UA-204538979-1

आज मैं ऊपर आसमां नीचे…! डांस वर्ल्ड में धमाल मचाने के बाद अब आईएएस एग्जाम पास करके काँची सिंघल ने किया, आगरा को गौरवान्वित!

मेधावी छात्रा के साथ-साथ एक अच्छी लोक-शास्त्रीय नृत्यांगना भी रही हैं काँची सिंघल

ब्रज पत्रिका, आगरा। आईएएस के एग्जाम में सफल होना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है, मैं ईश्वर की शुक्र गुजार हूँ जो मुझे मेरी मेहनत का ये फल मिला है। मुझे मेरे माता-पिता ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए जो भरपूर सहयोग दिया उसका भी मैं ये नतीज़ा मानती हूँ। साथ ही मैं मानती हूँ कि सपने बड़े देखने चाहिए, छोटे नहीं!

यह कहना है आगरा के प्रतिष्ठित कम्प्यूटर कारोबारी अतुल सिंघल एवं समाजसेविका श्रुति सिंघल की बिटिया काँची सिंघल का जो आईएएस की परीक्षा में पास होने के बाद समूचे आगरा का गौरव बन गयीं हैं। काँची सिंघल ने ब्रज पत्रिका से एक खास बातचीत में अपनी सफलता की कहानी बयां करते हुए एक स्लोगन दोहराया-“मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे!” काँची सिंघल ने आगे बताया मैंने शुरुआत में एनसीईआरटी की पुस्तकों से बेसिक तैयारी शुरू की थी, इसके बाद इंटरनेट की भी मदद से अपने अध्ययन को समृद्ध किया।

आप एक आईएएस ही क्यों बनना चाहती थीं तो इस सवाल के जवाब में काँची सिंघल ने बताया,

“मैं एक लॉयर हूँ पूना से मैंने इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स किया है। इसके बाद कॉरपोरेट लॉयर के रूप में सात महीने जॉब भी किया दिल्ली में, उसी दौरान मुझे महसूस हुआ कि जब तक कानून का प्रभावी इम्प्लीमेंटेशन नहीं होगा तब तक वह किसी के लिए भी कोई फायदा नहीं पहुँचा सकेगा। प्रशासनिक सेवा में जाकर मैं अपने मक़सद को पूरा कर सकती हूँ, इसीलिए इस क्षेत्र को चुना है।”

प्रशासनिक अधिकारियों के कामकाज में राजनीतिक लोगों का बहुत अधिक दखल होता है, उससे कैसे पार पा सकेंगी आप इस सवाल पर काँची ने कहा, सभी जन प्रतिनिधियों का मैं पूरा सम्मान करूँगी मगर मैं करूँगी वही जो कानूनन सही है, वर्ना वो काम नहीं करूँगी।

बाल्यकाल और किशोरावस्था में आपके ऊपर डांस का शौक सिर चढ़कर बोल रहा था, अब क्या डांस छोड़ दिया आपने? इस सवाल के जवाब में काँची ने कहा, डांस को सिर्फ हॉबी की तरह लिया था, पढ़ाई की वजह से छोड़ दिया, अब जॉब में आने के बाद मैं फिर से शास्त्रीय नृत्य में प्रभाकर को पूरा करूँगी। अभी तक फिफ्थ ईयर उसमें मेरा हो गया है।

अपने पसंदीदा लेखकों के विषय में पूछने पर काँची ने कहा मैं सबसे ज्यादा हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति श्री अब्दुल कलाम साहब से बहुत प्रभावित हूँ, मैं उनसे मिल भी चुका हूँ। बेशक़ उनसे मिलना मेरे लिए अविस्मरणीय पल रहा था। मैं अपने माता-पिता से भी बहुत इंस्पायर्ड हूँ। पिताजी ने बहुत मोटिवेट किया।

देश की कौन सी वो समस्याएं हैं जिनको आप सॉल्व करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं? इस सवाल के जवाब में काँची ने कहा,

“पर्यावरण सरंक्षण, स्वास्थ्य सेवाएं, समग्र शिक्षा और गरीबी दूर करने जैसे कई मुद्दे हैं जिन पर मुझे काम करके इन समस्याओं का निस्तारण करना है। मुझे मेरे आगरा की भी पूरी फिक्र है, यमुना को प्रदूषण से मुक्त कराने का भी प्रयास मेरी भावी कार्य योजनाओं में शामिल है। कूड़े का उचित निस्तारण कराने और आगरा को साफ-सुथरा शहर बनाने की भी मेरी प्रबल इक्षा है। क्योंकि मैं आगरा के परम्परागत पर्यटन उद्योग को भी और समृद्ध और विकसित करने का इरादा रखती हूं!”

आपके पसंदीदा फ़िल्मी सितारे कौन-कौन से हैं इस सवाल के जवाब में काँची ने बताया, मैं बेहद आकर्षक डांस की वज़ह से हिंदी फ़िल्मी सितारों में माधुरी दीक्षित को बहुत पसंद करती हूँ।

हालांकि मेरे मन में पंडित बिरजू महाराज के लिए भी बहुत ही आदर और सम्मान का भाव है। मैंने हालांकि शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा प्रो. नीलू शर्मा जी और श्री रमन सिंह धाकड़ जी से प्राप्त की है।

काँची सिंघल की इस कामयाबी पर, वरिष्ठ रंगकर्मी और उनके पिता के पारिवारिक मित्र राजीव सिंघल और उनकी धर्मपत्नी मीनाक्षी सिंघल सहित उनके रिश्तेदारों व करीबी मित्रों ने शुभकामनाएं दीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!