UA-204538979-1

निर्यात की दृष्टि से भारत का निर्यात प्रदर्शन इस कोविड समय में भी बहुत अच्छा रहा है और निर्यात भविष्य भी सुनहरा दिख रहा है!

आगरा एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव में निर्यात और निर्यातकों की समृद्धि को लेकर हुआ मंथन।

एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव में एक्पर्ट्स ने साझा किये अपने अनुभव।

दिग्गज बोले सरकार और उद्यमियों के आपसी तालमेल से मिलेगी विकास को रफ़्तार।

ब्रज पत्रिका, आगरा। केंद्र सरकार भारत से निर्यात बढ़ाने पर जोर दे रही है और निर्यात में वृद्धि करने की दिशा में निर्यातकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह बात मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भारत सरकार के सचिव टेक्सटाइल उपेंद्र प्रसाद सिंह ने अपने सम्बोधन में कही। मौका था भारत की अपैक्स ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) और वाणिज्य एवं उद्योग विभाग भारत सरकार के द्वारा सीएलई, एफमेक एवं नेशनल चेंबर के स्थानीय सहयोग से आयोजित एक्सपोर्ट कॉन्कलेव 2022 का जो कि बुधवार को आगरा के होटल डबल ट्री बाय हिल्टन में संपन्न हुआ।

कॉन्कलेव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सचिव टेक्सटाइल भारत सरकार उपेंद्र प्रसाद सिंह (आईएएस), क्षेत्रीय अध्यक्ष फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट्स आर्गेनाइजेशन के अश्वनी कुमार, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के महानिदेशक एवं सीईओ डॉ. अजय सहाय, स्टेट जीएसटी के संयुक्त आयुक्त संजय कुशवाहा, सेंट्रल जीएसटी उपायुक्त पल्लव सक्सेना, निदेशक एमएसएमई विकास संस्थान टीआर शर्मा, क्षेत्रीय अध्यक्ष सीएलई मोती लाल सेठी, फियो की मैनेजिंग कमेटी के सदस्य गोपाल गुप्ता, नेशनल चेम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के चेयरमैन फॉरेन ट्रेड सेल जय अग्रवाल, एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर, कॉनकॉर के मुख्य महाप्रबंधक विजय कुमार सिंह आदि ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

सुनहरा दिख रहा है निर्यात का भविष्य

कॉन्कलेव में वक्ताओं ने अपने संबोधन में बताया कि किसी भी देश के आर्थिक विकास में निर्यात की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। निर्यात की दृष्टि से भारत का निर्यात प्रदर्शन इस कोविड समय में भी बहुत अच्छा रहा है और निर्यात भविष्य भी सुनहरा दिख रहा है। जिससे देश को आर्थिक गति देने में बल मिलेगा। भारत सरकार अगले तीन वर्षो में 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के उद्देश्य से अपने विभागों में नीतिगत सुधार कर रही है और निर्यातको को और अधिक सहूलियतें कैसे दी जाएं इस पर भी जोर दिया जा रहा है।

400 अरब अमेरिकी डॉलर के निर्यात लक्ष्य की दिशा में हैं अग्रसर

क्षेत्रीय अध्यक्ष फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट्स आर्गेनाइजेशन के अश्वनी कुमार ने कहा कि,

“मौजूदा रुझान को देखते हुए हम मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 400 अरब अमेरिकी डॉलर के व्यापारिक निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है। आगरा जनपद से कुल निर्यात लगभग 7500 करोड का जनवरी से दिसंबर 2021 वर्ष में रहा, जिसमें से लेदर फुटवियर मार्बल स्टोन, हैंडीक्राफ्ट, प्लास्टिक, गारमेंट, कारपेट, दरी, इंजीनियरिंग व अन्य प्रमुख प्रोडक्ट्स शामिल है। निर्यात में लगातार वृद्धि एक निर्यातकों के लिए अनेक अवसर व रोजगार सृजन में कारगर साबित होगी।”

निर्यात अवसरों का पता लगाने के लिए जरुरी है राज्यों के साथ मजबूत जुड़ाव

इसी क्रम में फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के महानिदेशक एवं सीईओ डॉ. अजय सहाय ने कहा कि,

“जनपद से निर्यात अवसरों का पता लगाने और उनकी पहचान करने के लिए राज्यों के साथ मजबूत जुड़ाव की आवश्यकता है और प्रत्येक जिले को एक निर्यात हब में परिवर्तित करने के दृष्टिकोण के तरफ आगे बढ़ना है। आगरा में निर्यात कॉन्क्लेव का उद्देश्य जिले से निर्यात किए गए उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना है और निर्यात में आने वाले अवसर चुनौतियों, ऑनलाइन मोड्यूल के बारे मे बताना, साथ ही साथ विभागों द्वारा चलायी जा रही निर्यात सम्बंधित जानकारी के बारे मे निर्यातको को अवगत कराना और उनके सुझावो पर विशेषज्ञों द्वारा विचार विमर्श तथा विभागों द्वारा सभी स्तर पर निर्यातकों को प्रदान किये जा रहे सहयोग के बारे में जागरूकता फैलाना और सभी संस्थानों को एक साथ लाना और उन्हें सक्रिय भागीदार बनाना है।”

सुसज्जित स्टालों पर उत्पादों का हुआ प्रदर्शन

सभी अधिकारियो के द्वारा निर्यात संबंधित सहयोग का पूर्ण सहयोग करने का भी आश्वासन दिया गया इस कॉन्क्लेव में निर्यातकों को फियो द्वारा प्रदान किए गए सुसज्जित स्टालों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया। निर्यातक रुबी सहगल, मुकेश बंसल, राजेश अग्रवाल, अवनीश कौशल, मयंक गर्ग आदि कॉन्क्लेव में प्रतिभाग किया। कॉन्क्लेव का संचालन कानपुर फियो के संयोजक आलोक श्रीवास्तव ने किया। कॉन्क्लेव में जिले के 120 से अधिक निर्यातकों ने भाग लिया और कॉन्क्लेव को बहुत ही उपयोगी बताया साथ ही साथ भविष्य में इस तरह के और भी सम्मेलन आयोजित करने की इच्छा जताई। अंत में धन्यवाद ज्ञापन फियो कानपुर के वाईएस गर्ग ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!