शिक्षा

लोक सेवा में विश्वसनीयता, उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता की सिद्धि का मन्त्र है “संकल्प” : अनिल जोशी

• स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह में हुआ सिविल सेवा के नवचयनित प्रतिभागियों का सम्मान।

• विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास एवं डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सैल के संयुक्त तत्वावधान में हुआ आयोजन।

ब्रज पत्रिका, आगरा। विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास एवं डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सैल के संयुक्त तत्वावधान में सिविल सेवा के नवचयनित प्रतिभागियों का स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह शनिवार को संस्कृति भवन सभागार में आयोजित किया गया। समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ मुख्य अतिथि “संकल्प फाउंडेशन” नई दिल्ली के समन्वयक राजेश जैन, मुख्य वक्ता महामंत्री अनिल जोशी, विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के अध्यक्ष पूरन डावर, विशिष्ट अतिथि स्टोनमैन क्राफ्ट्स के निदेशक रजत अस्थाना एवं महामंत्री सीए प्रमोद सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से किया।

समारोह के मुख्य अतिथि “संकल्प फाउंडेशन” नई दिल्ली के समन्वयक राजेश जैन ने कहा कि,

“देश की समृद्धि सिर्फ युवाओं को सही दिशा देने से ही संभव है।”

मुख्य वक्ता अनिल जोशी ने कहा,

“नई दिल्ली से “संकल्प फाउंडेशन” की शुरुआत 1986 में हुई। इस वर्ष सिविल सेवा में चयनित 1016 प्रतिभागियों में से 646 “संकल्प फाउंडेशन” से किसी न किसी रूप से लाभान्वित हैं। प्रथम 10 में से 7 विद्यार्थी “संकल्प फाउंडेशन” से ही लाभान्वित हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। लोक सेवा में विश्वसनीयता, उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता की संकल्प सिद्धि ही वह मन्त्र है जिससे जीवन की सार्थकता संभव है।”

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में पूरन डावर ने कहा कि,

“लोक सेवा में राष्ट्र प्रेम की भावना से आज की पीढ़ी को ओत-प्रोत करने का काम “संकल्प फाउंडेशन” के माध्यम से किया जा रहा है। आवश्यक है इस सेवा के लिए चयनित हुए युवा आम जनमानस के स्वावलंबन की व्यवस्था पर फोकस रखें।”

आयोजन की प्रस्तावना व स्वागत उद्बोधन में विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के महामंत्री सीए प्रमोद सिंह चौहान ने कहा कि,

“यह प्रकल्प पिछले 35 वर्षों से 14 प्रदेशों में सक्रिय है, आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन देने का कार्य इसके जरिये लगातार हो रहा है। आगरा में इस प्रकल्प की शुरुआत जनवरी 2014 में हुई।”

स्टोनमैन क्राफ्ट्स के निदेशक रजत अस्थाना ने कहा कि,

“समाज ने दिया है तो आप भी समाज को दीजिये यह वह मंत्र है जिससे जीवन में कभी आपके पास किसी चीज की कमी नहीं रहेगी।”

बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. पूनम सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि,

“विश्वसनीयता, उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता को धारण करके ही एक आदर्श लोक सेवक कहे जा सकते हैं।”

आरबीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विजय श्रीवास्तव ने कहा कि,

“जीवन के उद्देश्यों में से संकल्प को चुनना होता है संकल्प जब विकल्पों में से निर्धारित होता है तब आप जैसा चाहते हैं, वैसा बन सकते हैं। विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के अंतर्गत “संकल्प फाउंडेशन” आईएएस सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के मार्गदर्शन की सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है, हमें ख़ुशी है कि हमारे इस अभियान से सैंकड़ों युवा अपने जीवन को दिशा देने में सफल हो रहे हैं।”

इनका हुआ सम्मान

2023 बैच की आईएएस ऐश्वर्या दुबे, सिविल सेवा में नवचयनित राजीव अग्रवाल, सुरम्या शर्मा, विशाल दुबे, प्रियांशु अग्रवाल, सचिन अग्रवाल का इस मौके पर सम्मान किया गया।

वहीं राजीव अग्रवाल, सुरम्या शर्मा, विशाल दुबे, सचिन अग्रवाल ने इस मौके पर आपने-अपने अनुभव भी मंच से साझा किये, उन्होंने संकल्प और लक्ष्य निर्धारित करके उसको हासिल करने का सतत प्रयास करने की बात कही। कार्यकम का संचालन एजीडीसी एवं “संकल्प फाउंडेशन” के निदेशक विश्वेन्द्र चौहान ने किया।

इस मौके पर संघ के आगरा विभाग प्रचारक आनंद, वीके सारस्वत, प्रो. यूएन शुक्ला, विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के कोषाध्यक्ष सीए रविन्द्र गोयल, संरक्षक सतीश चन्द्र अग्रवाल, दीपचंद मंडल, अशोक अग्रवाल, रवि जैन, उमेश अग्रवाल, प्रो. वीके सारस्वत, सीए हनीश गुप्ता, ईभा गर्ग आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *