UA-204538979-1

लोग एक साथ तब आते हैं जब कोई संकट आता है, जब उन्हें खतरा महसूस होता है या जब वे अति बुद्धिमान होते हैं-गुरुदेव श्री श्री रविशंकर

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने यूएन को संबोधित करते हुए कहा-“क्या लोग समाज के भीतर सद्भाव पैदा करने वाले किसी कारण के लिए एक साथ नहीं आ सकते?”

पूरे यूरोप में ‘आई स्टैंड फॉर पीस’ (‘मैं शांति का समर्थन करता हूँ’) अभियान आरम्भ किया गया; हजारों इस पहल में शामिल हुए।

गुरुदेव ने संयुक्त राष्ट्र जिनेवा की महानिदेशक, तातियाना वालोवाया सहित नीति निर्माताओं और राजनयिकों से मुलाकात की; जिनमें संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत, इंदिरा मणि पांडे, गिल्स कार्बोनियर, वीपी, रेड क्रॉस भी शामिल थे।

ब्रज पत्रिका। महामारी के बाद की दुनिया में, जो रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे वैश्विक संघर्षों के परिणामों का सामना कर रही है, वैश्विक आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने शांति और समरसता की वैश्विक ताकतों से ऐसे समय में हाथ मिलाकर सद्भाव, मानवीय मूल्यों व अन्योन्याश्रितता के निर्माण हेतु इस दिशा में काम करने तथा समाज से अंधकार और अविश्वास को दूर करने के लिए एक दृढ़ अपील की। उन्होंने जागरूक व्यक्तियों से भी एकजुट होने के लिए एक मजबूत अपील की है।

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने कहा कि,

“वे सभी इस घड़ी में हाथ मिलाएं और सद्भाव, मानवीय मूल्यों और अन्योन्याश्रितता के निर्माण की दिशा में काम करें तथा समाज से अंधकार और अविश्वास को दूर करें।”

गुरुदेव ने कहा,

“लोग एक साथ तब आते हैं जब कोई संकट आता है, जब उन्हें खतरा महसूस होता है या जब वे अति बुद्धिमान होते हैं। मेरा एक सवाल है – क्या लोग किसी ऐसी चीज के लिए एक साथ नहीं आ सकते जो सकारात्मक हो, कुछ ऐसा जो समाज के भीतर सद्भाव पैदा कर सके?”

गुरुदेव ने संयुक्त राष्ट्र में IAHV (इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज़) और भारत के स्थायी मिशन, जिनेवा द्वारा ‘महामारी के बाद की दुनिया में एकता और सहयोग’ विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने संबोधन दिया। गुरुदेव ने महामारी के बाद के समय में लोगों के बीच मानसिक लचीलापन बनाने की आवश्यकता के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम में महानिदेशक, संयुक्त राष्ट्र, जिनेवा, तातियाना वालोवाया; इंद्र मणि पांडे, संयुक्त राष्ट्र और डब्ल्यूआईपीओ में भारत की राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि शामिल थीं. जिनेवा में अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के भी गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।

श्वास, ध्यान और राहत कार्य के माध्यम से कोविड -19 महामारी पर लाखों लोगों की मदद करने में गुरुदेव के प्रयासों की सराहना करते हुए, महामहिम सुश्री वालोवाया ने कहा,

“श्री श्री रविशंकर द्वारा बनाई गई संरचनाएं दुनिया भर में लाखों लोगों की मदद करने में बहुत सक्रिय हैं। COVID-19 के नकारात्मक प्रभाव से निपटने के लिए कई राहत कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि एकता और सहयोग न केवल महामारी के प्रभावों पर बल्कि अन्य वैश्विक चुनौतियों पर काबू पाने के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सबसे शक्तिशाली उपकरण हैं।”

संघर्ष के मूल कारण के बारे में बात करते हुए, गुरुदेव ने कहा,

“पिछले इतने सालों में संघर्ष हुआ है जब विश्वास टूट गया है या लोगों के बीच संचार टूट गया है। मेरा मानना ​​है कि हर अपराधी के अंदर एक पीड़ित होता है जो मदद के लिए रोता है।”

गुरुदेव यहाँ जिनेवा प्रेस क्लब में बोल रहे थे, जहां उन्हें कश्मीर और कोलंबिया जैसे स्थानों में संघर्ष समाधान में अपनी पहल के बारे में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था।

युद्ध और उथल-पुथल के बीच शांति, प्रेम और सद्भाव के मानवीय मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से, गुरुदेव ने संयुक्त राष्ट्र जिनेवा के मुख्यालय से वैश्विक ‘आई स्टैंड फॉर पीस’ अभियान शुरू किया। गुरुदेव ने स्वयं यूरोप-जर्मनी, पोलैंड और स्विटजरलैंड की यात्रा की, जहाँ वे उत्साहपूर्वक इस अभियान में हजारों लोगों के साथ शामिल हुए। यह अभियान अब अगले महीने अमेरिका में 30 से अधिक शहरों में चलाया जाएगा।

गुरुदेव ने कहा,

“यदि प्रत्येक व्यक्ति शांति के लिए खड़े होने का इरादा रखता है और अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देता है, तो हम विश्व शांति को एक वास्तविकता में बदल सकते हैं। व्यक्तिगत शांति के बिना वैश्विक शांति संभव नहीं है।”

इस तूफानी यूरोपीय दौरे पर, गुरुदेव ने नीति निर्माताओं, राजनयिकों और हजारों आर्ट ऑफ लिविंग स्वयंसेवकों से मुलाकात की, जिन्होंने कोविड -19 महामारी के दौरान सहायता प्रदान करने और यूक्रेन के शरणार्थियों के पुनर्वास में, उन्हें आघात राहत में मदद करने के लिए अथक प्रयास किया।

गुरुदेव ने पोलैंड के वारसॉ में आर्ट ऑफ लिविंग सेंटर में शरणार्थी बच्चों से मुलाकात की और उन्हें ईस्टर उपहार भी दिए। हजारों लोग सीओएस तोरवार स्टेडियम, वारसॉ में शांति ध्यान के लिए एकत्र हुए और #IStandForPeace का संकल्प लिया, जिसमें कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बीच यूरोपीय संसद के पूर्व वीपी, रेज़र्ड चरनेकी तथा पोलैंड और यूक्रेन में भारतीय राजदूत शामिल हुए।

एक सुरक्षित, हिंसा मुक्त और तनाव मुक्त विश्व का निर्माण करने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, गुरुदेव ने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) के उपाध्यक्ष, गिल्स कार्बोनियर से भी मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!