UA-204538979-1

भारत की युवा शक्ति का दुनिया लोहा मान रही है, दुनिया में भारत के युवा हर क्षेत्र में डंका बजा रहे हैं-प्रो.प्रेमकुमार कालरा

-मीट एट आगरा में टूटे रिकॉर्ड एक दिन में 10 हजार से अधिक पहुंचे विजिटर्स

-तकनीकी सत्र में देश-दुनिया के दिग्गजों ने इडस्ट्री का बताया रोड मेप

-एक्सहिबिटर्स बोले आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर रहा है मीट एट आगरा।

ब्रज पत्रिका, आगरा। फुटवियर मैन्युफेक्चरर्स एंड एक्सपाेर्टर्स चेंबर (एफमेक) द्वारा आयोजित ‘मीट एट आगरा’ का दूसरा दिन इस आयोजन के 14 साल का, सबसे ऐतिहासिक दिन रहा। सुबह 9 बजे से शुरु हुए फेयर में दूसरे दिन शू इंडस्ट्री से जुड़े लगभग 10 हजार लोगों ने शिरकत की। आगरा ट्रेड सेंटर, सींगना में 14वें ‘मीट एट आगरा’ का दूसरा दिन टेक्नीकल सेशन का था, जिसमें इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने अपने-अपने अनुभव साझा करते हुए इस क्षेत्र के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

अब ताजमहल नहीं जूता है आगरा की पहचान

तकनीकी सत्र के दौरान जहां वक्ताओं ने प्रजेंटेशन के माध्यम से इंडस्ट्री की बारीकियों पर प्रकाश डाला, वहीं इस बीच दो पैनल डिस्कशन भी हुए। आईसीआईसीआई बैंक के एजीएम दीपक चौधरी ने एक प्रजेंटेशन के जरिये उद्यमियों के लिए उपयोगी योजनाओं सम्बंधित प्रजेंटेश दिया। इस दौरान रिम्बल के डायरेक्टर नीरज गर्ग ने एक प्रजेंटेशन के जरिये भारत में जूता उद्यमियों के भविष्य पर प्रकाश डाला।

एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि,

“कोरोना की मार के बावजूद भारत एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। ‘मीट एट आगरा’ जैसे आयोजनों के माध्यम से इंडस्ट्री लाभान्वित हो रही है। मुझे लगता है कि यह सही समय है जब हम सामूहिक प्रयासों से देश को आत्मनिर्भर बनाने में कामयाब होंगे।”

डीईआई के डायरेक्टर प्रो. प्रेम कुमार कालरा ने कहा कि,

“भारत की युवा शक्ति का आज दुनिया लोहा मान रही है, दुनिया में भारत के युवा हर क्षेत्र में अपना डंका बजा रहे हैं।”

एजीएम, एसएमईएसबीआई गौरव आरव ने कहा कि,

“औद्योगिक विकास के लिए हम उद्यमी बड़े सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।”

जॉइंट कमिश्नर, इंडस्ट्री अनुज कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि,

“इंडस्ट्री में लगातार ग्रोथ जिस प्रकार देखी जा रही है, वह यह समझने के लिए पर्याप्त है कि उधमियों का भविष्य स्वर्णिम युग की ओर आगे बढ़ रहा है।”

पैकेजिंग इंडिया के एमडी राहुल सिंघल ने कहा कि,

“उद्यमी और सरकार के आज पारस्परिक तालमेल से उद्योगों के लिए अच्छा माहौल बन रहा है।”

रिम्बल के डायरेक्टर नीरज गर्ग ने कहा कि,

“चाइना पर घटा विश्वास भारत के लिए अवसर लेकर आया है जूता कारोबार में लगातार ग्रोथ हमें प्रोत्साहित कर रही है।”

मास्को फाइनेंस यूनिवर्सिटी बोर्ड मेंबर फैसल खान ने वैश्विक बाज़ार पर बात करते हुए जूते से आगरा की पहचान को सराहा। एफमेक उपाध्यक्ष राजेश सहगल ने जूता उद्योग के विकास के लिए युवाओं को वैश्विक बाज़ार के अनुरूप प्रशिक्षित किये जाने पर जोर दिया, सीएलई-नार्थ के चेयरमैन मोतीलाल सेठी, इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता और सीएफटीआई के निदेशक सनातन साहू ने भी जूता इंडस्ट्री से जुड़े कई पहलुओं पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन टीवी एंकर सौरभ मनचंदा ने किया

इस मौके पर एफमेक महासचिव राजीव वासन, कन्वीनर कैप्टन एएस राना, उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, सचिव ललित अरोड़ा, प्रदीप वासन, चंद्रशेखर जीपीआई, ओपिंदर सिंह लवली, डॉ. रजनीश त्यागी, सीसीएलए के अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!