UA-204538979-1

रंगोदय-2023 का मणिपुरी व ओडिसी नृत्यों की मनोहारी प्रस्तुतियों संग रंगारंग श्रीगणेश

“मिल्टन स्कूल अवधपुरी में 29 अक्तूबर तक चलेगा ये महोत्सव, सुबह नृत्य प्रस्तुतियां, शाम को नाटक होंगे।”

ब्रज पत्रिका, आगरा। संस्कार भारती नाट्य केंद्र द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार और मिल्टन पब्लिक स्कूल के सहयोग से स्कूल के सभागार में स्वर कोकिला लता मंगेशकर की स्मृति में आयोजित ‘रंगोदय-2023’ 19वें राष्ट्रीय नाट्य एवं नृत्य महोत्सव का 25 अक्टूबर को रंगारंग शुभारंभ हुआ।

इस समारोह के लिए बनाए रंगग्राम का उदघाटन संयुक्त रूप से मुख्य अतिथि प्रधान आयकर आयुक्त एस. नैय्यर अली नज़मी साहब, ज्वाइंट कमिश्नर शैलेंद्र श्रीवास्तव, महोत्सव के प्रधान संरक्षक और स्कूल के एमडी डॉ.राहुल राज, सह संस्थापक चित्रा राज, संस्कार भारती नाट्य केंद्र के संस्थापक निदेशक नाट्य शिल्पी केशव प्रसाद सिंह ने मां शारदा की प्रतिमा, भारत रत्न लता मंगेशकर और मिल्टन पब्लिक स्कूल के संस्थापक स्व.राज कुमार कुलश्रेष्ठ के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं पुष्पांजलि अर्पित करके किया।

समारोह के मुख्य अतिथि प्रधान आयकर आयुक्त एस. नैय्यर अली नज़मी साहब ने अपने संबोधन में कहा,

“कला और संस्कृति को समर्पित यह शानदार आयोजन बेशक काबिल – ए – तारीफ है। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप जीतें या नहीं जीतें निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि किसी भी प्रतियोगिता में जीतने से ज्यादा उसमें प्रतिभागिता महत्वपूर्ण होती है। स्कूल के एमडी डॉ.राहुल राज ने अपने संबोधन में कहा कि इस वर्ष कई कलाकारों के दल आगरा में अपनी प्रस्तुति देने के लिए आएं हैं। हम महोत्सव में पधारे सभी कलाकारों का हार्दिक स्वागत करते हैं।”

कार्यक्रम का श्रीगणेश मिल्टन पब्लिक स्कूल के छात्र और छात्राओं द्वारा प्रस्तुत गणेश वंदना के साथ हुआ। एक नाट्य प्रस्तुति भी हुई। थियेटर मूवमेंट कटक के कलाकारों ने खूबसूरत ओडिसी नृत्य प्रस्तुत किया। इंफाल के कलाकारों ने बेहद मनोहारी मणिपुरी नृत्य प्रस्तुत किया।

शुरुआत में समारोह के अतिथियों का स्वागत संस्कार भारती नाट्य केंद्र के कार्यकारी निदेशक अजय दुबे, संरक्षक डॉ. महेश धाकड़, संस्था के संजय चतुर्वेदी, प्रमेंद्र कुलश्रेष्ठ, उमा शंकर मिश्र, अनीता परिहार, नीता तिवारी, वाणी सक्सेना, चंद्र शेखर, विवेकानंद सिंह, प्रसन्ना दास, आनंद कुमार सिंह आदि ने किया। इस मौके पर संजीव वशिष्ठ,अमित उपाध्याय, डॉ.विनोद आर्य, प्रो.बिंदु अवस्थी, मोहिनी सक्सेना आदि मौजूद थे। मंच संचालन कार्यकारी निदेशक अजय दुबे ने किया।

रंगोदय समारोह में इन शख्शियतों का किया गया सम्मान

स्वामी विवेकानंद सम्मान – डॉ. महेश पराशर
भगिनी निवेदिता सम्मान चित्रा राज
पंडित दीन दयाल उपाध्याय सम्मान संजय तिवारी
नानाजी देशमुख सम्मान डॉ.राहुल राज
दत्तोपंत ठेंगड़ी सम्मान उमा शंकर मिश्र
अटल बिहारी बाजपेयी सम्मान योगेंद्र उपाध्याय
भूपेंद्र हजारिका सम्मान राजीव शर्मा
द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी सम्मान डॉ. निशि राज
स्वरूप चंद्र जैन सम्मान हिमानी चतुर्वेदी
मानस मर्मज्ञ सम्मान विनोद कुमार सेमवाल
राष्ट्र गौरव सम्मान हैरी पाराशर
राज कुमार कुलश्रेष्ठ सम्मान एसएस यादव
डॉ.यशपाल सिंह सम्मान प्रो.बिंदु अवस्थी
लता मंगेशकर सम्मान अनुराग किशोर वार्ष्णेय
श्री कृष्ण तिवारी सम्मान ओस सत्संगी
रघुनाथ तलेगांवकर सम्मान प्रो.सुधा सहगल, डॉ.दर्शाधारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!