों पर भी प्रकाश डाला।

एमएसएमई की नई पॉलिसी का लाभ उठाएँ उद्यमी

लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष भुवेश अग्रवाल ने कहा कि,

“उद्यमियों को एमएसएमई पॉलिसी-2022 का अधिकतम लाभ लेना चाहिए। इस पॉलिसी से एक्सपोर्टर्स को भी उद्योग लगाने में लाभ मिल सकेगा। सूक्ष्म इकाइयों के लिए ब्याज उपादान की भी सुविधा इस पॉलिसी में है।”

उद्यम स्थापना के लिए मिल रही 4 करोड़ रुपए की सब्सिडी

एमएसएमई-2022 की नई पॉलिसी पर प्रकाश डालते हुए सीए नितेश गुप्ता ने बताया कि,

“सरकार किसी भी उद्यम की स्थापना के लिए अधिकतम चार करोड़ रुपए की सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है। पश्चिमांचल में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए क्रमशः 20, 15 और 10 फ़ीसदी कैपिटल सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। महिला उद्यमियों को दो फीसदी अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी।”

सीए नितेश गुप्ता ने गुजरात की तर्ज पर लघु और मध्यम उद्योगों को इंटरेस्ट सब्सिडी दिए जाने, मध्यप्रदेश की तर्ज पर एक्सपोर्ट प्रमोशन के लिए प्रावधान किए जाने और 10 करोड़ रुपए तक के उद्योग लगाने का प्रस्ताव स्थानीय स्तर पर जिला उद्योग केंद्र से ही निस्तारित किए जाने की माँग रखी।

प्रदेश में लघु उद्योग होंगे सशक्त

उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष व दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राकेश गर्ग ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि,

“नई एमएसएमई नीति उद्योगों को बढ़ावा देगी, इससे उत्तर प्रदेश में लघु उद्योगों को बल मिलेगा। अन्य प्रदेशों के उद्यमी भी उत्तर प्रदेश में उद्यम लगाने को प्रोत्साहित होंगे।”

राकेश गर्ग ने लघु उद्योग भारती के इतिहास के बारे में बताया एवं प्रदेश एवं देश की सरकारों द्वारा एमएसएमई सेक्टर को दी जा रही सुविधाओं को देश हित में एक सकारात्मक कदम बताया।

यह भी रहे शामिल

लघु उद्योग भारती के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल एवं महासचिव विजय गुप्ता ने भी सभा को संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन संजीव जैन द्वारा दिया गया। सभा में मुख्य रूप से दिनेश गुप्ता, शैलेश अग्रवाल, जतिन अग्रवाल, अरविंद शुक्ला, शशीकांत जैन, राजीव बंसल, समक्ष जैन, सिद्धांत जैन, राजीव मोदी, श्याम सुंदर अग्रवाल, सिद्धार्थ अग्रवाल, राजेश अग्रवाल और अजय मित्तल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!