रुख़सत कर गए फुटबॉल के बादशाह माराडोना, फुटबॉल प्रेमियों में शोक व्याप्त, अर्जेंटीना में तीन दिन का शोक!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी माराडोना को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके खेल जगत के लिए योगदान को याद किया।

ब्रज पत्रिका। मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का हृदयाघात से बुधवार को निधन हो गया है। वह 60 साल के थे। वह पिछले काफी समय से अस्वस्थता के दौर से गुज़र रहे थे। दो सप्ताह पहले ही मस्तिष्क की सर्ज़री के बाद उनको अस्पताल से छुट्टी दी गयी थी। माराडोना के निधन के समाचार मिलते ही दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमियों में शोक की लहर व्याप्त हो गयी है। उनको सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि देने वालों की अच्छी-खासी तादाद रही।

उधर उनके निधन के बाद अर्जेंटीना सरकार द्वारा देश में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। माराडोन के पार्थिव शरीर को राष्ट्रपति के दफ़्तर कासा रोसारा लाया गया है, यहां तीन दिनों तक लोग उनको श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेंगे।

माराडोना का जन्म 30 अक्टूबर 1960 में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के झुग्गी-झोपड़ियों वाले एक कस्बे में हुआ था। लंबे संघर्ष से भरपूर जीवन में भी वह फुटबॉल की दुनिया के बादशाह बन गए। माराडोना फ़ुटबॉल के सुपरस्टार थे। कुछ लोग उन्हें ब्राज़ील के महान फ़ुटबॉलर पेले से तुलना करते रहे हैं वहीं कुछ उनको पेले से भी शानदार खिलाड़ी मानते हैं।

उल्लेखनीय है कि डिएगो आर्मैन्ड़ो माराडोना ने अपने शानदार करियर में 491 मैचों में कुल 259 गोल दागे थे। माराडोना विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं, यह उनके बचपन से ही नज़र आने लगा था। उन्होंने महज़ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल जगत में क़दम रख दिया था।

माराडोना ने अर्जेंटीना के लिए 91 मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने कुल 34 गोल दागे थे। उन्होंने अपने देश को साल 1986 में मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड कप में जीत दिलाई और चार बार टूर्नामेंट के फ़ाइनल तक पहुँचाया। अर्जेन्टीना के एक पूर्व फ़ुटबॉल खिलाड़ी और अर्जेन्टीना के राष्ट्रीय टीम के वर्तमान प्रबंधक थे।

प्रधानमंत्री सहित कई फ़ुटबॉल की दुनिया की हस्तियों ने माराडोना को श्रद्धांजलि दी है। इनमें मेसी, रोनाल्डो से लेकर ब्राज़ील के महान खिलाड़ी पेले भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रख्‍यात फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो मैराडोना के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,

“डिएगो मैराडोना महान फुटबॉल खिलाड़ी थे, जो पूरे विश्‍व में बेहद लोकप्रिय थे। अपने पूरे करियर के दौरान उन्‍होंने फुटबॉल के मैदान पर अपने श्रेष्‍ठ खेल का प्रदर्शन किया। उनके असामयिक निधन से हम सभी बहुत दु:खी हैं। प्रार्थना है कि उनकी आत्‍मा को शांति मिले।”

Diego Maradona was a maestro of football, who enjoyed global popularity. Throughout his career, he gave us some of the best sporting moments on the football field. His untimely demise has saddened us all. May his soul rest in peace.

— Narendra Modi (@narendramodi) November 26, 2020

भारत के खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी माराडोना का एक वीडियो शेयर करते हुए उनको श्रद्धांजलि दी है।

पेले ने श्रद्धांजलि में कहा,

“मैंने एक क़रीबी दोस्त खो दिया और दुनिया ने एक महान खिलाड़ी खोया है. मुझे उम्मीद है कि एक दिन हम दोनों आसमान में एक साथ फ़ुटबॉल खेलेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!