UA-204538979-1

एक हिट भूमिका निभाने के बाद मुझे ऐसा लगता है कि लोगों को खुद को चुनौती देते रहना चाहिये-जीतू शिवहरे

ब्रज पत्रिका। “मैं सोनी सब के किसी भी शो को मना नहीं कर सकता।’’ यह कहना है ‘जीजाजी छत पर कोई है’ के नन्हे उर्फ जीतू शिवहरे का। जो इससे पहले ‘चिड़ियाघर’ में ‘गधा प्रसाद’ के अपने किरदार के लोकप्रिय होने के बाद हर किसी के दिल में जगह बना चुके हैं। अब एक बार फिर से जीतू के अभिनय का कमाल टीवी के दर्शकों को ‘जीजाजी छत पर कोई है’ में देखने को मिल रहा है। यहाँ प्रस्तुत हैं जीतू शिवहरे से बातचीत के कुछ प्रमुख अंश।

‘जीजाजी छत पर कोई है’ शो को हां करने की क्या वजह रही? सोनी सब के साथ दोबारा जुड़कर कैसा लग रहा है?

“मैं सोनी सब के शो के लिये कभी इनकार नहीं कर सकता और मैंने पहले जिस तरह की भूमिकाएं निभायी हैं, उससे यह किरदार काफी अलग है। एक हिट भूमिका निभाने के बाद मुझे ऐसा लगता है कि लोगों को खुद को चुनौती देते रहना चाहिये और नई चीजों के साथ प्रयोग करते रहना चाहिये। एडिट II प्रोडक्शन के कई सारे शोज़ हिट रहे हैं। यहां काम करने का माहौल और इस शो के जरिये अपने पुराने दोस्तों के साथ दोबारा काम करने का मौका मिलना मुझे बड़ा लुभावना लगा। सोनी सब पहले से ही मेरे घर जैसा है और अब वह मेरा परिवार बन गया है। हम सेट पर खूब मस्ती करते हैं। सोनी सब से मेरा पुराना नाता रहा है और मुझे ऐसा लगता है कि टीवी इंडस्ट्री के बेहतरीन एक्टर्स के लिये एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी है। यह वो जगह है जहां बतौर कलाकार मेरा हुनर निखरा है। इसलिये यहां से मेरा रिश्ता मां और बच्चे की तरह है।”

इस शो को क्या चीज अलग बनाती है? कॉमेडी के साथ मिस्ट्री के मेल को लेकर आपका क्या कहना है?

“इस शो में मिस्ट्री के साथ कॉमेडी का मेल किया गया है, लेकिन इससे बच्चे डरेंगे नहीं, बल्कि उन्हें तो मजा आयेगा। इसका मकसद ही है सीपी 2 (मिस्ट्री गर्ल) को हर बच्चेे की ड्रीम-घोस्ट बनाना, ताकि बच्चे उससे डरें नहीं बल्कि उसकी तरफ और खिंचे चले आयें। इस किरदार के लिये जिस तरह की अपेक्षाएं थीं, हिबा उस पर पूरी तरह से खरी उतरी हैं। मुझे ऐसा लगता है कि किसी भी शो का रोमांच ही लोगों को बांधे रखता है और ‘जीजाजी छत पर कोई है’ के सारे कलाकारों के सामने यही चुनौती है। सभी कलाकारों समेत मेरे कंधों पर भी इस शो को हिट करने की जिम्मेदारी है, क्योंकि टीवी इंडस्ट्री में कॉमेडी के साथ मिस्ट्री जोनर का मेल कुछ अलग है। अभी तक हमें ज्यादातर लोगों से अच्छी प्रतिक्रियाएं ही मिली हैं। मुझे लगता है कि सोनी सब की तरफ से दर्शकों के लिये यह शो मनोरंजन का पूरा पैकेज है।

‘जीजाजी छत पर कोई है’ से दर्शकों को क्या उम्मीद करनी चाहिये?

