UA-204538979-1

पैरासेलिंग में बच्चों व युवाओं ने तक़रीबन 300 फ़ीट हवा में ऊपर उड़ने का आनंद लिया!

पैरासेलिंग करने से बच्चों और युवाओं में भय समाप्त हो जाता है-कर्नल सी.के. सिंह

ब्रज पत्रिका। पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जवानों एवं बच्चों के लिए नेशनल एडवेंचर फ़ाउंडेशन पश्चिमी उत्तर प्रदेश शाखा द्वारा आगरा कैंट में पैरासेलिंग कराई गई। इस एडवेंचर एक्टिविटी में पूर्व सैनिकों के बच्चे तथा एडवेंचर प्रेमी युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस एक्टिविटी में पैराशूट की मदद से तक़रीबन 300 फ़ीट हवा में ऊपर उड़ने का आनंद लेने का अवसर मिला।

इस एडवेंचर एक्टिविटी के बारे में सबको समझाते हुए और इसकी बारीकियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नेशनल एडवेंचर फ़ाउंडेशन पश्चिमी उत्तर प्रदेश शाखा के निदेशक पैराशूट रेजिमेंट के अवकाश प्राप्त कर्नल सी.के. सिंह ने बताया,

“आज के बच्चों और युवाओं में बहादुरी का गुण होना आवश्यक है। क्योंकि निर्भीक नागरिक ही देश की रक्षा, सुरक्षा और तरक्की में सहायक साबित होते हैं। पैरासेलिंग करने से बच्चों और युवाओं में भय समाप्त हो जाता है। इन्हीं उद्देश्यों से हम पिछले काफी लंबे समय से पैरासेलिंग कराकर उनको रोमांचकारी अनुभव कराते आ रहे हैं।”

कर्नल सी.के. सिंह ने कहा,

“नेशनल एडवेंचर फ़ाउंडेशन की 35 शाखाएं अलग-अलग प्रदेश में कार्यरत हैं। देश के युवाओं में जोश एवं लीडरशिप क्वालिटी में योगदान दे रही हैं। इसके अलावा अखिल भारतीय पूर्व सेवा परिषद के देश में लगभग डेढ़, लाख सदस्य हैं। यह एक रजिस्टर्ड संस्था है और आर्मी द्वारा इसे मान्यता प्राप्त है। यह संस्था पूर्व सैनिकों के हित के लिए भी कार्यरत है।”

सारे एडवेंचर प्रेमियों ने इस उत्साहवर्धक एक्टिविटी का आनंद उठाया। संख्या अधिक होने के कारण जिनको इसका अवसर नहीं मिल पाया उनको भविष्य में अवसर देने का वादा किया गया।

इस पैरासेलिंग कार्यक्रम में पूर्व सैनिक सेवा परिषद के आगरा के अध्यक्ष विंग कमांडर राजीव जुनेजा, सेक्रेटरी सूबेदार मेजर बारमेश्वर सिंह, सूबेदार मेजर नेत्र पाल सिंह, सूबेदार मेजर लाल सिंह मौजूद रहे। एनएएफ की उत्तर टीम में कर्नल सी. के. सिंह के साथ पंकज गर्ग, कैप्टन प्रेम सिंह भंडारी, कैप्टन मोहन सिंह, सूबेदार राजेंद्र सिंह, सरबजीत सिंह, प्रज्ञा पांडे एवं डॉक्टर जया सरकार मौजूद थे। पैरासेलिंग करने के बाद सभी युवाओं का जोश एवं कॉन्फिडेंस दोगुना हो चुका था। सभी ने इस प्रोग्राम को सराहा और भविष्य में अधिक से अधिक लोगों को कराने के लिए निवेदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!