“इस शो का पहला सीजन सबको बहुत पसंद आया था और फिर से उसी को दोहराना सही नहीं था। इसलिये, पूरी प्रोडक्शन टीम ने उन्हीं कलाकारों के साथ कुछ नया करने का सोची और मैं कह सकता हूं कि इस शो के नाम के अलावा, इससे जुड़ी सारी चीजें पहले से अलग हैं। टीम का हर व्यक्ति इस प्रयोग को सफल बनाने के लिये दिन-रात मेहनत कर रहा है।”

अपने किरदार के बारे में कुछ बतायें।

“नन्हे का मेरा किरदार पुरानी दिल्ली में रहने वाले व्यक्ति का है, जिसकी वही पुरानी सोच है। वह जन्म से ही वही काम करता आ रहा है लेकिन उससे कभी उसका मन नहीं ऊबा। उसने कभी कुछ अलग करने के बारे में नहीं सोचा। इस शो में मेरे किरदार का लुक और बोलने का तरीका भी बिलकुल अलग है और मैं टीम द्वारा की गई कोशिशों से बहुत खुश हूं।”

एक ऐसे शो का हिस्सा बनना जिसके पहले से ही इतने सारे प्रशंसक है, क्या थोड़ा दबाव महसूस हुआ था?

“मुझे लगता है कि एक्टर्स को दबाव नहीं लेना चाहिये, इसलिये मुझे ऐसा कोई दबाव महसूस नहीं हुआ, न तो मेरी तरफ से और न ही टीम की तरफ से। मेरे दिमाग में बस एक ही बात थी कि मुझे टीम के साथ ऐसे मिलकर काम करना है, जिससे हम दर्शकों को एक अच्छा शो दे पायें। चाहे मैं अनूप जी की बात करूं या फिर पूरी टीम की, जब भी मुझे नन्हे के अपने किरदार में ढलने के लिये मदद की जरूरत पड़ी, उन्होंने मेरा पूरा साथ दिया। पूरी टीम ने नन्हे का किरदार तैयार करने में काफी मेहनत की है, जोकि काफी अलग है और यह निश्चित रूप से शो के लिये फायदेमंद साबित होगा।”

अपने नये को-स्टार्स के साथ शूटिंग का अब तक का अनुभव कैसा रहा है?

“इतने बेहतरीन को-स्टार्स के साथ काम करना कमाल का अनुभव है। भले ही उनमें से कई नये को-स्टार भी हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर मेरे पुराने दोस्त हैं। चाहे अनूप उपाध्याय हों, सुचेता खन्ना आदि। सेट पर हम सब काफी मेहनत करते हैं, और जब भी हम शूटिंग कर रहे होते हैं बिलकुल घर जैसा महसूस होता है। हिबा नवाब और शुभाशीष के साथ भी वैसा ही अपनापन लगता है।”

आपके किरदार की सबसे खास बात क्या है जिसकी वजह से दर्शक नन्हेै को पसंद करने लगेंगे?

“मेरे किरदार में कुछ ऐसा अनूठापन है जिसे लोग जरूर पसंद करेंगे। मेरे पिछले किरदार गधा प्रसाद को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था। इसलिये मैं इस किरदार को लेकर ज्यादा सतर्क था कि इसे और भी अच्छी तरह निभाना है। इस शो में अलग-अलग किरदारों के अपने-अपने तकिया-कलाम हैं, जो दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खींच रहे हैं।”

अपने दर्शकों को कोई मैसेज देना चाहेंगे?

“सोनी सब के शोज़ हमेशा से ही अपने दर्शकों को मैसेज देते आये हैं कि खुश रहें और स्वस्थ रहें। ‘जीजाजी छत पर कोई है’ में भी एक मैसेज है और मुझे ऐसा लगता है कि अभी के हालात में खुश रहना बहुत जरूरी है। तो मैं अपने सभी फैन्स से गुजारिश करना चाहूंगा कि यह शो देखते रहें और यूं ही इसे अपना प्यार देते रहें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!